CoWIN पोर्टल में जोड़ी गयी हिन्दी सहित 10 अन्य क्षेत्रीय भाषाएँ

|
  • • CoWIN पोर्टल अब 11 भाषाओं में उपलब्ध है।
  • • CoWIN पोर्टल के माध्यम से COVID-19 वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करते है।
  • • सरकार ने दी ऑन-साइट रजिस्ट्रेशन को भी मंजूरी।
 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने घोषणा की है कि CoWIN पोर्टल अब हिंदी सहित 10 अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध है। इन क्षेत्रीय भाषाओं में अंग्रेजी के अलावा मलयालम, तेलुगु, मराठी, पंजाबी, गुजराती, असमिया, कन्नड़, बंगाली, उड़िया शामिल हैं। हालांकि इससे पहले CoWIN का ऐप सिर्फ अंग्रेजी भाषा में ही था लेकिन अब 11 भाषाओं में आ चुका है।

CoWIN पोर्टल में जोड़ी गयी हिन्दी सहित 10 अन्य क्षेत्रीय भाषाएँ

बता दें कि CoWIN पोर्टल COVID-19 वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए एक केंद्र की वेबसाइट है जहाँ से लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए पहले रजिस्टर करना होता है और फिर खाली स्लॉट मिलने पर टीका लगाया जाता है।

"कोविन पोर्टल http://Cowin.gov.in अब हिंदी और अंग्रेजी सहित 10 क्षेत्रीय भाषाओं - मराठी, मलयालम, पंजाबी, तेलुगु, गुजरात, असमिया, बंगाली, कन्नड़, ओडिया में अंग्रेजी में उपलब्ध है,"स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्वीट करके कहा है।

CoWIN पर रजिस्ट्रेशन करने में होगी आसानी

इस तरह स्वास्थ्य मंत्रालय के इस नई घोषणा से लोगों को CoWIN ऐप पर कोविड-19 वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करना बहुत आसान हो जाएगा, क्योंकि पहले यह सिर्फ अंग्रेजी भाषा में ही था जिससे लोगों को समस्या होती थी लेकिन अब हिन्दी ही नहीं बल्कि मलयालम, तेलुगु, मराठी, पंजाबी, गुजराती, असमिया, कन्नड़, बंगाली और उड़िया भाषा भी इस प्लेटफॉर्म पर जोड़ी गयी है। जिससे निश्चित रूप से लोगों को मदद मिलेगी।

 

यहाँ से भी कर सकते है कोविड-19 वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन

1 मई से 18-44 आयु वर्ग के लोग COVID-19 के खिलाफ टीकाकरण के लिए CoWIN पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए योग्य हैं। टीका लगवाने से पहले अपना रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है। केंद्र ने 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए वॉक-इन की भी व्यवस्था की है। लोग इसके लिए आरोग्य सेतु और UMANG जैसे अन्य ऐप के माध्यम से भी COVID-19 वैक्सीन के लिए रजिस्टर कर सकते हैं।

सरकार ने दी ऑन-साइट रजिस्ट्रेशन को भी मंजूरी

सरकार ने ऑन-साइट रजिस्ट्रेशन को भी मंजूरी दे दी है। हालांकि, यह वैक्सीन की उपलब्धता पर निर्भर है। यदि कोई लाभार्थी अपोइंटमेंट के दिन उपस्थित नहीं होता है, तो टीके का उपयोग वॉक-इन एंट्री के लिए किया जा सकता है। यह फैसला COVID-19 वैक्सीन की बर्बादी को कम करने के लिए लिया गया है। यह राज्यों को तय करना है कि एक्स्ट्रा टीकों की उपलब्धता के आधार पर ऑन-साइट रजिस्ट्रेशन सुविधा कब शुरू की जाए। ज्यादातर राज्यों ने इसकी शुरुआत कर दी है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
The Health Ministry has announced that the CoWIN portal is now available in 10 other regional languages including Hindi. Apart from English, these regional languages include Malayalam, Telugu, Marathi, Punjabi, Gujarati, Assamese, Kannada, Bengali, Oriya. Although earlier CoWIN's app was only in the English language now it has come in 11 languages.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X