सब्सक्राइबर्स में भी जियो सबसे आगे, वोडाफोन सबसे पीछे


ट्राई ने अप्रैल महीने की अपनी टेलीकॉम सब्सक्रिप्शन रिपोर्ट को पेश किया है। इस रिपोर्ट से सामने आया है कि मार्च की तुलना में अप्रैल के महीने में टेलीफोन सब्सक्राइबर में भारी गिरावट आई है, लेकिन इसके बावजूद रिलायंस जियो ने अपना मुकाम बनाए रखा है। आंकड़ो की मानें तो, अप्रैल में टेलीफोन सब्सक्राइबर में 4.85 फीसदी की गिरावट आई है। बताया जा रहा है कि मार्च के आखिरी में यह संख्या जहां 120.662 करोड़ थी, वहीं अप्रैल में यह संख्या गिरकर 114.771 करोड़ हो गई लेकिन इसका असर रिलायंस जियो पर नहीं पड़ा। जियो ने इस मामले में अपना दबदबा कायम कर रखा है क्योंकि अप्रैल में भी कंपनी ने 96 लाख सब्सक्राइबर जोड़े, जबकि मार्च में जियो के सब्सक्राइबर्स की संख्या 94 लाख थी।

ट्राई की रिपोर्ट के अनुसार बाकी टेलीकॉम कंपनियों में वोडाफोन सबसे पीछे रही। वोडाफोन ने मार्च के महीने में करीब 5 लाख सब्सक्राइबर कम होने का नुकसान उठाया है। वहीं,आइडिया के पास 55 लाख तो एयरटेल के पास 45 लाख सब्सक्राइबर की कमाई का आंकड़ा सामने आया है। वायरलेस सब्सक्राइबर मार्केट की बात करें तो एयरटेल के पास 27.44 फीसदी शेयर की हिस्सेदारी है,जो अभी तक बाकी टेलीकॉम कंपनियों के मुकाबले सबसे ज्यादा है। वहीं वोडाफोन के पास 19.74 फीसदी और आइडिया के पास 19.27 फीसदी मार्केट शेयर हैं। जियो इस सूची में 17.44 फीसदी की हिस्सेदारी रखती है।

रिपोर्ट पेश करने के साथ-साथ ट्राई ने 512 केबीपीएस की इंटरनेट सेवा प्रदान करने का भी ब्यौरा लिया। इसके अंतर्गत वायर्ड सब्सक्राइबर, मोबाइल डिवाइस सब्सक्राइबर और फिक्स वायरलेस सब्सक्राइबर शामिल हैं। रिपोर्ट के अनुसार मार्च महीने के अंत में जहां सब्सक्राइबर 41.260 करोड़ थे, वहीं, अप्रैल के अंत में इनकी संख्या 41.979 करोड़ हो गई है। ब्रॉडबैंड सेगमेंट में जियो के 19.619 करोड़ सब्सक्राइबर हैं। जियो के बाद एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया ने अपनी-अपनी जगह बनाई है। अप्रैल महीने में जियो अकेले ब्रॉडबैंड मार्केट शेयर में 46.74 फीसदी की हिस्सेदारी पर कायम रहा है।

वायर्ड ब्रॉडबैंड सेगमेंट की बात करें तो इस सूची में बीएसएनएल सबसे आगे है बीएसएनएल के बाद दूसरा स्थान एयरटेल को मिला है। वहीं जियो के सभी सब्सक्राइबर वायरलेस ब्रॉडबैंड सेगमेंट के अंदर आते हैं। जिसके कारण जियो को इसका काफी फायदा मिल रहा है। ख़बर यह भी है कि जियो जुलाई में अपनी कई सर्विस में बदलाव करने वाला है। कहा जा रहा है कि जियो जल्द ही अपने ब्रॉडबैंड सर्विस से टेलीकॉम बाजार में धमाका करने वाला है। इस बार जियो की सीधी टक्कर एयरटेल से होगी।

जियो अपने ब्रॉडबैंड में कॉम्बो ऑफर के चलते 100Mbps तक की स्पीड अपने यूजर्स को दे सकती है। इतना ही नहीं, तीन महीने तक फ्री डाटा उपलब्ध कराने की बात भी सामने आई है। जियो जुलाई में कॉलिंग, वीडियो और इंटरनेट में काफी बदलाव करने वाली है जो लोगों को अपनी तरफ खीचेंगे। सिम की तरह जियो कंपनी ब्रॉडबैंड की सेवा भी कुछ महीनों के लिए फ्री दे सकती है। इन बदलाव से बाकी टेलीकॉम कंपनियों को परेशानी झेलनी भी पड़ सकती है।

Read More About: news airtel jio trai

Have a great day!
Read more...

English Summary

TRAI has introduced its Telecom Subscription Report in the month of April. Geo has maintained its dominance in this case as the company added 96 lakh subscribers in April, while the number of Geo subscribers in March was 94 lakh. According to the TRAI report, Vodafone remained behind the rest of the telecom companies.