Realme 5i vs Vivo U20: इन दोनों फोन में किसे खरीदना बेहतर होगा...?


रियलमी कंपनी ने कुछ दिन पहले ही अपना एक नया स्मार्टफोन Realme 5i को लॉन्च किया है। इस स्मार्टफोन को कंपनी ने एक बजट स्मार्टफोन की रेंज में लॉन्च किया है। इस स्मार्टफोन की कीमत 9 हजार रुपए से अंदर है और इस कीमत में ही रियलमी कंपनी 4 जीबी रैम के साथ 4 बैक कैमरों का सेटअप भी यूज़र्स को दे रही है।

अब इस कीमत की रेंज में वीवो कंपनी ने भी अपना एक स्मार्टफोन Vivo U20 को कुछ महीने पहले लॉन्च किया था। इस स्मार्टफोन की कीमत लॉन्च के वक्त रियलमी 5i से कुछ ज्यादा थी लेकिन इन दोनों स्मार्टफोन की तुलना हम कर सकते हैं। आइए हम आपको इन दोनों स्मार्टफोन की तुलना करके बताते हैं कि आपको किस स्मार्टफोन को खरीदने में फायदा है।

Realme 5i vs Vivo U20

Realme 5i स्मार्टफोन डुअल-सिम को सपोर्ट करने वाला स्मार्टफोन है जो एंड्रॉयड पाई पर आाधारित ColorOS 6.0.1 को सपोर्ट करता है। फोन में 6.52 इंच का एचडी+ इन-सेल की वाटरड्रॉप नॉच डिस्प्ले दी गई है। फोन की स्क्रीन को 2.5डी कर्व्ड कॉर्निग गोरिल्ला गलास 3 से प्रोटेक्ट किया गया है। फोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 665 प्रोसेसर के साथ आता है।

Vivo U20 में कंपनी ने 6.53 इंच की डिस्प्ले दी है। ये डिस्प्ले फुल एचडी प्लस है। इसके अलावा इस फोन के अगले हिस्से यानि फ्रंट में कैमरे के लिए एक वॉटर ड्रॉप नॉच दिया है। इस फोन के प्रोसेसर की बात करें तो इसमें कंपनी ने Snapdragon 675 AIE चिपसेट दिया है और ये फोन एंड्रॉयड 9 पर आधारित है, जो वीवो की कस्टमाइज UI Funtouch OS 9 पर चलती है। इस फोन में यूज़र्स को 5000 एमएएच की एक दमदार बैटरी दी गई है। यह बैटरी 18W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है।

दोनों फोन का कैमरा सेटअप

Realme 5i चार रियर कैमरे के साथ आता है, जिसमें 12 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा, 8 मेगापिक्सल का वाइड एंगल कैमरा, 2 मेगापिक्सल का पोर्ट्रेट कैमरा और 2 मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा दिया गया है। वहीं सेल्फी के लिए 8 मेगापिक्सल का कैमरा मौजूद है। स्मार्टफोन 5,000 की एमएएच बैटरी के साथ आता है। अन्य फीचर्स की बात करें तो फोन में 4जी एलटीई, ब्लूटूथ 5.0, वाई-फाई 802.11एसी और जीपीएस जैसे फीचर्स के साथ-साथ कंपास, एंबियंट लाइट सेंसर, प्रॉक्सिमिटी सेंसर, एक्सेलेरोमीटर, जायरोस्कोप और फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया गया है।

Vivo U20 बैक कैमरा सेटअप का प्राइमरी कैमरा 16 मेगापिक्सल का है और दूसरा 8 मेगापिक्सल का सुपर वाइड एंगल लेंस के साथ आता है। इसके अलावा इस स्मार्टफोन के पिछले हिस्से में एक तीसरा कैमरा भी है, जो 2 मेगापिक्सल का है और ये मैक्रो लेंस के साथ आता है। इस फोन के कैमरा में कई खास कैमरा फीचर्स भी दिए गए हैं, जिनसे फोन से पिक्चर्स काफी अच्छी क्लिक होने का दावा किया जा रहा है। इसके अलावा इस फोन में वीवो कंपनी ने सेल्फी के लिए 16 मेगापिक्सल का एक फ्रंट कैमरा दिया है।

