केवल मैसेजिंग नहीं, इससे भेजे जाते हैं रुपए और विडियो चैटिंग भी!

Written By:

फेसबुक ने अपने मैसेजर ऐप पर बहुत अधिक मेहनत की है। वास्तव पिछले कुछ वर्षों से सोशल मीडिया के इस दिग्गज ने अपने ऐप पर अनेक नए फीचर्स उपलब्ध करवाए हैं पर शायद ही आप इन सभी फीचर्स से वाकिफ हो। चूंकि फेसबुक मैसेंजर ऐप अब केवल दोस्तों से चैटिंग के लिए नहीं रह गया है बल्कि इसमें अनेक नए-नए फीचर्स जोड़े जा रहे हैं जिनकी जानकारी आज हम आपको देने जा रहे हैं।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

#1

फेसबुक द्वारा अपने मैसेंजर ऐप पर एक नई सुविधा दी गई है जिसके द्वारा अब आप अपने मित्रों को पैसा भेज सकते हैं। इस फीचर्स का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको अपना क्रेडिट/डेबिड काॅर्ड का विवरण फेसबुक मैसेंजर से जोड़ना होगा। इसके बाद पैसा एड करके उसे आप अपने मित्रों/प्रियजनों को भेज सकते हैं।

#2

कुछ समय पहले फेसबुक द्वारा अपने मैसेंजर पर बास्केटबाॅल गेम को जोड़ा गया है। यह फीचर्स आपको तरोताजा करने में मदद करता है जबकि आप अपने मित्रों एवं साथियों से बिना चैटिंग के ऊब महसूस कर रहे हो। यह खेल कैसे काम करता है यह बात आश्चर्य चकित करती है। खैर, प्रयास कीजिएगा कहीं आप इसके आदि न हो जाए।

#3

अब फेसबुक मैसेंजर द्वारा आप अपने दोस्तों को फाइल और इमेज़ेस भेज सकते हैं। यह करना आपके लिए तभी संभव है जबकि यह फाइलें आपके मोबाइल में स्टोर हों न कि क्लाउड स्पेस में। हालांकि हाल ही में फेसबुक के एक अपडेट से यह प्रतीत हुआ है कि यह मुद्दा सुलझ गया है कि अब आप अपने फेसबुक मैंसेजर से ड्राॅप बाॅक्स द्वारा अपने फाइल को भेज सकते हैं।

#4

फेसबुक द्वारा हाल ही में अपने मैंसेजर ऐप पर यह नया फीचर्स जोड़ा है जिसमें अब सिर सहित वीडियो चैटिंग की जा सकेगी। यह सुविधा एंड्रायड एवं आईओएस ऐप दोनों पर उपलब्ध है। मैसेंजर के इस वीडियो चैट फीचर्स में हमेशा वीडिया चैटिंग के दौरान ऊपर की ओर सिर दिखाई देता है।

#5

जैसे कि आप जानते ही होंगे फेसबुक जहां एक बेहतरीन सोर्स है वहीं यह आपके स्मार्टफोन की स्टोरेज और रैम दोनों को काफी हद तक इस्तेमाल करता है जिससे आपका मोबाइल स्लो हो जाता है। ऐसे में, अनेक लोग अपने कंप्यूटर/लैपटाॅप पर फेसबुक मैसेंजर ऐप को इंस्टाॅल कर लेते हैं ताकि वह सीधे ब्राउज़र द्वारा इसका इस्तेमाल कर सकें। यह बात दूसरी है कि फेसबुक को इस डेस्कटाॅप ऐप पर ध्यान देने की जरूरत है ताकि अधिक से अधिक मार्केट पर अधिकार किया जा सके।

#6

मैसेंजर अब अद्वितीय स्कैन योग्य प्रोफाइल कोड के साथ आ रहा है जोकि आपको अधिक से अधिक लोगों से जुड़ने में मदद करता है। जाहिर सी बात है फेसबुक ने अपने मैसेंजर ऐप के लिए बड़ी योजना बनाई हुई है। फेसबुक केवल यह नहीं चाहता है कि आप उसके मैसेंजर का उपयोग केवल दोस्तों से चैटिंग के लिए बल्कि साथ ही साथ आप कंपनी के कस्टमर सर्विस विभाग से भी बातें करें। इसीलिए फेसबुक का नया स्कैन योग्य कोड फीचर स्नैप चैट के स्नैप कोड की तरह ही है।

#7

क्या आप जानते हैं कि फेसबुक का हैलो डायलर नामक एक एंड्रायड एप्लिकेशन है। यह फीचर फेसबुक से डाॅटा लेता है ताकि आप काॅलर को पहचान सके कि वह व्यक्ति आपके संपर्क का है कि नहीं। इसके अलावा, यह अवांछित नंबर को ब्लाॅक करने और अपने आसपास के नए कारोबार को आसानी से ढूंढ़ने में मदद करता है।

#8

फेसबुक मैंसेजर ऐप आपको बातचीत को पिन करने की अनुमति देता है। इसके लिए आपको ग्रुप कन्र्वसेशन में जाना होगा और तब ऊपर दाई ओर टेप करना होगा। वहां पर और अधिक टेप और गु्रप को पिन करने का चुनाव करें। अगर आपने बातचीत का कोई नाम नहीं दिया है तो पहले इसका नाम दिया जाना जरूरी है।

#9

क्या आप जानते हैं कि मैसेंजर ऐप के द्वारा आप अपनी वर्तमान लोकेशन को अपने मित्रों से साझा कर सकते हैं। पिछले वर्ष फेसबुक ने अपने मैसेंजर ऐप में यह सुविधा दी है जिससे आप अपनी लोकेशन को अपने मित्रों को बता सकते हैं। तो यदि आप ऐसे मित्र रखते हैं जोकि आपसे मीटिंग के लिए हमेशा देर से पहुंचते हैं पर कहते हैं कि मैं तो पहुंच गया था। तो उनके लिए यह फीचर निश्चित रूप से मुसीबत साबित हो सकता है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Facebook has been working really hard on their Messenger app. In fact, over the course of the last few years the social media giant has rolled out many a new feature to their app. Rather you are unacquainted to most of these features.
Please Wait while comments are loading...
छत पर सोई थी साली, जीजा ने कर दिया रेप
छत पर सोई थी साली, जीजा ने कर दिया रेप
रोमांचक मुकाबले में मुंबई ने पुणे को 1 रन से हराकर आईपीएल 10 का खिताब अपने नाम किया
रोमांचक मुकाबले में मुंबई ने पुणे को 1 रन से हराकर आईपीएल 10 का खिताब अपने नाम किया
Opinion Poll

Social Counting