इन 23 एंड्रॉइड ऐप्स को तुरंत अनइंस्टॉल कर लें, नहीं तो चुरा सकते हैं आपकी पर्सनल डिटेल्स

|

हैकर्स और स्कैमर्स अपने फायदे के लिए इस महामारी का इस्तेमाल कर रहे हैं और लोगों को बरगलाने के लिए तरह-तरह के हैक कर रहे हैं। ताजा घटना से पता चलता है कि स्कैमर्स यूजर्स का डेटा और पैसा चुराने के लिए PhoneSpy स्पाइवेयर का इस्तेमाल कर रहे हैं।

 
इन 23 एंड्रॉइड ऐप्स को तुरंत अनइंस्टॉल कर लें, नहीं तो चुरा सकते हैं आपकी पर्सनल डिटेल्स

ऑनलाइन स्कैमिंग और हैकिंग की घटनाएं इन दिनों तेजी से बढ़ रही हैं। साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों का कहना है कि ऑनलाइन स्कैम के बढ़ने का कारण महामारी है। विशेषज्ञों का सुझाव है कि महामारी ने दुनिया भर में लोगों को इंटरनेट पर अधिक समय बिताने के लिए प्रेरित किया।

महामारी के प्रकोप के बाद से, लोग अपने दिन-प्रतिदिन के कार्यों को करने के लिए पहले से कहीं अधिक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर निर्भर हो गए हैं। हैकर्स और स्कैमर्स अपने फायदे के लिए इसका इस्तेमाल कर रहे हैं और निर्दोष लोगों को बरगलाने के लिए तरह-तरह के हैक कर रहे हैं। ताजा घटना से पता चलता है कि स्कैमर्स यूजर्स का डेटा और पैसा चुराने के लिए PhoneSpy स्पाइवेयर का इस्तेमाल कर रहे हैं।

मोबाइल सिक्योरिटी कंपनी Zimperium के अनुसार, स्कैमर्स PhoneSpy नामक एक स्पाइवेयर कैम्पेन चला रहे हैं, जिसमें सहायक टूल के रूप में दिखाई देने वाले स्पाइवेयर ऐप्स का एक समूह शामिल है। PhoneSpy को सरलता से समझाने के लिए, मुख्य रूप से एक मोबाइल ऐप है जो उपयोगी होने का दावा करता है। उदाहरण के लिए, इस मामले में, PhoneSpy स्पाइवेयर ऐप्स फिल्मों को स्ट्रीम करने और कस्टमर्स को योग सीखने में मदद करने का दावा करते हैं। हालाँकि, वास्तव में ऐसा नहीं है।

PhoneSpy क्या है?

रिपोर्ट के अनुसार, PhoneSpy स्पाइवेयर मुख्य रूप से यूजर्स से अन्य चीजों के अलावा जानकारी, फोटो, वीडियो चुराता है। स्पाइवेयर मुख्य रूप से एंड्रॉइड यूजर्स को टारगेट करता है और आज तक किसी भी आईओएस उपयोगकर्ता को प्रभावित नहीं किया है। इसलिए, यदि आप Android फ़ोन का उपयोग करते हैं और ऐसे खतरनाक ऐप्स इंस्टॉल रखे हैं, तो उन्हें अभी हटा दें।

 

रिपोर्ट के अनुसार, PhoneSpy स्पाइवेयर जानकारी चुरा सकता है जैसे - लॉगिन क्रेडेंशियल, एसएमएस, कॉल लॉग, कॉन्टेक्ट और पिक्चर्स। इसके अलावा, ऐसे स्पाइवेयर जीपीएस लोकेशन की निगरानी भी कर सकते हैं। साथ ही रीयल-टाइम में ऑडियो और वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं, डिवाइस की जानकारी जैसे IMEI, ब्रांड, डिवाइस का नाम, Android वर्जन, और बहुत कुछ निकाल सकते हैं।

इन 23 एंड्रॉइड ऐप्स को तुरंत हटा दें

जबकि ऐसे स्पाइवेयर ऐप्स आपके लिए खतरनाक हो सकते हैं, ज़िम्पेरियम रिपोर्ट से पता चलता है कि PhoneSpy कैम्पेन में 23 Android ऐप्स हैं। रिपोर्ट में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि पहचाने गए PhoneSpy ऐप मुख्य रूप से दक्षिण कोरियाई लोगों को टारगेट कर रहे हैं। इसलिए, यदि आप दक्षिण कोरिया से बाहर हैं, तो आप अभी के लिए सुरक्षित हैं लेकिन अगर आपने भी इन बताये गए ऐप्स में कोई इंस्टॉल कर रखा हैं, तो इन्हें जल्द से जल्द अनइंस्टॉल कर दें।

इन 23 एंड्रॉइड ऐप्स को तुरंत अनइंस्टॉल कर लें, नहीं तो चुरा सकते हैं आपकी पर्सनल डिटेल्स

साथ ही आपको बता दें कि Zimperium की रिपोर्ट से यह भी पता चलता है कि हजारों दक्षिण कोरियाई यूजर्स ने अपने मोबाइल डिवाइसों पर PhoneSpy स्पाइवेयर को डाउनलोड किया है जो कि उनके लिए खतरे से खाली नहीं है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
23 Malicious Apps Found With PhoneSpy, Delete Immediately

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X