कौन कहता है कि 5G नेटवर्क की वजह से फैल रहा है कोरोना वायरस...!


कोरोना वायरस ने पूरे देश समेत पूरी दुनिया में हाहाकार मचा रखा है। इस बीमारी के बारे में पूरी दुनिया में बहुत सारी अफवाहें भी फैलाई जा रही है। आजकल एक बेहद वायरल होती अफवाह ये है कि 5जी नेटवर्क की वजह से कोरोना बीमारी फैल रही है। आपको बता दें कि ये बिल्कुल गलत है। ऐसा बिल्कुल नहीं है।

पूरी दुनिया में इस अफवाह को फैलाया जा रहा है कि 5जी नेटवर्क की इस बीमारी के पनपने और फैलने का कारण है। हम आपको आश्वत करते हुए बताना चाहते हैं कि कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने में किसी भी तरह की रेडियो तरंगें कारण नहीं है।

5G नेटवर्क नहीं है कोरोना का कारण

CNET की एक रिपोर्ट में आई ख़बर के मुताबिक यूनाइटेड किंगडम में काम करने वाले ब्रॉडबैंड इंजीनियर्स और फोन के टॉवर्स पर हमले का खतरा बढ़ गया है। ये अफवाह इतनी तेजी से फैल रही है कि लोग अब इसको सच मानने लगे हैं और फोन टॉवर्स को जलाने और इंजीनियर्स पर हमला करने के बारे में सोच रहे हैं।

यह भी पढ़ें:- लॉकडाउन में घर बैठे ऐसे करें अपना सारा काम, कोरोना वायरस से खुद भी बचें और दूसरों को भी बचाएं

सीनेट की रिपोर्ट के मुताबिक फोन टॉवर्स पर आग लगाने वाली घटनाएं हो सकती है। हालांकि आपको बता दें कि नेशनल डायरेक्टर ने कोरोना वायरस के संक्रमण में 5जी नेटवर्क की अफवाह को पूरी तरह से नकारते हुए गलत बताया है।

इस अफवाह को फैलाने के पीछे आम लोगों के साथ-साथ बहुत सारे बड़े लोग भी हैं। अमेरिका की एक गायिका केरी हिलसन ने भी पिछले महीने इस अफवाह को फैलाने का काम किया था उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट से बहुत सारे ट्वीट किए थे, जिसमें उन्होंने लिखा है कि बहुत सारे अध्यन, संस्थाएं और पीटिशन हमें सालों से 5जी के प्रति आगाह करते आ रहे हैं। यह सब 5जी रेडिएशन के कारण ही हो रहा है। चीन में 5जी लॉन्च हुआ और एक नवंबर 2019 से ही वहां लोग मरने शुरू हो गए।

बड़े-बड़े सितारों ने फैलाई अफवाहें

अब केरी के ट्विटर अकाउंट पर 4.2 मिलियन फॉलोवर्स हैं। ऐसे में उनके इस ट्वीट ने अफवाह को फैलाने और उसे सच साबित कराने में काफी अहम रोल निभाया है। ऐसे ही कई लोग हैं, जिन्होंने ऐसी अफवाहों को फैलाने का काम किया है। हालांकि आपको बता दें कि ये अफवाह गलत हैं। 5जी नेटवर्क की वजह से कोरोना वायरस नहीं फैल रहा है।

आपसे हम अनुरोध करते हैं कि कोरोना वायरस समेत किसी भी विषय की ख़बर को पढ़ने और उस पर विश्वास करने से आप उस ख़बर की जांच करें, उसकी विश्वनीयता साबित होने के बाद ही उस ख़बर पर भरोसा करें।

Most Read Articles
Best Mobiles in India

Have a great day!
Read more...

English Summary

Nowadays it is a very viral rumor that due to 5G network, corona disease is spreading. Let me tell you that this is absolutely wrong. it's not like that at all. The rumor is being spread all over the world that this disease of 5G network is the reason for the growth and spread. We want to assure you that radio waves are not the cause of any spread of corona virus infection.