सिर्फ हिंदी रीडर्स के लिए हैं ये एप्स

Written By:

रीडर चाहे किसी भी भाषा का हो, यदि पढ़ने का शौक है तो वो इसमें घंटों का समय बिता सकते हैं। साथ ही जिन लोगों को पढ़ने का अधिक शौक होता है, उनके पास आपको हमेशा ही किताबें मिल जाएंगी।

कहते हैं डिजिटल दुनिया में लोगों के बीच किताबो का शौक कम हो चुका है अब वे हाइटेक हो गए हैं लेकिन आज भी अगर आपको पढ़ने का शौक है तो घर की एक अलमारी किताबों से तो जरूर भरी होगी। हम ये नहीं कह रहे कि किताब पढ़ना बंद कर दीजिए लेकिन थोड़ा सा डिजिटल होना तो बनता ही है।

सिर्फ हिंदी रीडर्स के लिए हैं ये एप्स

5 फेसबुक पेज जो दिल्ली वालों को जरुर करने चाहिए फॉलो

पढ़ने का शौक रखने वालों के लिए हम कुछ ऐसी एप्‍स लाए हैं जो आपके पढ़ने का शौक पूरा कर देंगी। आपको इन एप्स में हिंदी की कई कहानियां कई किताबें मिलेंगी।

ऐसे ले सकता है आपका फोन आपकी जान

भारत में ज्यादातर लोग या तो हिंदी जानते हैं या फिर इंग्लिश (अंग्रेजी)। यदि आप हिंदी भाषा का ज्ञान रखते हैं और पढ़ने में आपको दिलचस्पी है तो इन एप्स को आप जरुर डाउनलोड करें। ये एप्स आपका पढ़ने का शौक पूरा कर सकती है। इन एप्स की मदद से अब आपको ट्रैवल करते हुए भारी भरकम किताबों का बोझ नहीं ढोना होगा।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

हिंदी उपन्यास संग्रह

गूगल प्ले स्टोर पर एक एप मौजूद है हिंदी पुस्तकालय। इस एप पर आपको हिंदी उपन्यासों का एक शानदार कलेक्शन मिलेगा। इस एप कीसबसे खास बात है कि आप इस पर ऑफलाइन भी पढ़ सकते हैं। इस एप को एक लाख से अधिक यूज़र्स डाउनलोड कर चुके हैं।

हिंदी पुस्तकालय

यह एप बिलकुल अपने नाम जैसे ही है, पुस्तकालय। इस एप में आपको कई हिंदी की किताबें मिलेंगी। इस एप में हर तरह की किताबें उपलब्ध हैं। तो डाउनलोड करें अभी!

महापुरुषों की जीवनगाथाएं

यह एक मजेदार एप है, खासकर उन हिंदी रीडर्स के लिए जो कि महा पुरुषों के बारे में जानने की इच्छा रखते हैं। इस एप पर आपको अटल बिहारी वाजपेयी, एडम स्मिथ, मार्टिन लूथर जैसे लोगों की जीवनगाथाएँ मिलेंगी।

मुंशी प्रेमचंद

ये एप खास उन रीडर्स के लिए जो कि मुंशी प्रेमचंद का लिखा बेहद पसंद करते हैं। इन एप पर प्रेमचंद जी की कई कहानियां आपको मिलेंगी।

ओशो कहानियां

ओशो के फॉलोअर दुनिया भर में है। यदि आप भी उनमें से एक हैं तो यह एप आपको जरुर पसंद आएगी। इसमें ओशो की सभी कहानियां हैं। ओशो और उनका संदेश आपको इस एप में मिलेगा।

हिंदी मनोविज्ञान

इस एप में आपको मोनो विज्ञान समबंधित पूरा ज्ञान मिलेगा। आप इस एप में मनो विज्ञान की सभी जानकारी पा सकते हैं। यदि आप मनो विज्ञान के बारे में पढ़ रहे हैं तो यह एप आपके काफी काम आएगी।

मातृभारती

हिंदी रीडर्स के लिए यह एप बेहद शानदार है। इस एप पर आपको फिक्शन, लोवर स्टोरीज, बच्चों की कहानियां, धार्मिक व अन्य कई तरह्ह की कहानियां मिल जाएंगी।

चाणक्य निति

दुनिया भर में शिक्षा के लिए मशहूर चाणक्य की निति के सभी अध्याय आपको इस एप में मिलेंगे। तो अब कहीं और जाने की जरुरत नहीं। घर पर पूरा ज्ञान आपको मिलेगा।

पौराणिक कथाएं

यदि आप उन रीडर्स में से हैं जो पौराणिक कथाओं में रूचि रखते हैं, तो यह एप आपके लिए है। इस एप में आपको 1000 से अधिक मजेदार कहानियां मिलेंगी।

भारत और विश्व इतिहास

अपने देश दुनिया के बारे में जाने से बेहतर और क्या होगा। यह एप आपको भारत और विश्व के प्राचीन इतिहास के बारे में जानकारी देती है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

फेसबुक Poll



English summary
10 must have Apps for hindi readers. Read more detail in Hindi.
Please Wait while comments are loading...
WhatsApp के जरिए बेची जा रही थीं लड़कियां, ऐसे हुआ खुलासा कि दंग रह गई पुलिस
WhatsApp के जरिए बेची जा रही थीं लड़कियां, ऐसे हुआ खुलासा कि दंग रह गई पुलिस
टॉइलट में जन्म के साथ ही फ्लश हो गई नवजात, 2 घंटे बाद सीवेज टैंक से जिंदा निकली
टॉइलट में जन्म के साथ ही फ्लश हो गई नवजात, 2 घंटे बाद सीवेज टैंक से जिंदा निकली
Opinion Poll

Social Counting