अब जल्द ही एक से ज्यादा डिवाइस में चला पाएं अपना WhatsApp


हमने आपको कुछ दिन पहले एक ख़बर के बारे में बताया था कि अब व्हाट्सऐप को एक नहीं बल्कि बहुत सारे फोन में चला पाएंगे। अब कुछ ही दिनों में ऐसा होने ही वाला है। अब आप अपने एक ही व्हाट्सऐप अकाउंट को एक से ज्यादा डिवाइस में चला पाएंगे।

इस फीचर का इस्तेमाल काफी दिनों से किया जा रहा था। फिलहाल यूज़र्स अपने एक ही डिवाइस में व्हाट्सऐप का अकाउंट चला पाते हैं। अब यूज़र्स एक साथ एक ही वक्त में एक से ज्यादा डिवाइस में व्हाट्सऐप चला पाएंगे।

WhatsApp को जल्द ही मिलेगा मल्टी डिवाइस सपोर्ट

WABetaInfo के जरिए एंड्रॉयड के लिए बनाए गए WhatsApp v2.20.110 Beta में मल्टी-प्लेटफॉर्म फीचर को देखा गया था। हालांकि अभी भी ये फीचर डेवलपिंग मोड में ही है। अगर आपका व्हाट्सऐप अकाउंट किसी दूसरे डिवाइस में खेला गया है तो आपको चैट में नोटिफिकेशन दिया जाएगा। जिससे पहले वाले डिवाइस में भी नोटिस रहेगा कि किसी दूसरे डिवाइस में उस अकाउंट को खोला गया है।

यह भी पढ़ें:- WhatsApp के इस नए फीचर अपडेट के बारे में आप जानते हैं...?

व्हाट्सऐप ने अपने यूज़र्स की पर्सनल चैट्स को पर्सनल रखने के लिए एंड टू एंड इनक्रिप्शन की सुविधा दी है। ऐसे में जब भी एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में व्हाट्सऐप के उसी अकाउंट को खोला जाएगा तो उसकी इनक्रिप्शन को भी बदलना होगा।

ऐसा होगा इसका प्रोसेस

अगर आप खुद एक साथ अपने व्हाट्सएप अकाउंट को एक से ज्यादा डिवाइस में लॉग इन करने की कोशिश करेंगे फिर भी आपको वेरिफिकेशन कोड डालना ही होगा। उसके बाद ही आपका व्हाट्सएप अकाउंट किसी भी दूसरे डिवाइस में चल पाएगा।

हालांकि कहा जा रहा है कि इस फीचर का इस्तेमाल भी एक बार एक ही डिवाइस में किया जा सकेगा। इसका मतलब हुआ कि आप अपने व्हाट्सएप को एक से ज्यादा अकाउंट में लॉग इन तो कर पाएंगे लेकिन एक बार में एक ही डिवाइस में कर पाएंगे यानि आपको पुराने डिवाइस से पहले लॉग आउट करना होगा तभी आप दूसरे डिवाइस में अपना व्हाट्सऐप लॉग इन कर पाएंगे।

अब उम्मीद की जा रही है कि बहुत जल्द इस फीचर को कंपनी अपने ऐप में शामिल करेगी और सबसे पहले इसे एंड्रॉयड डिवाइस में शुरू करने की उम्मीद है। उसके बाद आईओएस डिवाइस में इस फीचर को शामिल किया जाएगा।

Most Read Articles
Best Mobiles in India

Have a great day!
Read more...

English Summary

Now you will be able to run your same WhatsApp account on more than one device. This feature was being used for a long time. Currently, users are able to run WhatsApp accounts on their own devices. Now users will be able to run WhatsApp on more than one device simultaneously.