दोनों फोन की कीमत

Realme 5i हैंडसेट को सबसे पहले वियतनाम में 2 स्टोरेज ऑप्शन के साथ लॉन्च किया गया था। हालांकि भारत में फोन को सिंगल स्टोरेज वेरिएंट के साथ पेश किया गया है, जो 4 जीबी रैम और 64 जीबी है। फोन को माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 256 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। फोन को 8,999 रुपये की कीमत के साथ Flipkart और Realme.com के जरिए खरीदा जा सकता है।

Realme.com के जरिए फोन खरीदने पर ग्राहको को जियो की ओर से 7,550 रुपये का फायदा दिया जा रहा है। वहीं, कैशिफाई से भी डिस्काउंट पाया जा सकता है। हालांकि आपको बता दें कि इस स्मार्टफोन को आज से ओपन सेल के लिए भी पेश कर दिया गया है। अब इस स्मार्टफोन को यूज़र्स किसी भी वक्त खरीद सकते हैं। स्मार्टफोन एक्वा बूल और फॉरेस्ट ग्रीन कलर में पेश किया गया है।

यह भी पढ़ें:-Xiaomi Mi A3 को फरवरी में मिलेगा एंड्रॉयड 10 आधारित MIUI 11

Vivo U20 को कंपनी ने दो वेरिएंट में पेश किया है। इसका पहला वेरिएंट 4 जीबी रैम और 64 जीबी इंटरनल स्टोरेज वाला है, जिसकी कीमत 10,990 रुपए है। वहीं इसका दूसरा वेरिएंट 6 जीबी रैम और 64 जीबी इंटरनल स्टोरेज वाला है, इसकी कीमत 11,990 रुपए है। इन दोनों स्मार्टफोन की पहली बिक्री 28 नवंबर को होगी। इस स्मार्टफोन को अमेज़न पर एक्सक्लूसिव तौर पर लॉन्च किया गया है। इस वजह से इस स्मार्टफोन को एक्सक्लूसिव तौर पर अमेज़न इंडिया पर ही बेचा जाएगा। आपको बता दें कि हमने अपने इस आर्टिकल में आपको वीवो के इस फोन की शुरुआती कीमत बताई है। ऐसा हो सकता है कि इस स्मार्टफोन की कीमत में कंपनी ने अब कटौती कर दी हो।

इन दोनों में बेहतर कौन...?

हम इन दोनों कंपनी के इन दोनों स्मार्टफोन्स में सबसे अच्छे स्मार्टफोन की बात करें तो ये आपकी जरूरत पर निर्भर करता है। अगर आपको बढ़िया कैमरा स्मार्टफोन चाहिए तो आप Vivo U20 को खरीद सकते हैं क्योंकि उसमें एक अच्छा सेल्फी कैमरा है। वहीं अगर आप स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आप अपने एक हजार रुएए बचाकर Realme 5i को खरीद सकते हैं और वहीं अगर आप स्मार्टफोन को ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो आप इन दोनों में से Vivo U20 खरीद सकते हैं।

दुनियाभर की किसी भी कंपनी के किसी भी स्मार्टफोन के बारे में और टेक्निकल जगत की किसी भी ख़बर को पढ़ने और जानने के लिए आप हमारे यानि हिंदी गिज़बॉट के साथ जुड़ सकते हैं। आप हमें फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारे ऑफिसियल हेलो पेज को भी फॉलो करके सभी टेक्निकल और स्मार्टफोन की ख़बरों से अपडेट रह सकते हैं।

Most Read Articles
Best Mobiles in India
Read More About: news technology smartphone realme

Have a great day!
Read more...

English Summary

Vivo U20 was launched a few months ago. The price of this smartphone was slightly higher than the Realme 5i at the time of launch but we can compare these two smartphones. Let us compare these two smartphones and tell which smartphone you have the advantage in buying.