Jio के 199 रुपए वाले प्लान पर मिल रहा है सबसे ज्यादा फायदा


रिलायंस जियो के टेलीकॉम सेक्टर में आने के बाद अन्य टेलीकॉम कंपनियों की राह मुश्किल हो गयी है. जियो एक एक बाद नए नए ऑफर्स पेश कर ग्राहकों को अपनी तरफ लुभाने में लगी है. इसी वजह से मजबूरन अन्य कंपनियों को भी अपने प्लान में आये दिन बदलाव करना पड़ रहा है. जियो ने 15 मई को एक पोस्टपेड प्लान किया था, जिसके बाद टेलीकॉम टैरिफ वॉर और तेज हो गई है. गौरतलब है कि जियो ने 15 मई को 199 रुपये के प्लान लांच किया था, जिसमें कंपनी यूजर्स को 25GB डाटा 4G स्पीड पर मिल रहा है.

इसके साथ अनलिमिटेड वॉयस और एसएमएस के साथ-साथ सस्ते इंटरनेशनल कालिंग रेट्स भी मिल रहे हैं। कीमत के मामले में देखा जाए तो यह प्लान दूसरी टेलीकॉम कंपनियों के मुकाबले आधी कीमत में दिया जा रहा है.

199 रुपये के प्लान की ख़ासियत

जियो के इस प्लान में कंपनी 50 पैसे प्रति मिनट के शुरूआती शुल्क पर यूएस और कनाडा कालिंग की ISD सेवा दे रही है. कंपनी ने इंटरनेशनल रोमिंग सेवा की घोषणा भी की है. इसके तहत 2 रुपये प्रति मिनट पर आउटगोइंग कॉल्स की जा सकेंगी. इसमें यूजर्स को अनलिमिटेड फ्री वॉयस कालिंग, एसएमएस और 25GB डाटा 4G स्पीड पर मिलता है. यूएस और कनाडा के लिए जियो 50 पैसे प्रति मिनट पर कॉल्स ऑफर कर रहा है. 2 रुपये प्रति मिनट पर चीन, फ्रांस, इटली, यूके, सिंगापुर, बांग्लादेश में कालिंग की जा सकेगी. मिडल ईस्ट देशों में 4 से 6 रुपये का शुल्क लगेगा. खास बात यह है कि 199 रुपये का प्लान चुनने वाले उपभोक्ताओं को किसी तरह का सिक्योरिटी डिपॉजिट नहीं देना पड़ रहा है.

वोडाफोन और एयरटेल का पोस्टपेड प्लान

जबकि अन्य टेलीकॉम कंपनियां जैसे भारती एयरटेल और वोडाफोन भी पोस्टपेड प्लान पेश तो करती हैं लेकिन इसके मुकाबले इनका प्लान बहुत महंगा है. या फिर कहे कि दोगुना है. भारती एयरटेल और वोडाफोन 399 रुपये के पोस्टपेड प्लान दे रही हैं. साथ ही इन प्लान्स में इंटरनेशनल कॉलिंग को एक्टिवेट करने के लिए अलग से पेमेंट करना होगा. हालांकि, जियो के नए प्लान के बारे में फिलहाल किसी भी अन्य टेलीकॉम कंपनी ने कोई टिप्पणी नहीं की है. इसके साथ ही संभावना जताई जा रही है कि एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया जियो को टक्कर देने के लिए अपने पोस्टपेड प्लान्स में बदलाव कर सकते हैं.

पिछले आंकड़ों के अनुसार, टेलीकॉम इंडस्ट्री में केवल 5% यूजर्स ही पोस्टपेड यूज करते हैं। हालांकि, ये 5% यूजर्स ही टेलीकॉम सेकर में 25% का रेवेन्यू (राजस्व) देते हैं. बीते दिनों में टेलीकॉम कंपनियों ने अपने ग्राहकों को बढ़ाने के लिए रेट में कटौती किया है जिसका लाभ आने वाले दिनों में देखने को मिल सकता है और ग्राहकों की संख्या में इअजाफा देखने को मिल सकता है. इस कड़ी में जिओ का यह प्लान बेहद कारगर साबित होगा. उम्मीद है कि देखा देखी एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया इस प्लान के साथ जल्द ही कदम से कदम मिलायेंगी.

Have a great day!
Read more...

English Summary

Reliance Jio introduced Rs 199 postpaid plan which is offering 25GB of 4G data along with unlimited voice and SMS also ships attractive international calling rates.