क्या आपने Alexa से हिंदी में सुनी शायरी और जोक्स...?


अमेज़न Alexa, एक वर्चुअल असिस्टेंट जो आपकी फैमिली का एक मेंबर बन चुकी है, अब इसने हिंदी भी सीख ली है। बस आपको अलेक्सा को बोलना है " अलेक्सा, बॉलीवुड के लेटेस्ट गाने बजाओ" और उसके बाद आप देखेंगे अलेक्सा का कमाल। अब अलेक्सा हिंदी या हिंग्लिश, दोनों को भाषाओं को समझ सकती है। यहां तक ये अब आपके रिजनल ऐक्सेंट और बोली को भी समझ पाने में सक्षम है। यूज़र्स बेहद आसानी से multi-lingual मोड पर जाकर इंग्लिश से हिंदी में स्विच कर सकते हैं।

क्षेत्रिय भाषा भी समझेगी अलेक्सा

Amazon के मुताबिक इसे अलग अलग ऐक्सेंट को समझने के लिए ट्रेन किया गया है, ताकि हर तरह के लोगों के कमांड्स को ठीक तरीके से समझ सके। दिलचस्प बात है कि आप अलेक्सा से हिंदी में चुटकले, शायरी, कबीर के दोहे, पंचतंत्र की कहानियां, बॉलीवुड डॉयलॉग्स आदि सुन सकते हैं। अलेक्सा में 500 तरह ही स्किल्स को सेट किया गया है। यहां तक अलेक्सा अब हिंदी के शब्दों के स्पेलिंग्स भी बता सकती है।

  • Echo Dot में हिंदी अलेक्सा सेट करना बेहद आसान है।
  • अगर आपका डिवाइस plugged in है तो आपको पहले ही सॉफ्टवेयर अपडेट मिल गया होगा।
  • अगर आपको अपना सॉफ्टवेयर अपडेट चेक करना है तो आप अलेक्सा से पूछ सकते हैं- Alexa, check for software updates (अलेक्सा, सॉफ्टवेयर अपडेट को चेक करो।)
  • जब आपका सॉफ्टवेयर अपडेट हो जाएगा तो आप हिंदी में अलेक्सा को सुन सकेंगे।
  • अपने ट्रेडिशन को फॉलो करते हुए, पहला शब्द नमस्ते'बोलें।

उसके बाद आप पूछ सकते हैं- अलेक्सा, अगला गाना बजाओ'या अब भजन चला दो। आप अपने वर्चुअल असिस्टेंट से क्रिकेट स्कोर्स'के बारे में पूछ सकते हैं या पास में कौन सी फिल्म चल रही है'या फिर 'गिनती का खेल शुरू करो।

अपने रोजमर्रा के कामों का आसान बनाने के लिए, अलेक्सा को कहें - 'फोन बिल भरने का रिमांडर लगाओ' या 'मेरे लिए एक कैब बुक करो'।

यह भी पढ़ें:- Amazon एलेक्सा डिवाइस अब हम मिलेंगे ये खास फीचर्स

अलेक्सा हिंदी में सिर्फ ये काम ही नहीं बल्कि आप उससे जनरल नॉलेज के सवाल भी पूछ सकते हैं जैसे- 'फ्रांस की करेंसी क्या है' या 'मुंबई की जनसंख्या कितनी है'।

आप अलेक्सा से ये काम भी करवा सकते हैं- 'अलेक्सा लाइट ऑन कर दो', 'मेन डोर का कैमरा दिखाओ' या 'एसी को 20 डिग्री पर सेट कर दो'।

Echo Dot with Clock लगी एलईडी डिस्प्ले ऑटोमैटिकली रूम की ब्राइटनेस के मुताबिक अडजस्ट हो जाती है ताकि आप समय देख सकें। आपको इससे बाहर का टेम्परेचर भी जान सकते हैं। अलेक्सा आपके कहने पर अलार्म भी सेट कर देगी। अलार्म को snooze करने के लिए आपको डिवाइस के टॉप पर टैप करना होगा।

अपनी पर्सनल प्लेलिस्ट क्रिएट करें

यूज़र्स क्लियर बिल्ट-इन स्पीकर या Echo Dot को किसी दूसरे स्पीकर से कनेक्ट कर सकते हैं। इसके आपको ब्लूटूथ या 3.5 mm ऑडियो केबल की ज़रूरत पड़ेगी। Echo Dot अमेज़न प्राइम म्यूजिक, सावन, गाना, हंगामा म्यूजिक और ट्यूनइन से गाने स्ट्रीम करता है। आप अपनी पर्सनल प्लेलिस्ट भी क्रिएट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:- इको, इको डॉट, इको प्लस, एंड्रॉयड और iPhone पर कैसे सेट करें अलेक्सा?

4,999 रूपए में खरीदें Echo Dot with Clock

आपको बता दें कि कंपनी ने हाल ही में AI बेस्ड वर्चुअल असिस्टेंट Echo Dot स्मार्ट स्पीकर्स को लॉन्च किया था जिसमें एक एलईडी डिस्पले है है और साथ में टाइम देखने की भी सुविधा है। इसके अलावा इसमें टेंप्रेचर और अलार्म्स भी देख सकेंगे। आप इसे व्हाइट कलर में 4,999 रूपए की कीमत में खरीद सकते हैं।

Most Read Articles
Best Mobiles in India
Read More About: news technology smartphone amazon

Have a great day!
Read more...

English Summary

Amazon Alexa, a virtual assistant who has become a member of your family, has now also learned Hindi. All you have to say to Alexa is "Alexa, play the latest Bollywood songs" and after that you will see Alexa's awesome. Now Alexa can understand both languages, Hindi or Hinglish.