2020 में लॉन्च होंगे ये 10 अमेजिंग डिवाइस


साल 2020 की शुरूआत हो चुकी है और हर साल की तरह इस साल भी काफी सारे इनोवेटिव गैजेट्स को लॉन्च किए जाने की तैयारी हो रही है। हमेशा की तरह CES में कुछ इंट्रस्टिंग गैजेट्स और इनोवेटिव प्रोडक्ट्स को शोकेस किया गया। गैजेट्स की इस लिस्ट में टीवी, रोबोट्स जैसे कई बेहतरीन प्रोडक्ट्स शुमार हैं।

हालांकि ये लिस्ट काफी लंबी है लेकिन हम इस आर्टिकल में आपके लिए कुछ ऐसे चुनिंदा प्रोडक्ट्स लाए हैं जो काफी इंट्रस्टिंग। इन प्रोडक्ट्स को साल 2020 में लॉन्च किया जाएगा।

1) Charmin Rollbot: Toilet paper robot

क्या आपने कभी सोचा है कि अगर आप टॉयलेट में बैठे हों और पेपर खत्म हो जाए तो आप क्या करेंगे? ये सोचना किसी नाइटमेयर से कम नहीं होगा। लेकिन ऐसे स्थिति का हल निकाल लिया गया है और एक ऐसा रोबोट तैयार किया गया है जो आपकी मदद करेगा। Charmin नाम की कंपनी ने pooptime robot बनाया है। इस रोबोट को स्मार्टफोन से कनेक्ट किया जा सकता है और ये डायरेक्शन मिलने पर आपको टॉयलेट पेपर देने में मदद करेगा।

2) DnaNudge: अब जानें आपको क्या खाना चाहिए?

DnaNudge नाम का ये गैजेट काफी इंट्रस्टिंग है। ये एक DNA बैंड है जिसकी ऐप को आप अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं। ये बैंड, ऐप से कनेक्ट होगा। इसकी ख़ासियत ये है कि जब भी आप फूड शॉपिंग पर जाएंगे तो इसकी मदद से प्रोडक्ट पर CPG स्कैन कर सकेंगे। इसके बाद आपको प्रोडक्ट का रियल फीडबैक मिलेगा जिससे आप पता लगा सकते हैं कि आपके DNA के हिसाब से आपको ये प्रोडक्ट खाना चाहिए या नहीं?

3) Petit Qoobo: बिना सिर वाली बिल्ली

Petit Qoobo एक ऐसा रोबोट है जो बिल्ली के बच्चे की तरह दिखाई देता है। लेकिन इस रोबोट का सिर नहीं है। इस हेडलेस रोबोट को ऐसे लोगों को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है जिन्हें पेट एलर्जी है। ये रोबोट काफी सॉफ्ट है और बिल्ली के बच्चे की तरह की मिमिक करता है। उम्मीद है कि इस प्रोडक्ट को भी इसी साल पेश किया जाएगा।

4) Lumi by Pampers

Lumi by Pampers एक बेबी केयर सिस्टम है जो कि स्मार्ट एचडी वीडियो मॉनिटर के साथ आता है। इसमें एक्टिविटी सेंसर दिया गया है जो सारी जानकारी को एक ऐप पर दिखाता है। इसकी मदद से माता-पिता अपने बच्चे का रियल टाइम हॉलिस्टिक व्यू देख सकते हैं। ये बच्चे के डायपर के साथ कनेक्ट किया जाता है।

5) Brush

ये एक ऐसी टूथब्रश है जो कि आपके मुंह को सिर्फ 10 सैकेंड में साफ कर देगी। ये टूथब्रश Y लेटर के आकार में है। इसमें एक माउथगार्ड दिया गया है जिसमें nylon bristles दिए गए हैं। आपको माउथगार्ड को अपने मुंह में प्लेस करना है और मोटर को ऑन करना है।

पांच सैकेंड के बाद ये मोटर बंद हो जाएगी और आपको फिर से दूसरी साइड में ब्रश प्लेस करके यही प्रोसेस अपनाना है। इस तरह सिर्फ 10 सैकेंड के अंदर आपका पूरा मुंह क्लीन हो जाएगा। कंपनी ने Y-Brush की कीमत $125 रखी है और इसे जल्दी ही मार्केट में एवेलेबल किया जाएगा।

