पैसे बचाना चाहते हैं? फेसबुक करेगा मदद!

Written By:

इस बात से कोई भी इंकार नहीं कर सकता है कि फेसबुक हमारे जीवन का जरूरी हिस्‍सा बन चुका है और हम अपने दिन के कई पल इसमें बिता देते हैं। फेसबुक के माध्‍यम से बिछड़े साथी मिल जाते हैं, दूर के रिश्‍तेदार भी करीब आ जाते हैं और आपको एक ही समय में कई लोगों के बारे में जानकारी मिल जाती है। कोई भी सोशल साइट, फेसबुक जितनी खास आज के समय में नहीं है।

आपके एंड्रायड फोन में छुपे हैं ये 5 शानदार फीचर्स!

लेकिन क्‍या आपको मालूम है कि फेसबुक के माध्‍यम से आपको कई अच्‍छी डील भी मिल सकती हैं और आप मनी मेकिंग टूल के रूप में भी इसे इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं किस प्रकार फेसबुक के माध्‍यम से धन की बचत की जा सकती है और कुछ नया किया जा सकता है:

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

ब्रांड नाम

अगर आपको बहुत ज्‍यादा शॉपिंग करने का शौक है तो आपको फेसबुक कुछ खास दे सकता है। फेसबुक की मदद से आपको कई जानकारी मिल सकती हैं जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। साथ ही आपको कई प्‍वाइंट्स मिल सकते हैं या कहीं-कहीं पर छूट भी मिल जाती है, अगर आप फेसबुक एकाउंट के माध्‍यम से चेकइन करते हैं।

सेविंग ग्रुप्‍स

अगर आपको बहुत ज्‍यादा डिस्‍काउंट आदि के बारे में जानकारी नहीं मिलती है तो कुछ सेविंग ग्रुप्‍स को ज्‍वाइन कर लें और उसके माध्‍यम से जानकारियों को हासिल करें। फेसबुक पर कई ऐसे ग्रुप हैं जो बेसिक और साधारण इकोनॉमिकल लिविंग को समझने के लिए बनाएं जाते हैं। आप इनकी मदद से भी काफी धन बचा सकते हैं।

अपनी रूचियों को सूचीबद्ध करें

फेसबुक आपको पूरी सुविधा देता है कि आप अपनी रूचियों को सूचीबद्ध कर पाएं। ऐसा करने से आपको आपकी रूचि के हिसाब से सबसे अच्‍छे विकल्‍पों को उपलब्‍ध करवाया जाएगा और आप उन पेज या अपडेट को पढ़कर अपने लिए बेस्‍ट ऑफर का चयन कर पाएंगे या धन बचत करने या कमाने के तरीके भी समझ पाएंगे।

डीआईवाय प्रोजेक्‍ट

डू इट योरसेल्‍फ प्रोजेक्‍ट को फेसबुक पर काफी अच्‍छा खासा रिस्‍पॉन्‍स मिला है। आप ऐसे हैक्‍स एंड ट्रिक्‍स को पढ़कर अपने लिए सही विकल्‍प को ढूँढ सकते हैं। आप ऐसे प्रोजेक्‍ट को खुद भी फेसबुक पर डाल सकते हैं जो कुछ ही पलों में कई हजार लोगों तक पहुँच जाते हैं।

स्‍थानीय सौदे

आप फेसबुक पर लोकल डील्‍स को भी देख सकते हैं। इसके लिए आपको उस जानकारी को फेसबुक पर सर्च करना होगा और आप जान जाएंगे कि किस जगह कौन सी डील सबसे अच्‍छी चल रही है।

खरीद-फारोख्‍़त

आप फेसबुक के माध्‍यम से कुछ चीजें खरीद या बेच भी सकते हैं। प्रॉपर्टी आदि की जानकारी भी फेसबुक से ले सकते हैं लेकिन एक बार क्रॉस चेक अवश्‍य करवा लें।

फ्रीबीस

कई ब्रांड, फ्री में सैम्‍पल देते हैं और यूजर्स को रिस्‍पॉन्‍स देने को कहते हैं। एेसे ऑफर्स को आप फेसबुक के माध्‍यम से जान सकते हैं। साथ ही इन्‍हें प्राप्‍त करने के लिए पहल भी कर सकते हैं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Wanna save money? Here is how Facebook can get you the best deals. Now you can be nice saver.
Please Wait while comments are loading...
VIDEO: दिल्‍ली के इस मशहूूूर होटल में पैर से गूंथा जाता था आटा, पड़ा छापा
VIDEO: दिल्‍ली के इस मशहूूूर होटल में पैर से गूंथा जाता था आटा, पड़ा छापा
PICS: बचपन का प्‍यार पाने के लिए कराया सेक्‍स चेंज, लड़की बनने के बाद रचाई शादी
PICS: बचपन का प्‍यार पाने के लिए कराया सेक्‍स चेंज, लड़की बनने के बाद रचाई शादी
Opinion Poll

Social Counting