घर बैठे बुक करिए रेलवे और मूवी टिकट

Posted by:

बिना एप के मोबाइल बिल्‍कुल वैसा ही है जैसे बिना बंदूक के गोली, मोबाइल के बढ़ते प्रयोग की वजह से ढेरों ऐसी एप्‍लीकेशनें अब मार्केट में आ चुकी हैं जिनकी मदद से आप हर काम आसानी से कर सकते हैं।

जैसे बिल पेमेंट, टिकट बुकिंग के अलावा मोबाइल रिचार्ज। आज हम कुछ ऐसी ही एप्‍लीकेशनों के बारे में बात करने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने फोन को और बेहतर तरीके से प्रयोग कर सकते हैं।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Electricity bill

हर महिने अपना बिजली का बिल पे करने के लिए आपको घंटो लाइन में लगना पड़ता है तो अपने फोन में इलेक्‍ट्रिकसिटी बिल पेमेंट एप्‍लीकेशन इंस्‍टॉल कर लें। गूगल प्‍ले में इलेक्‍ट्रिक सिटी पेमेंट की कई एप्‍लीकेशनें दी गईं हैं।

Mobile bill

लैंडलाइन हो या फिर पोस्‍ट पेड मोबाइल कनेक्‍शन एंड्रायड स्‍टोर में मोबाइल बिल पेमेंट एप्‍लीकेशन फोन में इंस्‍टॉल करके आप अपना बिल पे कर सकते हैं। 

Mobile recharge apps

रास्‍ते में कहीं जा रहे हैं और आपके फोन में बैलेंस खत्‍म हो गया है तो इसके लिए रीचार्ज शॉप में जाने की जरूरत नहीं, फ्री रीचार्ज, पेटीएम के अलावा गूगल प्‍ले में आपको कई मोबाइल रीचार्ज करने की एप्‍लीकेशन मिल जाएंगे। जिससे आप कहीं भी फोन रीचार्ज कर सकते हैं।

Taxi booking app

टैक्‍सी और ऑटो का खड़े हो कर इंतजार करने का जमाना चला गया। अब अपने फोन से ही आप कहीं के लिए भी टैक्‍सी और ऑटो बुक कर सकते हैं। इसके लिए ओला, टेक्‍सी फॉर श्‍योर, मेरू की एप्‍लीकेशने उपलब्‍ध हैं।

Movie ticket booking

मूवी टिकट बुक करने के लिए खिड़की में लाइन लगाने से अच्‍छा है रास्‍ते में ही टिकट बुक कर लीजिए वो भी अपनी पसंद की सीट चुन कर। मोबाइल से मूवी टिकट बुक करने लिए बुक मॉय शो जैसी कई दूसरी एप्‍लीकेशनें दी गईं हैं।

Railway ticket booking

रेलवे टिकट बुक करने के लिए स्‍टेशन जाने की कोई जरूरत नहीं क्‍योंकि आईआरसीटीसी के अलावा कई प्राइवेट ट्रेन टिकट एप से भी ट्रैन टिकट बुक कर सकते हैं।

flight booking

फ्लाइट टिकट बुक करना है तो शहर से दूर एयरपोर्ट जाने की कोई जरूरत नहीं, गूगल प्‍ले में क्‍लियर ट्रिप, मेक माइ ट्रिप, यात्रा डॉट कॉम के अलावा हर इंडिगो, एयर इंडिया, जेट की मोबाइल एप आपको मिल जाएंगी।

Internet bill

बिल का पेमेंट करना भूल गए तो बस 2 मिनट में फोन से अपना इंटरनेट बिल पे कर सकते हैं फिर वो चाहे एयरटेल हो, आईडिया, वोडाफोन या फिर कोई दूसरा नेटर्वक । 

Banking app

बैंक में ड्राफ्ट जमा करना करना हो या फिर किसी दूसरे एकाउंट में पैसा जमा करना हो, मोबाइल एप की मदद से सबकुछ कर सकते हैं। आपका एकाउंट जिस बैंक में हो उसकी एप्‍लीकेशन फोन में इंस्‍टॉल करके इंटरनेट बैकिंग का लाभ आप उठा सकते हैं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
The best android utility apps are designed to make your hectic life a little bit easier, and maybe even more enjoyable.
Please Wait while comments are loading...
योगी आदित्‍यनाथ पर पीएम मोदी के फैसले की आलोचना करने वाले न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स को फटकार
योगी आदित्‍यनाथ पर पीएम मोदी के फैसले की आलोचना करने वाले न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स को फटकार
बाइक पर ये बात न लिखवाएं, एंटी रोमियो पुलिस कर लेगी जब्त
बाइक पर ये बात न लिखवाएं, एंटी रोमियो पुलिस कर लेगी जब्त
Opinion Poll

Social Counting