31 दिसंबर से नहीं चलेगा व्हाट्सएप!

Written By:

व्हाट्सएप यूजर्स के लिए बेहद चौंकाने वाली खबर है। दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली व्हाट्सएप एप को अब सिम्बियन यूजर्स इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। व्हाट्सएप ने इसके लिए यूजर्स को नोटीफिकेशन भी भेजना शुरू कर दिया है।

इधर पोकेमॉन-उधर पोकेमॉन, क्‍या है ये पोकेमॉन हम आपको बताते हैं

व्हाट्सएप ने नोटिफिकेशन में बताया है कि सिम्बियन प्लेटफ़ॉर्म पर 31 दिसंबर तक व्हाट्सएप सपोर्ट बंद कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि व्हाट्सएप ने साल के शुरुआत में ही इस बात की जानकारी देते हुए कहा था कि व्हाट्सएप साल के अंत तक कई मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम प् सपोर्टिव नहीं होगा।

31 दिसंबर से नहीं चलेगा व्हाट्सएप!

iPhone से खींची इन फ़ोटोज़ की दुनियाभर में हो रही है वाह-वाह!

आपको बता दें कि व्हाट्सएप के इसी साल फरवरी में जारी किए गए एक ब्लॉग में बताया गया था कि ब्लैकबेरी ओएस और नोकिया एस40 सीरीज़, सिम्बियन एस60, एंड्रायड 2.1, एंड्रायड 2.2 और विंडोज़ फोन 7.1 ओएस पर व्हाट्सएप सपोर्ट नहीं होगा। जिसका मतलब है कि इन पल्त्फोर्म पर व्हाट्सएप काम नहीं करेगा।

क्‍या आपको 6 जीबी रैम वाले फोन की सच में जरुरत है?

व्हाट्सएप के मुताबिक, यह एप उन्हीं प्लेटफ़ॉर्म पर ध्यान देगी जिनका इस्तेमाल दुनिया में अधिक नंबर पर किया जाता है। जिससे उन यूजर्स को अच्छी से अच्छी सुविधा दिलाई जा सके।

क्या आप जानते हैं व्हाट्सएप के ये हिडन फीचर्स-

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

कई लोगों को एक साथ भेजें एक ही मैसेज

एक एक कर के लोगों को एक ही मैसेज भजने में काफी परेशानी होती है, लेकिन केवल तब तक जब तक आप इस फीचर को नहीं जानते। ब्रॉडकास्ट लिस्ट तो आपने देखा ही होगा। चैट विंडो के कॉर्नर पर यह मिलेगा। आप चैट पर जाएं ब्रॉडकास्ट लिस्ट> न्यू लिस्ट>कॉन्टेक्ट्स एड करें और मैसेज लिखें> भेजें। बस हो गया आपका काम।

बोल्ड, इटैलिक और भी

आप व्हाट्सएप पर बोल्ड, इटैलिक से अपने टेक्स्ट का फॉर्मेट बदल सकते हैं। इसके लिए आपको यदि टेक्स्ट बोल्ड में चाहिए तो वर्ड के आगे *BOLD* लिखें। इटैलिक में चाहिए तो _italics_ लिखें, स्ट्राइकथ्रू में चाहिए तो ~Strikethrough~ लिखें। यदि बोल्ड इटैलिक दोनों चाहिए तो _*bolditalics*_ लिखें।

सबसे ज्यादा बात किस से करते हैं आप

व्हाट्सएप पर आप सबसे ज्यादा बात किस व्यक्ति से कर रहे हैं यह जानने के लिए iOS यूजर्स सेटिंग्स में जाएं, फिर अकाउंट और स्टोर यूसेज। आपको एक लिस्ट मिलेगी जिसमें लोगो और उनको भेजे मैसेज की संख्या होगी।

व्हाट्सएप कितना डाटा यूज़ करता है

आप व्हाट्सएप पर कितना डाटा यूज़ कर रहे हैं इसका अनुमान लगाएं। इसके लिए व्हाट्सएप सेटिंग में जाएं, डाटा यूसेज और फिर नेटवर्क यूसेज। डाटा यूसेज मेनू में जाकर आप डाटा लिमिट भी सेट कर सकते हैं।

ग्रुप चैट के ढेरों मैसेज

नोटिफिकेशन से परेशान हैं? यदि आप ग्रुप चैट पर आने वाले ढेरों मैसेज नोटिफिकेशन से परेशान हैं तो उसे म्यूट कर दें। आप इसके लिए ग्रुप पर जाएं>म्यूट> टाइम सेलेक्ट करें।

अपनी पर्सनल इनफार्मेशन को कंट्रोल करें

यह फीचर आप सभी शायद जानते हों। आज हम आपको फिर से बता दें, कि व्हाट्सएप पर आप लास्ट सीन, प्रोफाइल पिक्चर जैसी इनफार्मेशन हाईड कर सकते हैं। सेटिंग्स में जाएं>अकाउंट>प्राइवेसी> अब लास्ट सीन, प्रोफाइल पिक्चर या स्टेटस जो चाहे हाईड करें।

डाक्यूमेंट्स शेयर करें

अब आप व्हाट्सएप पर गूगल ड्राइव से डायरेक्टली डॉक्यूमेंट शेयर कर सकते हैं।

बिना किसी को बताए पढ़ें मैसेज

ब्लू टिक के फीचर से आपके दोस्तों को पता चल जाता है कि आपने मैसेज पढ़ लिया है। यदि आप ऐसा नहीं चाहते हैं तो सेटिंग्स में जाएं>अकाउंट>प्राइवेसी और रीड रिसीप्ट को ऑफ कर दें।

पिक्चर और वीडियो को आटोमेटिक सेव होने से बंद करें

यदि आप व्हाट्सएप पर आ रही फ़ोटोज़ आदि के खुद सेव हो जाने से परेशान हैं, तो इसे बंद कर दें। सेटिंग्स में जाएं>चैट>सेव इन्कोमिंग मीडिया को ऑफ कर दें।

कैलंडर में डेट एड करें

जब आप iOS डिवाइस में व्हाट्सएप में कोई डेट या टाइम मेंशन करते हैं तो वह ब्लू कलर में आते हैं। उस हाइपर लिंक पर क्लिक कर आप इवेंट मार्क कर सकते हैं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
WhatsApp is going to work from 31 December on Symbian platform. It is a very shocking news for all the symbian users but whatsapp has already informed about it earlier this year.
Please Wait while comments are loading...
आगरा: एक घर से आ रही थी बदबू, दरवाजा तोड़ा तो नजारा देख पुलिस के उड़े होश
आगरा: एक घर से आ रही थी बदबू, दरवाजा तोड़ा तो नजारा देख पुलिस के उड़े होश
251 रुपए में स्मार्टफोन देने वाले मोहित गोयल हैं आठवीं फेल, पुलिस के सामने खुद किया कबूल
251 रुपए में स्मार्टफोन देने वाले मोहित गोयल हैं आठवीं फेल, पुलिस के सामने खुद किया कबूल
Opinion Poll

Social Counting