ये टिप्स फेसबुक ऐप के फीचर्स को बेहतर बनाएंगी!

Written by: Super

लोगों पर फेसबुक की दीवानगी किस हद तक है, यह बताने की कोई जरूरत ही नहीं है। खासतौर पर यूथ के बीच फेसबुक का इस्तेमाल एडिक्शन के स्तर तक है। ऐसे में जाहिर है कि एंड्रायड यूजर्स के मोबाइल में इंस्टॉल फेसबुक ऐप पर काफी काम होता होगा। लेकिन शायद ही कुछ यूजर्स जानते होंगे कि फेसबुक ऐप के अनुभव को और बेहतर भी बनाया जा सकता है।

इसके लिए कुछ ट्रिक्स का इस्तेमाल करना होगा। घबराइये नहीं, इन ट्रिक्स का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। तो आइये जानते हैं ऐसे 10 तरीके जो आपके फेसबुक ऐप के एक्सपीरियंस को बेहतर बनायेंगे।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

मैनेज सिक्योरिटी

हममें से कई लोग अपने फेसबुक अकाउंट पर कई जगह से लॉग-इन करते हैं, कई बार फेसबुक का पब्लिकली इस्तेमाल होने वाले सिस्टम से भी किया जाता है। ऐसे में अकाउंट की सिक्योरिटी जरूरी हो जाती है। सिक्योरिटी को मैनेज करने के लिए सेटिंग में सिक्योरिटी> एक्टिव सेशन पर जाएँ। यहाँ एफबी पर एक्टिव रहे सेशन की पूरी लिस्ट दिखाई देगी। संदेह होने पर आप किसी पर्टिकुलर सेशन को हटा सकते हैं।

सेव करें विडियो

फेसबुक पर हर रोज कई वीडियो और लिंक पोस्ट किये जाते हैं, लेकिन उन सभी को देख पाना हमारे लिए संभव नहीं होता है। लेकिन आप इन्हें बाद में देखने के लिए सेव कर सकते हैं। इसके लिए वीडियो पोस्ट या लिंक के ऊपर दिखने वाले एरो पर क्लिक करें। यहाँ आपको सेव वीडियो/लिंक ऑप्शन नजर आएगा। इसे चुनकर आपका काम हो जाएगा।

अनफ़ॉलो

एफबी पर कुछ दोस्त ऐसे होते हैं, जो हर रोज ढेरों अपडेट्स पोस्ट करते हैं। इनसे निजात पाने के लिए आपको उनके टाइमलाइन पर जाकर फ़ॉलोइंग टैब को अनफ़ॉलो करना होगा। इससे उनकी पोस्ट आपको नहीं दिखेंगी।

फ़ॉलोइंग

कुछ ऐसे भी दोस्त होते हैं, जिनकी पोस्ट को हम प्राथमिकता के साथ पढ़ना चाहते हैं। इसके लिए उनकी टाइम लाइन पर फ़ॉलोइंग टैब पर जाकर पहले ऑप्शन पर क्लिक करें।

फेवरेट दोस्त

आप अपने कुछ फेवरेट दोस्तों को शोर्टलिस्ट भी कर सकते हैं। इसके लिए चेट बार को एक्रोस स्लाइड करके एडिट ऑप्शन में जाएँ और अपने फेवरेट दोस्तों के नाम चुनते जाएँ। इससे आपको ये मित्र मैसेंजर में प्राथमिकता से नजर आयेंगे।

टेक्स्ट शेयर

एंड्राइड ऐप्स के साथ कई तरह के बदलाव कर सकते हैं। विजेट का उपयोग करने के लिए आप सबसे ऊपर दिए गये शेयर बटन से आप विजेट से सीधे टेक्स्ट को शेयर कर सकते हैं।

फेवरेट प्लेस

फेसबुक ऐप आपको आसपास की फेवरेट जगहों को देखने की भी सुविधा देता है। ऐप में नियरबाय प्लेसेस पर क्लिक करके आप आसपास की जगहों को मैप पर देख सकते हैं। इसके माध्यम से आसपास के रेस्टोरेंट, बार आदि जगह खोजी जा सकती हैं।

बचाएं बैटरी

फेसबुक के इस्तेमाल के साथ-साथ बैटरी को बचाने के लिए आप क्रोम ब्राउज़र से वेब ऐप का उपयोग कर सकते हैं। इसके शेयर बटन पर क्लिक करके होम स्क्रीन पर एड करें और एफबी का लोगो आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन पर नजर आने लगेगा।

मैसेंजर चेट हेड्स

मैसेंजर चेट हेड्स को डिसेबल करने के लिए मैसेंजर ऐप की सेटिंग टैब में जाकर चेट हेड्स विकल्प को अनचेक करें।

शेयर

यदि आपको किसी अन्य ऐप पर कोई रोचक जानकारी या वीडियो नजर आता है और आप उसे शेयर करना चाहते हैं। तो यह काम चुटकियों में हो जाएगा। उस साइट पर दिए गये शेयर बटन पर क्लिक करके फेसबुक ऑप्शन पर को चुनें और सीधे शेयर करें।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
We have curated a list of the top 10 hacks and tricks for the Facebook for Android application. Read on to find out how to make the most out of the Facebook app through these simple tips.
Please Wait while comments are loading...
घर के पास टहल रहे व्‍यक्ति को संदिग्‍ध समझकर 5 लोगों ने खंभे से बांधकर पीटा, तीन दांत तोड़े
घर के पास टहल रहे व्‍यक्ति को संदिग्‍ध समझकर 5 लोगों ने खंभे से बांधकर पीटा, तीन दांत तोड़े
आप को झटका दे भाजपा से जुड़ सकते हैं कुमार विश्वास, साहिबाबाद से चुनाव लड़ने का संकेत
आप को झटका दे भाजपा से जुड़ सकते हैं कुमार विश्वास, साहिबाबाद से चुनाव लड़ने का संकेत
Opinion Poll

Social Counting