शादी करने जा रहे हैं जो जरा ये ऐप अपने फोन में इंस्‍टॉल कर लें

Written By:

चलिए शादियों का सीज़न भी आ पहुंचा है। यदि आप भी जल्द ही शादी के बंधन में बंधने जा रहे हैं तो आपको इसकी खुमारी के बारे में बताने की जरूरत नहीं है। चूंकि शादी की योजना बनाना कोई बच्चों का खेल नहीं है। यह आपके जीवन की एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है।

पढ़ें: एक नहीं दो स्क्रीन के साथ आते हैं ये दमदार और स्टाइलिश फ़ोन..!

इसकी योजना बनाने के लिए समय, प्रयास, बातचीत आदि बहुत कुछ करना पड़ता है। हालांकि, आप अपने स्मार्टफोन से इन चीजों को आसान बना सकते हैं। आजकल ऐसे बहुत से उपयोगी ऐप्स उपलब्ध हैं जिनकी मदद से आप कुछ कामों को आसान बना सकते हैं। अपने दिन प्रतिदिन के जरूरी कार्यों की तैयारी कर सकते हैं। और इस प्रकार अपने समय व मेहनत को बचा सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही सात ऐप्स की जानकारी देने जा रहे हैं।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

1.ShaadiSaga

अगर आप अपनी शादी की वेबसाइट तैयार करवाने में रुचि रखते हैं पर इसके बारे में आपको कोई जानकारी नहीं है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। शादीसगा इस काम में आपकी मदद कर सकती है। यह आपके विवरण और जानकारियों को दूसरों तक पहुंचाने, विवाह निमंत्रण-पत्र सहित, में आपकी सहायता करती है। आप इस वेबसाइट पर उपलब्ध अनेक डिजाइनों में से अपनी पसंद का डिजाइन चुन सकते हैं। उसपर अपना विवरण डाल सकते हैं जिसे वेबसाइट स्वयं तैयार करती है। आप इससे शादी की आॅनलाइन वेबसाइट और स्मार्टफोन ऐप भी बना सकते हैं। डाउनलोड करने के लिए क्‍लिक करे

2. HealthifyMe

शादी की तैयारी की व्यस्तता के कारण कई बार हम जिम एवं व्यायाम क लिए भी समय नहीं निकाल पाते। ऐसे समय में, फिटनेस ऐप व्यायाम और कैलोरी की मात्रा की गणना में आपकी मदद करता है। साथ ही, शादी के लिए शरीर को सही शेप भी देने में सहायक साबित होता है। डाउनलोड करने के लिए क्‍लिक करे

3. Pinterest

यह प्रसिद्ध सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जिसका उपयोग करके आप जांच सकते हैं कि कार्ड या कैटेगरी के अंतर्गत कैसे दूसरे लोग पिन करते हैं। यह ऐप्स पारंपरिक वैवाहिक ऐप्स की तरह काम नहीं करता बल्कि यह आपकी शादी के रूझान और दूसरी वैवाहिक चीजों की प्लानिंग के बारे में जानने का बढि़या और महत्वपूर्ण साधन है। इसपर आप वैवाहिक कपड़े, निमंत्रण-पत्र, केक, साज-सज्जा आदि की जानकारी ले सकते हैं।

डाउनलोड करने के लिए क्‍लिक करे

4. Wedding Card Maker

अगर आप सोच रहे हैं कि आप मित्र या रिश्तेदार का शादी का आमंत्रण पत्र स्वयं डिजाइन करें तो इस काम में यह ऐप आपके बहुत काम आ सकता है। यह निःशुल्क ऐप प्रयोग में बहुत ही आसान है।

डाउनलोड करने के लिए क्‍लिक करे

5. Trello

अगर आप अपनी चीजों एवं रिकार्ड को व्यवस्थित रखना चाहते हैं तो यह ऐप आपके लिए बहुत ही बेहतरीन साबित हो सकता है। इस ऐप का इस्तेमाल करके आप अपने काम की लिस्ट को व्यवस्थित रख सकते हैं। यह ऐप कार्ड आधारित इंटरफेस है जोकि कैलेंडर फीचर और प्रतिदिन के शेड्यूल को निर्धारित करने की सुविधा देता है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें आप दूसरे लोगों को जोड़ सकते हैं। अपने काम को आसानी से संपादित कर सकते हैं, तालमेल बना सकते हैं और अपने प्लान के बारे में बात कर सकते हैं।

डाउनलोड करने के लिए क्‍लिक करे

6. Mint

अधिकांश भारतीय विवाह बड़े पैमाने पर और अच्छे-खासे बजट में आयोजित किए जाते हैं। ऐसे में, बहुत जरूरी हो जाता है कि हमें पता हो कि शादी की तैयारी एवं कार्यों में कहां-कहां कितनी राशि खर्च हो रही है। इस काम में यह ऐप आपको बहुत मदद कर सकता है ताकि शादी में अनुमान से अधिक राशि खर्च न हो सके। इसमें वित्तीय लेखे-जोखे के साथ विभिन्न प्रकार के बजट दिए गए हैं। यह यूजर को निर्धारित बजट के बारे में जानकारी भी देता रहता है। डाउनलोड करने के लिए क्‍लिक करे


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
तो क्या सच में आज नहीं आएगा सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट?
तो क्या सच में आज नहीं आएगा सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट?
वट सावित्री पूजा: पिया की लंबी उम्र के लिए व्रत
वट सावित्री पूजा: पिया की लंबी उम्र के लिए व्रत
Opinion Poll

Social Counting