WhatsApp ने फर्ज़ी ख़बरों पर लगाई लगाम, अब एक बार में एक ही मैसेज हो पाएगा फॉरवर्ड


WhatsApp के जरिए रोजाना बहुत सारी फ़र्जी ख़बरों को फैलाने का काम किया जाता है। अब व्हाट्सऐप कंपनी फर्जी ख़बरों के इस प्रचार-प्रसार पर रोक लगाने जा रही है। आजकल कोरोना वायरस की इस महामारी के दिनों में व्हाट्सऐप के जरिए बहुत सारी अफवाहें फैलाई जा रही है। व्हाट्सऐप यूज़ करने वाले ज्यादातर लोगों के पास अगर कोई मैसेज आता है और वो मैसेज उन्हें अच्छा लगता है तो वो उसे बिना सोचे समझें आगे फॉरवर्ड कर देते हैं। ऐसे में कई बार जाने-अनजाने में बहुत सारे गलत मैसेज को फॉरवर्ड कर देते हैं।

व्हाट्सऐप ने लिया बड़ा फैसला

कोरोना वायरस के दिनों में गलत मैसेज को फॉरवर्ड करने की वजह से अफवाहों के फैलने का सिलसिला काफी बढ़ गया है। इस वजह से बीमारी की संख्या भी बढ़ रही है और लोगों को सही जानकारी नहीं मिल पा रही है। इस वजह से व्हाट्सऐप ने मंगलवार यानि आज से एक बड़ा ऐलान किया है। अब यूज़र्स एक बार में एक ही चैट पर फ्रिक्वेंटली फारवर्ड मैसेज को फॉरवर्ड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:- 8 अप्रैल को पृथ्वी के काफी नजदीक आ जाएगा चंद्रमा, कितना दूर...? पढ़िए और जानिए...!

आपको बता दें कि फिलहाल एक बार में एक मैसेज को सिर्फ 5 लोगों को ही फॉरवर्ड कर सकते हैं, अब सिर्फ एक बार में एक ही लोगों को मैसेज फॉरवर्ड करने की सुविधा दी जाएगी। इस अपडेट को मौजूदा सिस्टम में ही डाला जाएगा।

गलत ख़बर का भी लगेगा पता

इसके अलावा फर्जी ख़बरों को फैलने से रोकने के लिए व्हाट्सऐप कंपनी की तरह से एक खास फीचर की तैयारी करने की ख़बर सामने आई थी। उस ख़बर के मुताबिक व्हाट्सऐप कंपनी एक सर्च विकल्प पर काम कर रही है। इस सर्च विकल्प में यूज़र्स किसी भी मैसेज को आगे बढ़ाने से पहले उस सर्च विकल्प में ढूंढ कर ख़बर के बारे में पता लगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:- कौन कहता है कि 5G नेटवर्क की वजह से फैल रहा है कोरोना वायरस...!

अब व्हाट्सऐप के इस ऐलान के बाद यूज़र्स एक बार में एक ही इंसान को फ्रिक्वेंटली फॉरवर्डेड मैसेज भेज पाएंगे। हालांकि ऐसा नहीं है कि अब गलत ख़बरों के फैलने और उसे फैलाने के रास्ते बंद हो गए हैं। अभी भी यूज़र्स किसी गलत ख़बर को कॉपी करके चैट बॉस्स में पेस्ट कर सकता है। उधर कोरोना वायरस की बात करें तो अभी तक भारत में 4,421 लोग इस बीमारी से संक्रमित हो चुकी है। इसमें अभी तक 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि कई लोगों को ठीक भी कर लिया गया है।

Most Read Articles
Best Mobiles in India

Have a great day!
Read more...

English Summary

In the days of Corona virus, the spread of rumors has increased considerably due to forwarding of the wrong message. Due to this the number of diseases is also increasing and people are not getting the right information. Because of this, WhatsApp has made a big announcement on Tuesday i.e. from today. Now users can forward forwarded messages on one chat at a time.