फेसबुक यूज करते हैं, लेकिन क्या जानते हैं ये सीक्रेट फीचर्स..!!

Written By: Staff

आज फेसबुक पूरे विश्व में सोशल नेटवर्किंग साइट के रूप में प्रसिद्ध हो चुकी है। परिवार के सभी आयुवर्ग के लोग इसका उपयोग करते हैं लेकिन अनेक ऐसे फीचर्स फेसबुक में हैं जिनको शायद ही आप जानते होंगे।

पढ़ें : अब इस एप से मात्र 19 पैसे में करें लोकल और एसटीडी कॉल्स..!!

चलिए इनकी जानकारी आपको दिए देते हैं।

पढ़ें : 10 कारण क्‍यों बंद कर देना चाहिए फेसबुक का इस्तेमाल

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

साइबर कैफे में बरतें सावधानी..!

किसी दूसरे के कप्यूटर या गैजेट अथवा साइबर कैफे पर यदि आप अपना फेसबुक लॉग करते हैं तो ऐसे में आपके एकाउंट के हैक होने व पासवर्ड चोरी की संभावना बनी रहती है। इससे बचने के लिए आप फेसबुक के वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) की सुविधा देता है। आपको फेसबुक को ओटीपी के लिए रिक्वेस्ट भेजनी होती है। यह 8 कैरेक्टर्स का पासवर्ड आपके मोबाइल पर मैसेज के रूप में भेजता है जिसका उपयोग आप मात्र एक बार ही कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मोबाइल से "otp" लिख कर 32665 पर मैसेज भेजना होता है। इसके बाद फेसबुक द्वारा आपको वनटाइम पासवर्ड भेजा जाता है।

फेसबुक पेज के एडमिनिस्ट्रेटर के लिए उपयोगी फीचर..!

फेसबुक का यह फीचर किसी भी फेसबुक पेज के एडमिनिस्ट्रेटर के लिए बहुत उपयोगी है। इससे आप किसी भी पोस्ट को अपनी इच्छानुसार निश्चित दिनांक व समय पर पोस्ट कर सकते हैं, पर ध्यान देने वाली बात यह है कि आप अगले छः माह निश्चित समयावधि तक में ही कोई पोस्ट को शेड्यूल कर सकते हैं। इसके लिए आपको स्टेट्स बार के नीचे बने घड़ी के आइकन पर क्लिक कर पोस्टिंग की तारीख और समय सेट करना पड़ता है।

नाम बोलकर बताने वाला फीचर..!

पूरे संसार में 83 प्रतिशत से अधिक लोग फेसबुक का यूज हैं। इस सोशल नेटवर्किंग प्लेटफार्म पर वे अपने रिश्तेदारों, दोस्तों व करीबियों से हालचाल लेते हैं वो भी कम से कम 83 भाषाओं में। ऐसे में, फेसबुक द्वारा नाम को विभिन्न प्रकारों से बोलकर बताने वाला फीचर जोड़ा गया है। इसके लिए आपको अपने फेसबुक के 'About' सेक्शन में जाकर 'Details about you' पर क्लिक करना होगा। अगर आप मोबाइल पर कर रहे हैं तो'More about you' पर। अब 'name pronunciation'पर क्लिक करना होगा। फेसबुक द्वारा आपके पहले और अंतिम नेम का सजेशन उपलब्ध करवाएगा जिसे आप सिलेक्ट करने के पहले सुन भी सकेंगे।

दोस्तों से कैसे छुपाएं रिलेशनशिप

अपने रिलेशनशिप स्टेटस को फेसबुक पर डालना भी रोचक है पर यदि आप नहीं चाहते कि आपके फेसबुक फ्रेंड्स को आपके बदले हुए रिलेशनशिप का पता चले तो इसके लिए आप फेसबुक की इस ट्रिक को अपना सकते हैं-'About' सेक्शन में जाकर 'family and relationship' पर जाए। इसमें relationship ऑप्शन के नीचे एक ग्रे आइकॉन होगा जिसमें आपने 'friends' या 'public' ऑप्शन सिलेक्ट किया होगा। इसे 'Only me'कर दें।

