Xiaomi Redmi 6 Pro की बिक्री शुरू, जानें इस स्मार्टफोन के फीचर्स और ऑफर्स


इंडिया में इस वक्त स्मार्टफोन की खपत काफी ज्यादा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पिछले कुछ वक्त में भारत में लोगों के लिए डिजिटल क्रांति आई है। अब लगभग हर व्यक्ति को इंटरनेट की जरूरत हर हमेशा पड़ती है और उसके लिए उन्हें एक स्मार्टफोन की सख्त जरूरत होती है। ऐसे में इसी के मद्देनजर भारत में कई विदेशी स्मार्टफोन कंपनियों ने अपना बड़ा बाजार और व्यापार फैला रखा है। इन कंपनियों में इस वक्त अगर सबसे आगे कोई है तो वो चीनी की स्मार्टफोन कंपनी शाओमी है।

शाओमी ने महज 4 सालों में भारत में अपना दबदबा बना लिया है और फिलहाल शाओमी भारत में सबसे ज्यादा स्मार्टफोन बेच रहा है। कंपनी समय-समय पर ग्राहकों के जरूरत अनुसार स्मार्टफोन लॉन्च करते रहती है। हाल ही में कंपनी ने रेडमी 6 सीरीज के 3 नए स्मार्टफोन को लॉन्च किया था। जिसमें Xiaomi Redmi 6, Xiaomi Redmi 6A, Xiaomi Redmi 6 Pro शामिल हैं।

Redmi 6 Pro की बिक्री शुरू

इनमें से सोमवार यानि कल Xiaomi Redmi 6 फोन की बिक्री शुरू की गई थी और आज Redmi 6 Pro की बिक्री शुरू की गई है। आपको बता दें कि कंपनी ने इन फोन के लॉन्चिंग के वक्त ही कहा था कि Redmi 6 Pro की बिक्री आज यानि 11 सितंबर दोपहर 12 बजे से होगी। लिहाजा आज इस फोन की बिक्री शुरू हो चुकी है। इस फोन को ग्राहक mi.com और ई-कॉमर्स साइट Amazon से खरीद सकते हैं। इसके अलावा कंपनी के सभी ऑफलाइन स्टोर से भी यूजर्स इस फोन को खरीद सकेंगे। इस फोन के साथ भी कंपनी ने एक ऑफर भी रखा है। अगर आप फर्स्ट सेल यानि 11 सितंबर को एचडीएफसी बैंक के क्रेडिट या डेबिट कार्ड से फोन खरीदते हैं तो आपको 500 रुपए का इंस्टेंड डिस्काउंट दिया जाएगा।

Redmi 6 Pro की कीमत

इस फोन की कीमत के बारे में बात कर लेते हैं। कंपनी ने इस फोन के दो वेरिएंट को लॉन्च किया है। एक वेरिएंट 3 जीबी रैम और 32 जीबी इंटरनल स्टोरेज वाला है, जिसकी कीमत 10,999 रुपए रखी गई है। वहीं इस फोन का दूसरा वेरिएंट 4 जीबी रैम और 64 जीबी इंटरनल स्टोरेज वाला है, जिसकी कीमत 12,999 रुपए है। इन दोनों फोन की बिक्री 11 सितंबर 2018 को दोपहर 12 बजे से शुरू होगी।

हालांकि कंपनी ने इस फोन की कीमत के बारे में कहा है कि यह फोन की शुरुआती कीमत है। अगर आने वाले समय में डॉलर के रेंज में बदलाव होता है तो इन स्मार्टफोन की कीमत में भी बदलाव किया जा सकता है। Xiaomi Redmi 6 Pro इन तीनों में से सबसे मंहगा और सबसे अधिक फीचर्स वाला स्मार्टफोन हैं। आइए हम आपको इस स्मार्टफोन के बारे में एक-एक सभी फीचर्स का विश्लेषण करके बताते हैं।

डिस्प्ले और स्टोरेज

यह फोन भी रेडमी नोट 5 प्रो का एक अपग्रेड वर्जन होगा। यह फोन आज लॉन्च हुए तीनों फोन में से सबसे ज्यादा हाईटेक होगा। इस फोन की डिस्प्ले भी बाकी दोनों फोन से बड़ी होगी। इसमें 5.84 इंच का फुल एचडी+ डिस्प्ले है। इस फोन में दो रैम वेरिएंट होंगे, एक 3 जीबी और दूसरा 4 जीबी रैम का होगा। इसके अलावा इस फोन का इंटरनल स्टोरेज भी क्रमश: 32 जीबी और 64 जीबी होगा, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 256 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है।

कैमरा सेटअप

इस फोन के कैमरा की बात करें तो उसमें भी ये इस सीरीज के बाकी दोनों फोन से थोड़ा ज्यादा बेहतर है। इसमें डुअल कैमरा सेटअप है, जिसका प्राइमरी सेंसर 12 मेगापिक्सल और सेकेंडरी सेंसर 5 मेगापिक्सल का है। इस फोन का कैमरा एआई प्रोट्रे़ट मोड, ब्यूटीफाई मोड, एचडी मोड, पीडीएएफ, एलईडी फ्लैश से लैस है। इसके अलावा इस फोन में 5 मेगापिक्सल का एक फ्रंट कैमरा भी है। जिसके जरिए आप सेल्फी और वीडियो कॉलिंग करते समय एआई पोर्ट्रेट मोड और एचडीआर मोड समेत कई तरह के ब्यूटीफाई मोड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

प्रोसेसर और बैटरी

Redmi 6 Pro के प्रोसेसर की बात करें तो यह फोन एंड्रॉयड आधारित मीयूआई 9 पर चलता है। इस फोन में ऑक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर काम करता है। इस फोन के क्लॉक स्पीड की बात करें तो भी 2 गीगाहर्ट्ज़ है, जिसके साथ एड्रेनो 506 जीपीयू भी शामिल है। इस फोन की बैटरी भी बाकी दोनों फोन से ज्यादा पॉवरफुल है। इसमें 4,000 एमएएच की बैटरी दी गई है, जो यूजर्स को एक लंबा बैटरी बैकअप देगी। इसके अलावा इस फोन में भी 4जी वीओएलटीई, वाई-फाई, ब्लूटूथ, माइक्रो यूएसबी और हेडफोन जैक समेत तमाम सुविधाएं मौजूद हैं।

Have a great day!
Read more...

English Summary

Sales of Redmi 6 Pro today have started. Let us tell you that the company had said at the launch of these phones that the sales of Redmi 6 Pro will be today ie 11 September 12 noon. So today the sale of this phone has started. This phone can buy from customer mi.com and e-commerce site from Amazon.