6) Sero

क्या आपने कभी किसी टीवी को वर्टिकल से होरिजॉन्टल टर्न होते देखा है? खैर, सैमसंग ने इसे सच कर दिखाया है। जी हां, साउथ कोरियन कंपनी सैमसंग ने इस साल CES में अपने पहले वर्टिकल टीवी को पेश किया। इसमें 43-इंच की वर्टिकल स्क्रीन है। रिमोट की मदद से इसे होरिजोंटल भी घुमाया जा सकता है। वहीं, स्मार्टफोन से कनेक्ट होने के बाद भी इसका मूवमेंट किया जा सकेगा। इस टीवी का एक्सपीरियंस बड़ी स्क्रीन वाले स्मार्टफोन की तरह होगा। इसमें 4.1 चैनल, 60 वॉट के हाई-इंड स्पीकर दिए गए हैं। कंपनी ने इसकी कीमत 12,500 पाउंड (लगभग 11.50 लाख रुपए) तय की है।

7) Prinker: टैटू प्रिंटर

अगर आप दर्द के डर से टैटू नहीं बनवा पा रहे हैं तो ये ख़ास डिवाइस आपकी मदद करेगा। जी हां Prinker एक टेम्परेरी टैटू प्रिंटर है। कॉस्मेटिक ग्रेड के इस्तेमाल से ये आपके शरीर पर टैटू बना सकता है। इसमें ब्लैक और कलर्ड टैटू प्रिंट का भी ऑप्शन दिया गया है। यूज़र्स अपनी मनपसंद की तस्वीर को सिलेक्ट कर सकते हैं। इसकी कीमत $269 रखी गई है और साल 2020 के मिड में इसे बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

8) Ballie

टेनिस बॉल जैसा दिखने वाला ये रोबोट सैमसंग ने डिजाइन किया है। कंपनी का दावा है कि Ballie रोबोट अपने मालिक की सारी ज़रूरतों को समझता है और उसके मुताबिक काम करता है। सैमसंग में इस रोबोट में AI का इस्तेमाल किया है। ये आपके अस्सिटेंट की तरह काम करेगा। AI की मदद से ये आपका फिटनेस ट्रेनर बन सकता है, आपकी फोटोज कैप्चर कर सकता है। यहां तक की खुद ही गंदगी को डिटेक्ट कर ये सफाई भी कर सकने में कैपेबल है।

9) Lovot

CES में कई सारे इंट्रस्टिंग रोबोट्स देखने को मिले जिनमें से एक Lovot भी है। इसे लव रोबोट भी कहा जाता है। ये आपके मैकेनिकल पेट की तरह काम करेगा। इसमें दो आंखें और एक बटन नाक भी डिजाइन की गई है। रोबोट को कई सारे कलर्स में पेश किया गया है। इसकी बॉडी काफी सॉफ्ट है।

10) Urgonight

अगर आपको इनसोम्निया की समस्या है तो ये डिवाइस ख़ास आपके लिए है। ये एक पैडेड हैडबैंड है जो आपको सोने में मदद करेगा। Urgonight ऐप के ज़रिए आपकी EEG को मापता है उससे बाद ये कुछ गेम के इस्तेमाल से आपको अपने ब्रेन की वेव्स को कंट्रोल करना सिखाता है जो कि आपकी नींद को प्रभावित करती है।

इस तरह की अन्य नए लेटेस्ट इनोवेटिव डिवाइसों के बारे में जानने और पढ़ने के लिए आप हमारे यानि गिज़बॉट हिंदी के साथ जुड़ें रहें। आप टेक्निकल दुनिया की तमाम ताजा ख़बरों के लिए हिंदी गिज़बॉट के फेसबुक और हेलो पेज से जुड़े रह सकते हैं।

Most Read Articles
Best Mobiles in India
Read More About: news technology smartphone gadgets

Have a great day!
Read more...

English Summary

The year 2020 has started and like every year, a lot of innovative gadgets are being prepared to be launched this year. As usual some intresting gadgets and innovative products were showcased at CES. This list of gadgets includes many great products like TV, robots.