डाटा प्लान नहीं, बल्कि इस नए मुकाबले में होगी एयरटेल-जिओ की भिड़ंत


टेलीकॉम इंडस्ट्री के दो सबसे बड़े प्रतिद्वंदी एयरटेल और जिओ एक बार फिर से आमने सामने हैं, लेकिन इस बार डेटा और कॉलिंग प्लान्स को लेकर नहीं, बल्कि एक नए क्षेत्र में ये मुकाबला होने वाला है। दरअसल, भारती एयरटेल लिमिटेड शिक्षा और हेल्थकेयर सेक्टर्स में दस्तक देने के साथ-साथ क्षेत्रीय संगीत और वीडियो पर भी अपना ध्यान फोकस कर रही है और वो भी इसलिए क्योंकि वह अपनी सबसे बड़ी प्रतिद्वंदी रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड के साथ लंबी लड़ाई लड़ना चाहती है।

वहीं रिलायंस जियो इन-हाउस वेब सीरिज़ और शो बनाने पर अपना ध्यान ज़्यादा केंद्रित कर रही है और अपने ग्राहकों को एंटरटेनमेंट की दुनिया में एक अलग अनुभव देने की तैयारी में है। एयरटेल कंटेंट प्रोड्यूसर नेटफ्लिक्स, अमेज़ॉन प्राइम वीडियो, हॉटस्टार, सोनी एलआईवी और ZEE5 के साथ पार्टनरशिप कर रहा है और नेटफ्लिक्स जैसे बड़े कंटेंट प्रोड्यूसर के साथ साझेदारी करना वाकई में एयरटेल के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

एयरटेल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी समीर बत्रा ने एक इंटरव्यू में कहा कि "हम पूरी चैन पर अपना कंट्रोल नहीं चाहते। हमने सिर्फ एक ग्रुप से पार्टनरशिप की है जो हमारे लिए बहुत जरूरी है।

भारती एयरटेल ने रीजनल कंटेंट का अपने मंच पर अच्छा प्रदर्शन करने के साथ साथ डेटा उपयोग को भी बढ़ावा देने के लिए यूज़र्स के लिए नए-नए प्रस्तावों की पेशकश की है। उन्होंने कहा कि "यूज़र्स का टेस्ट क्षेत्र के हिसाब से अलग अलग होता हैं । उदाहरण के लिए, आपको लगता है कि दिल्ली में हिंदी संगीत लोकप्रिय है । लेकिन हमें पता चला कि दिल्ली में भोजपुरी और हरियाणवी संगीत भी बहुत लोकप्रिय है ।

हालांकि ये कोई नई बात नही है, कंपनी ने इससे पहले भी रीजनल कंटेंट को बढ़ावा देने के लिए साझेदारियां की है। कंपनी ने एयरटेल टीवी पर बंगाली सामग्री की एक बड़ी सूची लाने के लिए कोलकाता स्थित श्री वेंकटेश फिल्म्स के साथ भागीदारी की है, इसके अलावा प्रजक्ता शुक्रे जो कि एक मराठी लोक गायक हैं और इंडियन आइडल सीजन 1 के भी प्रतियोगी रहे है, एयरटेल के म्यूजिक एप्लिकेशन Wynk म्यूजिक के लिए छह म्यूजिक ट्रैक रिलीज करने के लिए कंपनी ने उनके साथ करार किया है।

समीर ने कहा कि कंपनी का फोकस नेपाली फिल्मों पर भी है, वहीं कंपनी दक्षिण कोरियाई पॉप सिंगर लेबल बाग के साथ साझेदारी करने की तैयारी में भी है। कंटेंट के माध्यम से डेटा उपयोग को बढ़ावा देना भारती एयरटेल के लिए जरुरी है । अप्रैल-जून में रिलायंस जियो के ग्राहकों ने औसतन 10.6 जीबी डेटा प्रति यूज़र्स प्रति माह इस्तेमाल किया वहीं भारती एयरटेल के लिए यह 7.8 जीबी ही था।

इसके अलावा रिलायंस जियो को भी हेल्थकेयर और शिक्षा क्षेत्र में अच्छा अवसर दिखाई देता है। वहीं मार्च में कंपनी ने अपने डिजिटल म्यूजिक सर्विस JioMusic के लिए म्यूजिक एप Saavn के साथ एकीकरण की घोषणा की थी और फरवरी में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने घोषणा की थी कि वह फिल्मकार इरोज इंटरनेशनल पीएलसी में 5% हिस्सेदारी खरीदेंगे । हालांकि कंटेंट से कमाई एक बड़ी चुनौती है, विशेष रूप से दबे टैरिफ के मौजूदा माहौल में । अब देखना दिलचस्प रहेगा कि भारत की दो सबसे बड़ी टेलीकॉम प्रतिद्वंदी कंपनियां एक दूसरे को कैेसे कड़ी टक्कर देती हैं और कस्टमर्स को क्या फायदा होगा ?

Most Read Articles
Best Mobiles in India

Have a great day!
Read more...

English Summary

Bharti Airtel Ltd has identified two new areas—healthcare and education—around which it plans to build content apart from sharpening focus on regional music and videos on its platform as it braces for a long battle with rival Reliance Jio Infocomm Ltd.