फेसबुक के बारे में झूंठ बोलते हैं सब

Posted by:

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक जहां एक ओर सबसे ज्‍यादा युवाओं का मनपसंदीदा अड्डा है वहीं इसमें आए दिन कोई न कोई अफवाहें भी इन्‍हीं के द्वारा फैलाई जाती है। हालाकि फेसबुक को न पंसद करने वाले भी है जिनके पास इसे न यूज़ करने के कई कारण होते हैं। भले ही उन कारणों का कोई सिर पैर हो या न हो मगर उनके लिए फेसबुक एक फालतू की साइट है जिसमें सिर्फ टाइम वेस्‍ट किया जा सकता है। ऐसे ही लोगों द्वारा फेसबुक को लेकर कई अफवाहें भी फैलाई जाती हैं।

ऐसी ही कुछ अफवाहें आपने भी सुनी होगी। लेकिन इनकी असलियत क्‍या है ये जानना बेहद जरूरी है।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Facebook is closing down

फेसबुक को न पसंद करने वालों ने तो हद ही कर दी, कई लोगों ने ये अफवाह फैला रखी है कि फेसबुक बंद हो जाएगा जिसका कोई आधार नहीं है। फेसबुक आईपीओ आने के बाद इस बात में कोई दम नहीं रह जाता कि फेसबुक बंद हो जाएगा।

Friends’ acquaintances can see your timeline

एक और अफवाह जो फेसबुक को लेकर काफी फैली हुई है वो है अगर आप किसी कि स्‍टेट्स पर कमेंट करते हैं तो वो आपकी टाइमलाइन को देख सकता है। फिर भले ही वो आपका दोस्‍त न हो। मगर बेफ्रिक रहिए आपका स्‍टेट्स कोई भी नहीं देख सकता।

Friends can tell that you’ve looked at their timeline

आप किसी की भी टाइम लाइन देखिए उसे इस बात की जानकारी नहीं होगी कि उसकी टाइम लाइन कौन देख रहा है इसी तरह आपकी टाइम लाइन देखने वाले की जानकारी आपको नहीं होगी।

Facebook is free

अगर फेसबुक यूज़ करने के लिए ऑनलाइन आपसे कोई पैसे मांगता है तो भूल कर भी ऐसे कभी पैसे न दें क्‍योंकि फेसबुक पुरी तरह से फ्री है इसे यूज़ करने के लिए कोई फीस या फिर बिल देने की जरूरत नहीं पड़ती।

Using Facebook is a waste of time

फेसबुक को कई लोग समय बबार्द करने का अड्डा भी समझते हैं, लेकिन अगर आप उसे एक तरीके से यूज़ करें तो फेसबुक आपके काफी काम आ सकता है। जैसे आप हमेशा अपने दोस्‍तों से जुड़े रहते हैं अपने परिवार वालों से कनेक्‍ट रहते हैं।

The kids don’t use Facebook

फेसबुक को यंगस्‍टर की साइट कहा जाता है, मगर इसमें यंगस्‍टर के अलावा कई बच्‍चे भी है हालाकि फेसबुक की पॉलीसी के तहत 25 साल से ऊपर के लोग ही इसे प्रयोग कर सकते हैं।

Your friends can see everything you post

अगर आप कोई भी पोस्‍ट किसी भी दोस्‍त की वॉल में लिखते हैं तो ये किसी दूसरे दोस्‍त को पता नहीं चलेगा जब तक आप तीनों एक दूसरे से कनेक्‍ट न हो।

Facebook will be around forever

गूगल प्‍लस, ट्विटर और स्‍नैपचैट की तरह कई सोशल नेटवर्किंग साइट है जो समय समय पर अपने ले आउट से लेकर कई चीजों में बदलाव करती रहती हैं, ऐसे ही फेसबुक भी अपने यूजरों को ध्‍यान में रखते हुए बदलाव करता रहता है जिससे यूजर बढ़ रहे हैं यानी रेवन्‍यू भी फिर जहां पर फायदा हो वो बिज़नेस बंद क्‍यों होगा खुद ही सोंचिए।

10,000 people will come to your party if you publish it publicly

अगर आप फेसबुक में घर की पार्टी के लिए लोगों को इनवाइट करते हैं तो घर पर ढेरों लोग जा जाएंगे ये सोंचना बिल्‍कुल गलत होगा। फेसबुक पर ऐसे इनवाइट रोज किए जाते हैं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
As myths about Facebook go, most are built on widespread misconceptions or misunderstandings that many users hold. To bust these myths about Facebook read on…
Please Wait while comments are loading...
सालभर में बिहार से गायब हुईं 3,037 बेटियां, कोई बिकी तो कोई हुई अगवा
सालभर में बिहार से गायब हुईं 3,037 बेटियां, कोई बिकी तो कोई हुई अगवा
हिंदू नव संवत्सर 2074 के शुभ आगमन पर जानिए कुछ खास बातें
हिंदू नव संवत्सर 2074 के शुभ आगमन पर जानिए कुछ खास बातें
Opinion Poll

Social Counting