कहां हैं एप्‍पल में काम करने वाले ये 10 कर्मचारी ?

Posted by:

एप्‍पल को पूरी दुनियां के सामने लोने का श्रेय स्‍टीव जॉब्‍स को जाता है, एक गैराज से शुरु की गई एप्‍पल आज दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में से एक है। लेकिन एप्‍पल के शरुआती सफर में कई ऐसे लोग भी शामिल हैं जो एप्‍पल के साथ जब जुड़े थे जब वो एक छोटी सी कंपनी थी। एप्‍पल के पहले सीईओ माइकल स्‍कॉट थे, माइकल स्‍कॉट के ज्‍वाइन होने से पहले एप्‍पल में कर्मचारियों को पेरोल पर रखा जाने लगा जिसके बाद एप्‍पल में ढेर सारे बदलाव किए गए।

एप्‍पल के शुरुआती कर्मचारियों में से स्‍टीव वॉजनेक भी एक थे तो एप्‍पल के कोफाउंडर भी हैं। वॉजनेक के अनुसार एप्‍पल के सबसे 10 कर्मचारियों में माइक मार्ककुला, बिल फर्नाडिज, रॉड हॉल्‍ट, रैंडी विग्‍टन, माइकल स्‍कॉट, क्रिस स्‍पिनॉजा, शैरी लिंवग्‍टन गैरी मार्टिन प्रमूख थे। आईए जानते हैं इनके बारे में कुछ और बातें।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Gary Martin

गैरी मार्टिन ने 1983 तक एप्‍पल में कार्यभार संभाला इसके बाद वे स्‍टारबक में चले गए, स्‍टारबक स्‍पेस ट्रेवलिंग कंपनी है। इस समय गैरी एक प्राइवेट इंवेस्‍टर है और साथ में लियो नोवस नाम की कंपनी के बोर्ड में भी शामिल हैं। 

Sherry Livingston

शैरी लिविंगस्‍टन एप्‍पल में काम करने वाली पहली सेकेट्री थी, माइकल स्‍कॉट ने लिविंगस्‍टन को हायर किया था, उन दिनों लिविंगस्‍टन एप्‍पल में सभी तरह के काम संभालती थीं इस समय वे किस कंपनी में काम कर रहीं हैं इसके बारे में अभी तक किसी को कुछ भी नहीं पता।

Chris Espinoza

क्रिस इसपिनोजा ने एप्‍पल को 14 साल की उम्र में ज्‍वाइन किया था तब वे हाईस्‍कूल में थे। अभी भी वे एप्‍पल से ही जुडे हुए हैं।

Michael "Scotty" Scott

स्‍कॉट एप्‍पल के पहले सीईओ थे, साथ में वे एक अमेरिकी इंटरप्रेनियोर भी है। बाद में उन्‍होंने अपने सीईओ का पद माइक मारकुला को दे दिया।

Randy Wigginton

रैंडी विग्‍टन एप्‍पल में रीराइटिंग का काम करते थे। इसके बाद उन्‍होंने ईबे, गूगल, चेग जैसी कंपनियों में भी काम किया इस समय वे स्‍क्‍वायर कंपनी में काम कर रहे हैं।

Rod Holt

होल्‍ट एप्‍पल में डिजाइनर थे, होल्‍ट ने एप्‍पल II में पॉवर सप्‍लाई को डेवलन करने में काफी योगदान दिया।

Bill Fernandez

बिल फर्नाडिस 

Mike Markkula

माइक मार्ककुला

Steve Jobs

स्‍टीव जॉब्‍स

Steve Wozniak

स्‍टीव वाजेनिक


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
IPL 2017: आईपीएल 10 में किसे मिला कौन सा अवॉर्ड, देखिए पूरी लिस्ट
IPL 2017: आईपीएल 10 में किसे मिला कौन सा अवॉर्ड, देखिए पूरी लिस्ट
 धोखेबाज पत्नी को दी खौफनाक सजा, प्राइवेट पार्ट में डाली लाल मिर्ची
धोखेबाज पत्नी को दी खौफनाक सजा, प्राइवेट पार्ट में डाली लाल मिर्ची
Opinion Poll

Social Counting