रिलायंस जियो के सेट टॉप बॉक्स के बारे में जानिए सभी जानकारी


फास्ट ब्रॉडबैंड सेवा के लिए फेमस जियो फाइबर को कुछ ही महीने पहले लॉन्च किया गया था। दो महीने पहले ही जियो फाइबर ने अपने टैरिफ प्लान्स का भी ऐलान किया था लेकिन रिलायंस जियो, जियो फाइबर के प्रिव्यू ऑफर सब्सक्राइबर्स को प्रीपेड प्लान के लिए माइग्रेट कर रही है। ख़ास बात ये है कि इस प्रॉसेस के तहत यूज़र्स को फ्री सेट-टॉप बॉक्स उपलब्ध कराया जा जाएगा।

रिलायंस जियो आने वाले समय में अपने यूज़र बेस को बढ़ाने के लिए हर कस्टमर को फ्री सेट-टॉप बॉक्स उपबल्ध कराने की रणनीति पर काम कर रहा है। आइए आपको जियो सेट-टॉप बॉक्स के बारे में सारी जानकारी बताते हैं।

जियो सेट-टॉप बॉक्स क्या है?

आपको याद होगा कि सितंबर में जियो फाइबर की लॉन्चिंग के साथ कंपनी ने अपने सब्सक्राइबर्स को फ्री सेट-टॉप बॉक्स देने की भी घोषणा की थी। जियो फाइबर का सेट-टॉप बॉक्स एंड्रॉयड पर चलने वाला स्ट्रीमिंग मीडिया प्लेयर डिवाइस है जिसको एचडीएमआई के ज़रिए डायरेक्ट टीवी से कनेक्ट किया जाता है। ये सेट-टॉप बॉक्स ब्लूटूथ पर बेस्ड रिमोट कंट्रोल से चलता है।

यह भी पढ़ें:- Paytm से अब 24*7 कर पाएंगे 10 लाख रुपए तक का ट्रांसफर

इसके साथ एचडीएमआई केबल, इथरनेट केबल और एक क्विक स्टार्ट गाइड भी आता है। आपको इस एंड्रॉयड बेस्ड डिवाइस के ज़रिए ऐप्स के कंटेंट को भी स्ट्रीम करने की सुविधा मिलती है। जानकारी हो कि इसे सिर्फ इंटरनेट से कनेक्ट करके ही स्ट्रीम किया है। Jio Fiber के सेट-टॉप बॉक्स को एंड्रॉयड 7.0 वर्ज़न पर डेवलेप किया गया है। यह दिसंबर 2018 के सिक्योरिटी पैच के साथ आता है।

पाएं फ्री सेट-टॉप बॉक्स

रिलायंस ने अपनी सेवा जियो फाइबर के सेट-टॉप बॉक्स को नए सब्सक्राइबर्स के साथ मौजूदा ग्राहकों के लिए भी उपलब्ध कराया है। अगर आप नए सब्सक्राइबर हैं तो आपको रेग्युलर इंस्टॉलेशन प्रॉसेस के रूप में सेट-टॉप बॉक्स मिलेगा। वहीं, मौजूदा जियो फाइबर प्रिव्यू ऑफर के यूजर्स को फ्री सेट-टॉप बॉक्स पाने के लिए कुछ प्रॉसेस को फॉलो करना होगा

-> MyJio ऐप के जरिए पसंदीदा पेड प्लान को सिलेक्ट कर साइन-अप करें। इन प्लान्स में एक, तीन और साल भर प्लान शामिल है।

-> अगले स्टेप में पेमेंट के बाद MyJio ऐप स्क्रीन पर आपको एक बैनर दिखाई देगा, इसके जरिए आपको अपने सेट-टॉप बॉक्स को इंस्टॉल कराने के लिए अपॉइंटमेंट शेड्यूल करनी है।

-> इसके अलावा आप किसी नजदीकी रिलायंस जियो रिटेल स्टोर से भी अपना फ्री जियो फाइबर सेट-टॉप बॉक्स पा सकते हैं।

कैसे इन्टॉल होगा जियो फाइबर सेट-टॉप बॉक्स?

आपकी सुविधा के लिए रिलायंस जियो की तरफ से एक टेक्निशियन को भेजा जाएगा। फ्री सेट-टॉप बॉक्स इंस्टॉल करने के लिए टेक्निशियन आपको माय जियो ऐप के ज़रिए वाउचर क्लेम करने के लिए कहेगा। ये पूरी प्रक्रिया सिर्फ 10 मिनट की होगी। इंस्टॉलेशन के बाद आप सेट-टॉप बॉक्स को टीवी से कनेक्ट कर पाएंगे। पहली बार यूज करने पर सेट-टॉप बॉक्स पहले कुछ अपडेट इंस्टॉल करेगा और रिबूट करेगा। इसके साथ साथ रिमोट कंट्रोल का भी सॉफ्टवेयर अपडेट होगा।

यह भी पढ़ें:- अपने फोन से अपना नंबर छिपाकर किसी व्यक्ति को कॉल कैसे करें

जियो फाइबर पर ऐप्स एवेलिबिलिटी

जियो फाइबर ब्रॉडबैंड सेवा पर हॉटस्टार, यूट्यूब, वूट, जियोसावन, जियोटीवी प्लस, सोनी लिव और जियो सिनेमा ऐप्स एवेलेबल हैं। इसके अलावा आप जियोस्टोर से कस्टम ऐप्स भी डाउनलोड कर सकते हैं। आपको इसमें गेम डाउनलोड करने की भी सुविधा दी गई है। सब्सक्रिप्शन के साथ आपके सिलेक्ट किए गए टैरिफ प्लान पर बेस्ड आपको हॉटस्टार VIP प्लान, SonyLIV, Voot और अन्य ऐप्स का कॉमप्लिमेंट्री ऐक्सेस भी मिलता है।

क्या लाइव टीवी चैनल स्ट्रीम हो सकता है?

जैसा हमने आपको पहले बताया कि ये एक आम डीटीएच बॉक्स की तरह नहीं है। आप इसमें इंस्टॉल्ड ऐप के अलावा जियोटीवी प्लस ऐप से लाइव टीवी चैनल ऐक्सेस कर सकते हैं। इनमें कुछ एंटरटेनमेंट, म्यूजिक और न्यूज चैनल शामिल हैं। लेकिन जल्द ही इसमें अन्य लाइव टीवी चैनल्स को शामिल करने की उम्मीद है।

4K कॉन्टेंट स्ट्रीमिंग

आपको बता दें कि फिलहाल सेट-टॉप बॉक्स पर 4K कॉन्टेंट स्ट्रीम करने सुविधा नहीं है। अभी सेट-टॉप बॉक्स फुल-एचडी को सपॉर्ट करता है। साथ ही इस प्लेटफॉर्म पर 4K कॉन्टेंट स्ट्रीमिंग के लिए कोई ऐप भी एवेलेबल नहीं है।

Most Read Articles
Best Mobiles in India
Read More About: news technology smartphone jio

Have a great day!
Read more...

English Summary

Famous Jio Fiber was launched only a few months ago for fast broadband service. Two months ago, Jio Fiber also announced its tariff plans but Reliance Jio is migrating the preview offer subscribers of Jio Fiber for prepaid plans. Let us tell you all the information about the Jio set-top box.