Airtel Wifi Calling: अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग सुविधा के बारे में जानिए सभी जरूरी बातें


भारत में सस्ती कॉलिंग योजनाओं और 4जी इंटरनेट की व्यापक रेंज की बदौलत पिछले कुछ वर्षों में भारतीय दूरसंचार उद्योग में काफी बड़ी क्रांति देखी गई है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि एयरटेल जैसे दमदार ऑपरेटर्स वहीं रुक जाएंगे।

पिछले दिसंबर में, एयरटेल इनडोर कनेक्टिविटी समस्याओं का समाधान लाने वाला पहला भारतीय दूरसंचार ऑपरेटर बन गया। कंपनी ने अपने सभी ग्राहकों को उपलब्ध वाई-फाई नेटवर्क का लाभ उठाकर बेहतर कॉल कनेक्शन का आनंद लेने के लिए एयरटेल वाई-फाई कॉलिंग सेवा शुरू की। इसके लिए आप सभी को सिर्फ 4जी कनेक्शन और एक कैपेबल स्मार्टफोन की जरूरत है। हम आपको इसके बारे में विस्तार में बताएंगे, आइए पहले आपको इस नई सुविधा के बारे में बताते हैं।

एयरटेल वाई-फाई कॉलिंग क्या है...?

एयरटेल का नया फीचर ग्राहकों को नियमित नेटवर्क के बजाय वायरलेस इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग करके कॉल करने या प्राप्त करने में सक्षम करेगा। यदि किसी उपयोगकर्ता के पास अच्छा वाई-फाई नेटवर्क है, तो मोबाइल नेटवर्क रिसेप्शन कमजोर होने पर भी कॉल प्राप्त कर सकते हैं।

एयरटेल न केवल भारत में यह सेवा प्रदान करने वाला पहला देश है, बल्कि केवल दो महीनों में 3 मिलियन के उपयोगकर्ता हासिल करने वाला भी पहला देश है। एयरटेल के इस कदम ने इसे अपनी प्रतिस्पर्धा से ऊपर रखा है और कंपनी को उम्मीद है कि इस साल के अंत तक नई तकनीक 10 मिलियन तक हो जाएगी।

क्या यह कदम एयरटेल के लिए गेम चेंजर साबित होगा...?

इस कॉल ड्रॉप्स की सहायता से नई तकनीक के लिए बहुत कुछ है। एयरटेल वाई-फाई कॉलिंग घनी आबादी वाले क्षेत्रों में विशिष्ट सेलुलर नेटवर्क को डिकॉन्गेस्ट करने के लिए एक महान उपकरण के रूप में काम करेगी। इसके अलावा, एयरटेल मुफ्त में नई सेवा दे रहा है और यूज़र्स अपने वर्तमान मोबाइल योजनाओं पर सेवा का उपयोग जारी रख सकते हैं।

Airtel Wi-Fi कॉलिंग का एक और फायदा यह है कि दूरदराज के क्षेत्रों से HD कॉल करने के लिए लक्जरी सुविधा है, जिसमें एचडी या VoLTE की आवाज की सुविधा नहीं है। लिहाजा, सुनिश्चित करें कि आपके पास एक संगत स्मार्टफोन और एक एयरटेल सिम हो।

क्या आपके डिवाइस में ये सर्विस काम करेगी...?

Airtel Wi-Fi Calling की सुविधा Apple iPhones से लेकर Samsung के विभिन्न लाइनअप तक कई तरह के स्मार्टफ़ोन का समर्थन करती है। फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स के अलावा सर्विस का फायदा स्मार्टफोन की सस्ती लाइन में भी उठाया जा सकता है।

इसके अलावा, यदि आप वनप्लस स्मार्टफोन के मालिक हैं, तो आप Jio के विपरीत, केवल Airtel के नेटवर्क पर वाई-फाई कॉलिंग को सक्षम कर सकते हैं। आप इस इमेज में कुछ ऐसे स्मार्टफोन्स के नाम देख सकते हैं, जिनमें एयरटेल वाई-फाई कॉलिंग काम करेगी।

इसके अलावा https://www.airtel.in/wifi-calling इस लिंक पर जाकर पर सभी स्मार्टफोन्स की डिटेल्स देख सकते हैं।

एयरटेल वाई-फाई कॉलिंग का उपयोग कैसे करें?

एयरटेल ने सभी सर्किलों (जेएंडके को छोड़कर) के लिए राष्ट्रीय स्तर पर नई सेवा शुरू की है। इसके अलावा, एयरटेल वाई-फाई कॉलिंग सभी ब्रॉडबैंड प्रदाताओं पर उपलब्ध है जिसका अर्थ है कि जब तक आप एयरटेल उपयोगकर्ता हैं, आप किसी भी वाई-फाई कनेक्शन पर सेवा का आनंद ले सकते हैं। यदि आपका फोन एयरटेल वाई-फाई कॉलिंग के लिए अनुकूल है, तो ब्रॉडबैंड कनेक्शन से कनेक्ट करें और फिर अपने एयरटेल सिम के लिए VoLTE सेवा चालू करें।

ऐसा करने के लिए, आपको अपने फोन की सेटिंग> नेटवर्क> एयरटेल सिम> VoLTE पर जाना होगा। अब, वाई-फाई कॉलिंग का सबसे अधिक उपयोग करने के लिए, सेटिंग्स> नेटवर्क सेटिंग्स> एयरटेल सिम> हेड-कॉल को वाई-फाई का उपयोग करके सक्रिय करें। यह इत्ना आसान है। एयरटेल ने अपनी नवीनतम वाई-फाई कॉलिंग सेवा के साथ, उपयोगकर्ताओं के लिए इसका उपयोग न करने के लिए इसे अपरिवर्तनीय बना दिया है। तो, इसे अपने फोन पर चालू करें और अंतर का अनुभव करें।

Most Read Articles
Best Mobiles in India
Read More About: news technology smartphone airtel

Have a great day!
Read more...

English Summary

Airtel launched the Airtel Wi-Fi calling service to enjoy better call connections by taking advantage of the Wi-Fi network available to all its customers. All you need for this is a 4G connection and a capable smartphone. We will tell you about it in detail, let us first tell you about this new feature.