टेक वर्ल्‍ड के 10 महारथी जिन्‍होंने बदल दी हमारी दुनिया

Written By:

हमारे आस-पास आज हजारों गैजेट हैं एक तरह से अगर हम कहें इंसानों से ज्‍यादा हम गैजेटों से घिरे रहते हैं तो कुछ गलत नहीं होगा। लेकिन ये गैजेट किसी की कड़ी मेहनत का नतीजा है। लेकिन हम सभी थॉमस एडीसन जैसे नामों को बचपन से सुनते आए हैं जिन्‍होंने बल्‍ब का अविष्‍कार किया था। लेकिन क्‍या आप जानते हैं म्‍यूजिक का मजा लेने के लिए हम जिस हेडफोन का प्रयोग करते हैं उसका अविष्‍कार किसने किया था या फिर आजकल जो फ्लैट टीवी से बाजार पटा पड़ा है उसे किसने इज़ाद किया था।

हम आज आपको कुछ ऐसे ही अविष्‍कारकों के बारे में बताएंगे जिसने कुछ ऐसे गैजेट और तकनीकों को ईज़ाद किया जिन्‍हें जो आज हमारी जरूरत बन चुकीं हैं।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

क्‍या आप सोंच सकते हैं कि कोई स्‍पीकरों को अपने सर में लपेट कर उसे प्रयोग करें लेकिन Nathaniel Baldwin ने कुछ ऐसा ही किया था तब जाकर कहीं हेडफोन का अविष्‍कार हो पाया। बालडविन न सिर्फ एक अच्‍छे अविष्‍कारक थे बल्‍कि वे एक अच्‍छे बिज़नसमैन भी थे।

क्‍या आपको टीवी में चैनल बदलना पसंद है अगर हां तो Eugene Polley और Dr. Robert Adler को शुक्रिया अदा करिए जिन्‍होंन रिमोट कंट्रोल का अविष्‍कार किया। 1955 में इन दोनों ने फ्लैश मेटिक बनाया जो दुनिया का सबसे पहला रिमोट कंट्रोल था।

Willy Higinbotham ने दुनिया का पहला वीडियो गेम 1958 को बनाया था, इसके चार साल बाद स्‍टीव रशल और एमआईटी ग्रुप के रिसर्चरों ने मिलकर स्‍पेस वार नाम का एक प्रोग्राम

डिज़ाइन किया जिसे कंप्‍यूटर पर खेल सकते थे। लेकिन 1966 को Ralph Baer ने अपने गेम को पहले पेटेंट करा लिया था जिससे उन्‍हें सबसे पहले वीडियो का अविष्‍कार कहा जाता है।

 

टेक्‍निकली Lew Urry को ज्‍यादा जानकारी भले ही न हो लेकिन उस समय उन्‍होंने दुनिया को वो चीज दी जिसके बिना रिमोट पॉवर मिलना मुश्‍किल था वो है अलकलाइन बैटरी। Lew Urry ने एवरेडी नाम से सबसे पहली बैटरी बनाई थी।

आप में से ज्‍यादातर लोगों ने मार्टिन कूपर का नाम सुना होगा जिन्‍हें सेल फोन का पितामाह भी कहा जाता है लेकिन कूपर ने सेलफोन का आईडिया दिया था लेकिन Don Linder ने उस आईडिया को स्‍वरूप दिया यानी उन्‍होंने सेल फोन का निर्माण किया था वे पैशे से एक इंजीनियर थे।

जनवरी 1975 को दुनिया में एक ऐसा अविष्‍कार हुआ था जिसके बिना आज तेजी से काम करना संभव नहीं ये है पर्सनल कंप्‍यूटर जिसे Ed Roberts ने सबसे पहले बनाया था इस पीसी में स्‍क्रीन के साथ कीबोर्ड भी था।

आज हम जिन तस्‍वरों को अपनी एलबम में रखते हैं उसे खींचने वाले डिजिटल कैमरा का अविष्‍कार Steve Sasson7 ने किया था जिसे दिसंबर 1975 में बनाया गया था इससे 100 x 100 पिक्‍सल की मोनोक्रोम इमेज खींची गई थी।

Don Rea ने कभी भी ये नहीं कहा उन्‍होंने सबसे पहले जीपीएस का अविष्‍कार किया बल्‍कि उनके दोस्‍त Magellan और उनकी टीम ने मिलकर सबसे पहले हैंडहेल्‍ड जीपीएस यूनिट NAV 1000 बनाई थी जिसका श्रेय वे उन्‍हें देते हैं।

Larry Weber ने अपनी जिंदगी के 20 साल प्‍लाज़मा डिस्‍प्‍ले तकनीक को फ्लैट स्‍क्रीन में लाने में लगा दिए। उन्‍होंने पहले गैराज में Plasmaco नाम से कंपनी खोली जो बाद में पैनासोनिक के नाम से मशहूर हुई। पैनासोनिक ने 1999 में पहली एचडीटीवी लांच की।

Jim Barton और Mike Ramsay ने सबसे पहले डीवीआर यानी डिजिटल वीडियो रिकार्डर का अविष्‍कार किया जिन्‍हें शायद की कोई जानता हो।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
 गलत जर्सी पहनकर मैदान में उतर गए युवराज, लोगों ने ऐसे उड़ाया मजाक
गलत जर्सी पहनकर मैदान में उतर गए युवराज, लोगों ने ऐसे उड़ाया मजाक
पाक की पूर्व पीएम बेनजीर भुट्टो की 'सीक्रेट सेक्‍स लाइफ' का सच
पाक की पूर्व पीएम बेनजीर भुट्टो की 'सीक्रेट सेक्‍स लाइफ' का सच
Opinion Poll

Social Counting