अपने फेसबुक अकाउंट को ऐसे रखें सेफ और सिक्योर!

Written By:

फेसबुक पर हम कई बार ऐसे लोगों से जुड़ जाते हैं जिन्हें हम ढंग से जानते नहीं है। तो ऐसे में अपने अकाउंट को थोड़ा सेफ और सिक्योर रखने की जरुरत है। अपने अकाउंट की प्राइवेसी सेटिंग्स को चेक करें और देखें कि आप अपनी इनफार्मेशन किसके साथ साथ शेयर कर रहे हैं।

इन गैजेट्स पर पाइए 8,000 रुपए तक का डिस्काउंट!

अपने अकाउंट में उन एप्स और गेम्स से छुटकारा पाएं जो अब काम के नहीं, व जिनका आप इस्तेमाल नहीं करते हैं। आइए नजर डालते हैं ऐसे टिप्स पर जो आपके फेसबुक अकाउंट को बनाएंगे और भी सिक्योर व रखेंगे उसे सिक्योर-

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

#1

आपने कई बार सुना होगा कि आपका पासवर्ड मजबूत होने चाहिए। खासकर ईमेल व सोशल नेटवर्किंग के लिए के लिए यह बेहद जरुरी है। फेसबुक के जरिए ही हम कई अन्य अकाउंट में भी लॉग इन करते हैं, इसलिए फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड भी मजबूत होना चाहिए।

 

#2

फेसबुक पर आपको कई अपनी प्राइवेसी का एक क्विक शॉर्टकट मिलता है। इसकी मदद से आप अपने फेसबुक की कई सेटिंग्स कर सकते हैं। जैसे आप फेसबुक पर आपकी इनफार्मेशन कौन कौन देख सकता है. फ्रेंड्स या पब्लिक या फिर केवल आप। ऐसे कुछ अन्य सेटिंग्स भी आप कर सकते हैं।

#3

फेसबुक पर कई दोस्त होते हैं। इनमें से आप उन लोगों को अनफ्रेंड कर सकते हैं जिनसे आप ज्यादा टच में नहीं हैं। यदि आप अनफ्रेंड नहीं करना चाहते हैं तो आप उन्हें रिस्ट्रिक्टेड लोगों की लिस्ट में डाल सकते हैं।

#4

फेसबुक पर आपको दोस्तों से ऐसे इनवाईट तो मिलते ही होंगे जहाँ आपको कोई गेम खेलने के लिए नोटिफिकेशन मिलता है। लेकिन आपको उन गेम्स से कोई लेना-देना नहीं। पर क्या आप जानते हैं कि उन एप्स को आपके अकाउंट का एक्सेस है। ऐसी एप्स से आप साइन आउट कर दें।

#5

फेसबुक पर आपको ऑटोप्ले का ऑप्शन मिलता है। जिससे जो भी विडियो आपके सामने आएगा वह प्ले हो जाएगा। यदि आप ऐसा नहीं चाहते हैं तो आप ऑटो प्ले ऑप्शन बंद आकर दें। जो कि आप एप सेटिंग्स मेंजाकर कर सकते हैं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
We all have some friends on facebook whom we don't know so much. That makes our account more insecure on facebook. Therefore we have to make it more secure and safe.
Please Wait while comments are loading...
योगी आदित्‍यनाथ पर पीएम मोदी के फैसले की आलोचना करने वाले न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स को फटकार
योगी आदित्‍यनाथ पर पीएम मोदी के फैसले की आलोचना करने वाले न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स को फटकार
बाइक पर ये बात न लिखवाएं, एंटी रोमियो पुलिस कर लेगी जब्त
बाइक पर ये बात न लिखवाएं, एंटी रोमियो पुलिस कर लेगी जब्त
Opinion Poll

Social Counting