सीईएस 2014: टोयोटा ने पेश की हाइड्रोजन कार

Posted by:

लास वेगास में चल रहे अंतर्राष्ट्रीय इल्केट्रॉनिक्स उपभोक्ता उत्पाद प्रदर्शनी सीईएस 2014 में टोयोटा ने हाइड्रोजन से चलने वाली भविष्य की कार पेश की। यह कार सिर्फ वाष्प का उत्सर्जन करेगी। टोयोटा ने बताया कि प्रदर्शित नमूना कार एक बार में अधिकतम 480 किलोमीटर की यात्रा कर सकती है, तथा 10 सेकेंड में शून्य से 96 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार भर सकती है। इस कार में इंधन भरने में सिर्फ तीन से पांच मिनट लगेंगे।

पढ़ें: साल में बस एक बार चार्ज करना पड़ेगा इस बैंड को?

सीईएस 2014: टोयोटा ने पेश की हाइड्रोजन कार

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने टोयोटा के अमेरिका में उपाध्यक्ष बॉब कार्टर के हवाले से कहा, "लोगों की आशा से कहीं जल्दी हाइड्रोजन से चलने वाली कारें हमारे जीवन का हिस्सा बनने वाली हैं, तथा अधिकांश लोगों की उम्मीद से कहीं अधिक संख्या में भी। अमेरिका में इस हाइड्रोजन कार के 2015 तक बिक्री के लिए उपलब्ध होने की संभावना है। इन कारों का शुरुआती बाजार कैलिफोर्निया को माना जा रहा है, इसलिए कैलिफोर्निया अगले वर्ष तक 20 नए हाइड्रोजन स्टेशन निर्मित करेगा।

पढ़ें: स्‍मार्टफोन से कंट्रोल करिए अपने पार्टनर के अंडरगारमेंट

2016 तक स्टेशनों की संख्या 40 तक तथा 2024 तक 100 के करीब पहुंचने की संभावना है। दो महीने पहले जापान की अग्रणी वाहन कंपनी होंडा और दक्षिण कोरिया की हुंडई ने भी 2015 में अमेरिका में हाइड्रोजन से चलने वाले वाहन लांच करने की घोषणा की थी।

सीईएस 2014 में पेश की गई कुछ और हाईब्रिड इलेक्‍ट्रिक कारें

पढ़ें: सीईएस से जुड़ी अन्‍य खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें 

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Spark-Renault SRT 01E

फार्मूला ईएस फुल इलेक्‍ट्रिक कार है जिसे रिनॉल्‍ट ने बनाया है। इसे 150 मील प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ाया जा सकता है। स्‍पार्क रेनॉल्‍ट एसआरटी 01 ई दुनिया की पहली रेसिंग कार है जो पूरी तरह से इलेक्‍ट्रिक है।

Navia Self-Driving Shuttle

फ्रांस बेस रोबोटिक कंपनी इंडक्‍ट ने सीईएस 2014 में सेल्‍फ ड्राइविंग कार पेश की है जिसमें ड्राइवर को कार कंट्रोल करने की कोई जरूरत नहीं पड़ती। ये कार एयरपोर्ट, पब्‍लिक प्‍लेस और कालेज कैंपस में प्रयोग की जा सकती है।

Toyota Fuel Cell Concept Car

टोयोटा की फ्यूल सेन कांसेप्‍ट कार फोर डोर वाली बड़ी कार है जो हाइड्रोजन से चलेगी। इसमें पानी और बिजली से पॉवर जनरेट होगी। उम्‍मीद है 2015 तक ये कार बाजार में बिक्री के लिए उतार दी जाएगी।

Audi Sport Quattro Laserlight

ऑडी स्‍पोर्ट क्‍वाट्रो लेजर लाइट कांसेप्‍ट कार की हेडलैंप में लेजर लाइट लगीं हर्इुं हैं। ये कार 90 मील 1 गैलप पर चलेगी। इसमें 700 हार्सपावॅर वाला इंजन लगा हुआ है।

Chevy Brings 4G LTE to Cars

शेर्वले ने पहली बार 4जी एलटीई सपोर्ट कार सीईएस 2014 में पेश की है जिसमें डेटा रिकार्डर के साथ ड्राइवर हाईफाई वीडियो रिकार्ड कर सकता है साथ ही उसे शेयर भी कर सकता है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
 सचिनः अ बिलियन ड्रीम्स प्रीमियर: सबकी नजर तेंदुलकर पर और तेंदुलकर की नजर बेटी सारा पर, क्यों?
सचिनः अ बिलियन ड्रीम्स प्रीमियर: सबकी नजर तेंदुलकर पर और तेंदुलकर की नजर बेटी सारा पर, क्यों?
रेलवे ट्रैक के पास मृत पड़ी थी मां, भूखा बच्चा पीता रहा दूध
रेलवे ट्रैक के पास मृत पड़ी थी मां, भूखा बच्चा पीता रहा दूध
Opinion Poll

Social Counting