Advertisement

WhatsApp पर मेंशन नोटिफिकेशन म्यूट कैसे करें?


WhatsApp ने पिछले साल अक्टूबर से ही आपको अपने प्लेटफॉर्म पर हमेशा के लिए पर्सनल चैट और ग्रुप मैसेजों की सूचनाएं म्यूट करने का ऑप्शन उपलब्ध कराया है। हालाँकि, यह ऑप्शन तब उपयोगी नहीं होता है जब आप किसी ग्रुप चैट में किसी व्यक्ति द्वारा मेंशन किया गया हों जिसके लिए आपने पहले ही सूचनाएँ म्यूट कर दी हों।

यदि ग्रुप का कोई यूजर आपके भेजे गए मैसेजों में से किसी एक का उत्तर देता है या आपको थ्रेड में मेंशन करता है, तो आपको नोटिफिकेशन प्राप्त होती रहेंगी। यह तकनीकी रूप से एक त्रुटि नहीं है, लेकिन यह आपके लिए थोड़ा चिड़चिड़ा हो सकता है यदि एक म्यूट ग्रुप में कई सदस्य आपका मेंशन कर रहे हैं या आपके मैसेज का जवाब दे रहे हैं तो।

क्या होगा अगर WhatsApp की प्राइवेसी पॉलिसी को स्वीकार नहीं किया तो?

हालाँकि, आप वर्कअराउंड को फॉलो करते हुए इस तरह के नोटिफिकेशन को म्यूट कर सकते हैं, जैसा कि WABetaInfo ने बताया था। तो आइये आज हम आपको यही बताएँगे कि कैसे आप व्हाट्सएप पर मेंशन नोटिफिकेशन को म्यूट कर सकते हैं।

WhatsApp पर मेंशन नोटिफिकेशन म्यूट कैसे करें?

आप उन मैसेजों की नोटिफिकेशन को म्यूट कर सकते हैं जिसमें आपका मेंशन करते हैं या एक ग्रुप में आपके मौजूदा संदेश के जवाब में हैं जिनके लिए आपने पहले ही एंड्रॉइड और आईओएस दोनों पर सूचनाएं म्यूट कर दी हैं। यह व्हाट्सएप वेब या इसके डेस्कटॉप क्लाइंट पर भी काम करता है।

Advertisement
Advertisement

आपको जो करने की आवश्यकता है वह है उन व्यक्तिगत यूजर्स की सूचनाओं को म्यूट करने के लिए जो आपको मेंशन करते हैं या म्यूट किए गए ग्रुप में अपने मैसेज का रिप्लाई भेजते हैं।

किसी एक से मिल रहे नोटिफिकेशन को म्यूट करने के लिए, आपको व्हाट्सएप पर उनकी प्रोफाइल पर जाना होगा और फिर यूजर के नाम पर टैप करना होगा। उसके बाद, एंड्रॉइड पर म्यूट नोटिफिकेशन ऑप्शन देखें या आईओएस पर म्यूट करें कर क्लिक कर दें। फिर आपको तीन ऑप्शन्स मिलेंगे जिसमें से चुन सकते हैं - 8 घंटे, एक सप्ताह, या हमेशा सूचनाएं म्यूट करने का ऑप्शन मिलेगा।

आप भी कर रहे हैं घर से काम, तो ये है Jio के बेस्ट वर्क फ्रॉम होम इंटरनेट प्लान्स

नोटिफिकेशन म्यूट का फीचर तब काम आता है जब आप एक व्हाट्सएप ग्रुप को छोड़ना नहीं चाहते हैं, लेकिन अगर कोई आपका मेंशन करता है या उस ग्रुप में आपके मैसेज का जवाब देता है तो आप लगातार नोटिफिकेशन प्राप्त होती है, तो इससे बचने के लिए यह काम का है।

तो अगर आपको भी बार-बार कोई मेंशन करता है और आपको चिड़चिड़ा लगता है तो आप ऊपर बताए गए प्रोसेस से मेंशन म्यूट कर सकते है।

Most Read Articles
Best Mobiles in India

Read more...

English Summary

WhatsApp has provided an option to mute notifications of personal chat and group messages on its platform in October last year. However, this option is not useful when you have been mentored by someone in a group chat for which you have already muted notifications.