ऑनलाइन डेटा सेव करने के कुछ आसान तरीके

Written By:

आज की डिजिटल दुनिया में हर काम ऑनलाइन होने लगा हैं, पैसे का लेन देन करना हो या फिर जरूरी डेटा सेव करना हो, सब ऑनलाइन कर सकते हैं। हालाकि अभी भी हार्डडिस्‍क और पेन ड्राइव का प्रयोग ऑनलाइन डेटा सेविंग के मुकाबले ज्‍यादा किया जाता है। लेकिन ऑनलाइन डेटा सेव करने के अपने कुछ अलग फायदें हैं जैसे आपका डेटा सुरक्षित रहता है यानी उसे कोई डिलीट नहीं कर सकता।

मान ल‍ीजिए आपकी र्हाड डिस्‍क, पेन ड्राइव या फिर पीसी में किसी वॉयरस की वजह से डेटा डिलीट हो जाए तो आप क्‍या करेंगे। वहीं ऑनलाइन सेव डेटा का आप दुनियां में कहीं भी एक्‍सेस कर सकते हैं। वहीं मोबाइल और टैबलेट के आने के बाद तो ऑनलाइन डेटा सेव करने का चलन और भी बढ़ गया है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं ऑनलाइन डेटा सेव करने के कौन-कौन से तरीके हैं।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

माइक्रोसॉफ्ट की स्‍काई ड्राइव क्‍लाउड सर्विस की मदद से आप 7 जीबी तक फ्री डेटा सेव कर सकते हैं इसके बाद अगर आपको ज्‍यादा मैमोरी की जरूरत है तो कुछ पैसे देकर अपने क्‍लाउड स्‍टोरेज की एक्‍ट्रा मैमोरी बढ़ा सकते हैं।

स्‍काई ड्राइव की तरह गूगल ड्राइव में आप 15 जीबी तक डेटा सेव कर सकते हैं। बस इसमें अंतर इतना है स्‍काइड्राइव में गूगल ड्राइव के मुकाबले कम स्‍टोरेज क्षमता मिलती है।

ड्रॉप बॉक्‍स में 5 जीबी तक का ऑनलाइन स्‍टोरेज मिलता है, अगर एक्‍ट्रा स्‍पेस चाहिए तो 700 रुपए में 25 जीबी तक और स्‍पेस खरीदा जा सकता है।

अगर आप अपने पीसी में विंडो का प्रयोग नहीं करते तो लाइनेक्‍स यानी उबन्‍टू यूजर भी ऑनलाइन क्‍लाउड स्‍टोरेज का फायदा उठा सकते हैं, लाइनेक्‍स में यूजर को 5 जीबी का ऑनलाइन डेटा स्‍टोरेज मिलता है।

ये सर्विस खास तौर से मोबाइल यूजरों के लिए काफी फायदेमंद हैं, इसे गूगल ड्राइव और ड्रॉपबॉक्‍स ने मिलकर शुरु किया है जिसमें यूजर को 8 जीबी डेटा स्‍टोरेज मिलता है। अगर आपका मोबाइल कभी खो जाता है तो मेगा ऑनलाइन स्‍टोरेज से आप अपना सारा डेटा फिर से ले सकते हैं।

सुपरसिंक क्‍लाउड स्‍टोरेज में आप 5 जीबी तक डेटा सेव कर सकते हैं इसे विंडो और मैक यूजर अपने पीसी में डाउनलोड कर सकते हैं।

ये एक मोबाइल ऐप है जिसे आप अपने ड्रॉप बॉक्‍स की तरह अपने मोबाइल और टैबलेट में यूज कर सकते हैं हालाकि इसमें आपको सिर्फ 500 एमबी डेटा स्‍टोरेज मिलता है जिसकी वजह से ये दूसरे प्‍लेटफार्म के मुकाबले इतनी ज्‍यादा पॉपुलर नहीं है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Store, Access and Share Your Data! All your data is stored in the cloud.
Please Wait while comments are loading...
योगी आदित्‍यनाथ पर पीएम मोदी के फैसले की आलोचना करने वाले न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स को फटकार
योगी आदित्‍यनाथ पर पीएम मोदी के फैसले की आलोचना करने वाले न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स को फटकार
बाइक पर ये बात न लिखवाएं, एंटी रोमियो पुलिस कर लेगी जब्त
बाइक पर ये बात न लिखवाएं, एंटी रोमियो पुलिस कर लेगी जब्त
Opinion Poll

Social Counting