अगर आपका स्मार्टफोन स्लो हो गया है तो ऐसे करें फास्ट


आजकल हर कोई स्मार्टफोन यूज़ करता है। स्मार्टफोन के यूं तो बहुत फायदे हैं लेकिन इसकी एक समस्या भी है। एक समय के बाद स्मार्टफोन स्लो होने लगता है। अक्सर हमें एंड्रॉयड फोन्स में ये समस्या देखने को मिलती है। अगर आप भी स्मार्टफोन के स्लो होने से परेशान हैं तो हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताएंगे जो आपके धीमे हो चुके फोन के लिए रामबाण साबित हो सकते हैं।

कभी भी अपने स्मार्टफोन में अनचाही ऐप्स को न रखें। ज़रूरी है कि आप अपने फोन की स्टोरेज को ध्यान में रखकर ही ऐप्स को डाउनलोड करें। जिन ऐप्स को आप इस्तेमाल नहीं करते हैं, उन्हें तुरंत अपने फोन से हटा दें। इसके अलावा आजकल फोन में प्री-लोडेड ऐप्स भी आती हैं, जिनको आप अनइंस्टॉल नहीं कर सकते हैं ऐसे में उन्हें डिसेबल कर दें।

आपने ध्यान दिया होगा कि आपके गूगल प्ले स्टोर में काफी सारे लाइव वालपेपर भी मौजूद रहते हैं। ये लाइव वालपेपर और होम स्क्रीन पर ज्यादा संख्या में विजेट भी आपके फोन की गति को प्रभावित करते हैं। इसीलिए नामर्ल वालपेपर और होम स्क्रीन पर उन्हीं विजेट को रखें जो आपके इस्तेमाल के हों।

जब भी आप किसी ऐप को इस्तेमाल करते हैं तो उसके cache इकट्ठे होने शुरू हो जाते हैं। ये आपके फोन को स्लो करने की एक बड़ी वजह बन सकता है। ऐसे में ज़रूरी है कि आप फोन की सेटिंग्स में जाकर cache को क्लियर करते रहें।

3) इनबिल्ट स्टोरेज को क्लियर करें

सबसे ज़्याजा ज़रूरी है कि आप अपनी इनबिल्ट स्टोरेज को कभी भी फुल न रखें। इनबिल्ट स्टोरी का 10 से 20 प्रतिशत उपलब्ध होना जरूरी होता है। जैसे ही फोन की स्टोरेज खत्म होने लगती है तो फोन धीमा हो जाता है। इसीलिए cache क्लियर करें और फालतू ऐप्स को फोन से हटाएं। इसके अलावा इंटरनल स्टोरेज में मौजूद तस्वीरे, म्यूजिक और वीडियो फाइल को माइक्रोएसडी कार्ड में मूव कर दें। कुछ ऐप्स को भी आप कार्ड में मूव कर सकते हैं।

अगर आप स्मार्टफोन के फर्मवेयर अपडेट की जांच करते हैं तो भी फोन में काफी इम्प्रूवमेंट होती है। इसमें परफॉर्मेंस ऑप्टिमाइजेशन शामिल है। आप फोन की सेटिंग्स में जाकर इस बात की जांच करें कि आपको सॉफ्टवेयर अपडेट मिला है या नहीं। अगर मिला है तो तुरंत फोन का अपडेट करें और अपडेट करने से पहले फोन का बैक-अप ज़रूर लें।

यह भी पढ़ें:- एंड्रॉयड सिक्योरिटी पैच क्या होता है, क्या करता है, और कैसे आपके फोन को सुरक्षित रखता है...?

एनिमेशन्स मुख्य रूप से मेन्यू, ऐप ड्राअर्स और अन्य इंटरफेस लोकेशन्स में ग्राफिकल ट्राजिशन के बीच काम करते हैं। जब आप अपने स्मार्टफोन को यूज़ करते हैं तो एनिमेशन एक्टिव मोड में होते हैं। ये केवल फोन इस्तेमाल के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाते हैं। फोन के स्लो होने पर आप इन्हें बंद कर सकते हैं। इसीलिए सेटिंग्स में जाएं, वहां आपको 'Developers options' मिलेगा। इसमें आपको सभी एनिमेशन दिखने लगेंगे, आप इन्हें बंद कर सकते हैं।

Most Read Articles
Best Mobiles in India
Read More About: news technology smartphone how to

Have a great day!
Read more...

English Summary

Nowadays everyone uses smartphones. There are many advantages of a smartphone, but it also has a problem. After a time, the smartphone starts slowing down. Often we see this problem in Android phones. If you are also worried about the slowing down of the smartphone, then we will tell you some tips that can prove to be a panacea for your slow phone.