10 बिगड़े हुए एपल प्रोडेक्‍ट जिनकी वजह से एपल की उड़ रही है खिल्‍ली

Posted by:

एपल आईफोन 6 और 6 प्‍लस की हर कहीं चर्चा हो रही है लेकिन हम यहां आज के एपल के उन प्रोडेक्‍ट्स के बारे में चर्चा करेंगे जिसकी वजह से कभी एपल को मुहं की खानी पड़ी थी यानी इन एपल प्रोडेक्‍ट को लोगों ने सिरे से नकार दिया था। इनमें से कुछ को उनकी डिज़ाइन की वजह से नहीं पसंद किया गया तो कुछ में तकनीकी खामियां थी।

पढ़ें: एप्‍पल आईवॉच कांसेप्‍ट जो आपके होश कर देंगे गुल

हालाकि आज इन्‍हीं खामियों की वजह से एपल एक ऐसी कंपनी के रूप में उभर कर सामने आई है जिसके मैकबुक और आईफोन अपनी क्‍वालिटी की वजह से जाने जाते हैं।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

iPod Hi-Fi

आईपॉड अपनी बेहतरीन आवाज के लिए जाना जाता है, लेकिन एक समय एपल आईपॉड हाई-फाई की साउंड क्‍वालिटी ही इसके लिए मुसीबत बन गई थी क्‍योंकि हाई-फाई आईपॉड लांच होने के समय मार्केट में उससे बेहतरीन आवाज वाले कई दूसर एमपी 3 प्‍लेयर मौजूद थे।

Hockey puck mouse

एपल का हॉकी पुक माउस का डिज़ाइन भले ही दूसरे माउस के मुकाबले अलग हो लेकिन यूजर को इसे प्रयोग करने में काफी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ता था जिसकी वजह से मार्केट में इतना चल नहीं पाया।

Macintosh TV

एपल टीवी आने से पहले 1993 में एपल ने मैकेनटॉश टीवी लांच की थी लेकिन ये डेस्‍कटॉप में टीवी जैसा व्‍यू दिखाने में नाकाम रही, लांच होने के बाद इसकी सिर्फ 10,000 युनिट ही बिक पाईं थीं।

Pippin by Bandai

ये एपल का पहला गेमिंग कंसोल था जिसकी कुल 42,000 यूनिट बिकीं, इसका निमार्ण 1997 में बंद कर दिया गया था।

Apple III

एपल III एपल II के बाद लांच किया गया था जो दिखने में एपल के पहले पीसी मॉडल की तरह लगता था इसकी कुल 14000 यूनिट बिकीं थीं।

Newton PDA

1987 में पीडीए काफी पॉपुलर थे, इसी समय एपल ने भी अपना न्‍यूटन नाम से पीडीए मार्केट में उतारा था जिसका प्रोडेक्‍शन 11 साल पहले बंद कर दिया गया था।

Apple QuickTake

एपल क्‍विक केक को 1994 में लांच किया गया गया था ये कंपनी का पहला डिजिटल कैमरा था लेकिन 1997 में इसका उत्‍पादन बंद कर दिया गया।

Macintosh Portable

मैकेनटॉश पोर्टेबल एपल का पहला लैपटॉप पीसी था जिसमें डिस्‍प्‍ले और बैटरी से जुड़ी कई दिक्‍कते थीं। इसके अलावा इसकी कीमत काफी ज्‍यादा थी।

Mac G4 Cube

2000 में लांच किया गया मैक जी 4 क्‍यूब अपनी कीमत की वजह से मात खा गया। लांच के समय इसे 109963 रुपए में उतारा गया था इसके अलावा इसमें ओवरहीटिंग की दिक्‍कते आनी शुरु हो गईं थीं।

ROKR E1

ये मोटोरोला द्वारा बनाया गया फोन था जिसमें आईट्यून सपोर्ट दिया गया था। एपल ने इसे 2005 में लांच किया था लेकिन कम स्‍टोरेज और धीमी फाइल ट्रांसफर स्‍पीड की वजह से इसे ज्‍यादा पसंद नहीं किया गया।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
look at 10 old Apple products that just didn't hit their intended mark.
Please Wait while comments are loading...
100 रुपए से कम के 18 लाख कर बकायादारों को राहत, सरकार ने माफ किया सबका टैक्स
100 रुपए से कम के 18 लाख कर बकायादारों को राहत, सरकार ने माफ किया सबका टैक्स
मुस्लिम महिला के सपने में आए शिव, हुई एक अनहोनी, फिर शिवालय बनने की पूरी कहानी
मुस्लिम महिला के सपने में आए शिव, हुई एक अनहोनी, फिर शिवालय बनने की पूरी कहानी
Opinion Poll

Social Counting