मैजिक वान्ड

फेसबुक के इस फीचर से आप फेसबुक की फोटोज पोस्ट पर टेक्स्ट व स्टीकर्स एड करके उसे और अधिक आकर्षक बना सकते हैं।
इसके लिए सबसे पहले अपलोड वाली फोटो को सिलेक्ट करें और इसमें मैजिक वान्ड (magic wand) आइकॉन पर जाएं जहां आपको अनेक टेक्स्ट ऑप्शन्स व स्टिकर्स मिल जाएंगे जिन्हें आप फोटो पर लगा सकते हैं।

Love, Hate, Disagree या lol जैसे विकल्प!

फेसबुक पर लाइक बटन तो रहता है पर आप नापसंद पोस्ट के लिए डिसलाइक बटन भी जोड़ सकते हैं। इसके लिए जरुरी है स्टेट्स मैजिक फेसबुक एप्प जो आपके एफबी एकाउंट में एक डिसलाइक बटन जोड़ देता है। इतना ही नहीं, आप Love. Hate. Disagree या फिर lol जैसे बटन भी जोड़ सकते हैं।

नोटिफिकेशन बंद करें!

यदि आपको अपने फेसबुक पोस्ट पर किसी दूसरे द्वारा किया गया कमेंट अच्छा नहीं लग रहा तो आप उसके नोटिफिकेशन को ऑफ भी कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने प्रोफाइल में ऊपर बने हुए ग्लोब पर क्लिक करें। अब उस व्यक्ति के नोटिफिकेशन में "X" पर क्लिक करें। अब आप देखेंगे कि आपको उस आदमी के कमेंट के नोटिफिकेशन मिलने बंद हो गए हैं।

'Padlock'

यदि आप कुछ लोगों से अपना स्टेट्स अपडेट छिपाना चाहते हैं तो What's on your mind बॉक्स के नीचे 'Padlock' ऑप्शन पर जाएं। इससे एक ड्रॉपडाउन मेनू दिखेगा। इसमें 'Customize' को सिलेक्ट करने से 'Make this visible to' और 'Hide From' जैसे ऑप्शन दिखाई देंगे। इनकी मदद से आप कुछ ही लोगों से अपना स्टेट्स शेयर कर सकते हैं।

चैट ऑफ!

यदि आप फेसबुक पर ऑनलाइन रहते हुए भी कुछ लोगों अथवा सब लोगों को ऑफलाइन नजर आना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने कंप्यूटर के दाई ओर नीचे की तरफ दिए गए चैट ऑप्शन पर जाना होगा और फ्रेंड्स ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। फिर एक छोटी विंडो खुल जाएंगी अब आप इसमें टाइप करके एक नई लिस्ट बना सकते हैं जैसेकि ब्लॉक लिस्ट आदि। इसमें आप उन लोगों का नाम सिलेक्ट कर ड्रेग कर सकते हैं जिनसे आप बात नहीं करना चाहते। अब आप अपने स्टेट्स को इस ग्रुप के लिए ऑफलाइन सेट कर सकते हैं।

‘फेसबुक फोटो एल्बम डाउनलोडर फेसपैड'

आप अपने मित्रों, रिश्तेदारों आदि की फेसबुक एल्बम, ईवेंट एल्बम अथवा ग्रुप एल्बम को ‘फेसबुक फोटो एल्बम डाउनलोडर फेसपैड' की सहायता से मात्र एक क्लिक में डाउनलोड कर सकते हैं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Facebook is social networking site which almost everyone is using. But do you know everything about it. Here are some important and interesting Things to know about Your favorite Facebook.
Please Wait while comments are loading...
चार बच्चों की मां से शारीरिक संबंध बनाते पकड़ा गया उसका नाबालिग प्रेमी
चार बच्चों की मां से शारीरिक संबंध बनाते पकड़ा गया उसका नाबालिग प्रेमी
पति ने मारा पत्नी को थप्पड़, गुस्साए ससुर ने दामाद को मार दी गोली
पति ने मारा पत्नी को थप्पड़, गुस्साए ससुर ने दामाद को मार दी गोली
Opinion Poll

Social Counting