वो कौन से 5 सरकारी एप हैं जो कि आपके पास होना चाहिए !

Written By: Lekhaka

डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए सरकार के द्वारा ऐसे मोबाइल एप लॉन्‍च किए गए हैं जो कि आपकी आधे से अधिक समस्‍याओं को दूर कर सकते हैं। ये मोबाइल एप न केवल आपको सुरक्षा फीचर बल्कि टैक्‍स भरने, पैन कार्ड बनवाने और जीएसटी फाइल करने में भी मदद करते हैं। तो आइए जानते हैं कि वो 5 एप कौन-कौन से हैं-

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

उमंग एप

यूनिफाइड मोबाइल अप्‍लीकेशन फॉर न्‍यू ऐज गवर्नेंस (UMANG) सेंट्रल, स्‍टेट और नगर पालिकाओं के काम करने की सुविधा प्रदान करता है। अगर आप इंडियन सिटिजन हैं और आप के पास स्‍मार्टफोन के साथ-साथ इंटरनेट सर्विस भी है तो अपने फोन में उमंग एप डाउनलोड कर सकते हैं। यह एप इंग्लिश के अलावा सभी क्षेत्रीय भाषाओ में भी उपलब्‍ध है।

इस एप के माध्‍यम से यूजर्स डिजिटल दस्‍तावेज और सर्टिफिकेट सरकारी कामों के लिए भेज सकते हैं और अपने अकांउट में सुरक्षित रख भी सकते हैं। उमंग एप को श्रम मंत्रालय के द्वारा जारी किया गया है जिसके जरिए आप अपने पीएफ खाते से पैसे भी निकाल सकते हैं।

इस स्‍कीम के माध्‍यम से देश के 4 करोड़ से ज्‍यादा लोग लांभांवित होंगे। उमंग के जरिए केंद्रीय, राज्‍य और लोकल स्‍तर के 100 से अधिक सरकारी काम किए जा सकते हैं जैसे पैन और आधार के लिए आवेदन करना आदि। सरकार ने लॉन्‍च किया उमंग एप, पैन और पासपोर्ट सब कुछ बनेगा यहां

CBEC GST

यह एप वित्‍त मंत्रालय, केंद्रीय उत्‍पाद शुल्‍क और सीमा शुल्‍क मंत्रालय के द्वारा बनाया गया है। यह एप करदाताओं को जीएसटी और टैक्‍स से परिचित कराने के लिए बनाया गया है। यह करदाताओं को आसानी से जीएसटी से संबंधित सूचनाओं का उपयोग करने की अनुमति देता है - जीएसटी, जीएसटी कानूनों और नियमों, नवीनतम अपडेट, पूछे जाने वाले प्रश्न आदि के लिए माइग्रेशन। उपयोगकर्ता एपीए के माध्यम से सीबीईसी हेल्पडेस्क से भी संपर्क कर सकते हैं।

आयकर सेतु एप

आयकर सेतु एप करदाताओं और आयकरदाताओं के बीच एक सेतु का कार्य करेगा। साथ ही सेतु एप से आप पैन कार्ड बनवाने के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं और यहीं पर आप आधार को पैन से जोड़ भी सकते हैं। इसके अलावा य‍ह इनकम टैक्‍स रिटर्न भरने के भी काम आएगा। यहां पर आप TDS कैल्‍कुलेसन भी कर सकते हैं। 'आयकर सेतु एप' क्‍या है PAN बनवाने और ITR भरने में यह कैसे सहायक है?

एम-कवच

यह मोबाइल उपकरणों के लिए एक व्यापक सुरक्षा ऐप है। यह हैकिंग और मैलवेयर के हमलों के प्रति सुरक्षा प्रदान करता है जो व्यक्तिगत डेटा चोरी करना चाहते हैं। एम-कवच वाईफाई, ब्लूटूथ, कैमरा और मोबाइल डेटा जैसे संसाधनों के दुरुपयोग से संबंधित खतरों बचाता है। यदि आपका फोन चोरी हो जाता है, तो आप उस समय ट्रैक कर सकते हैं जब उसका सिम बदल जाता है। यह एप आपके फोन पर अनवांटेड डाटा को डिलीट करने का भी ऑप्‍शन देता है।

भीम

भीम एप के जरिए अब आपको विदेशी पेमेंट गेटवे से छुटकारा मिल जाएगा। इस प्रक्रिया से आपकी जानकारी सुरक्षित रहेगी। भीम एप में सभी भुगतान NPCI अर्थात भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम के जरिए सुरक्षित नेटवर्क में होंगे।

भीम एप से आप सीधे खातों में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके अलावा एप के जरिए क्यू आर कोड के जरिए स्कैन करके भी पैसे भेज सकते हैं। क्या है भीम एप, कैसे करें डाउनलोड और कैसे करें इस्तेमाल?


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



Read more about:
English summary
5 must have apps government services
Please Wait while comments are loading...
 Pradyuman Murder Case:अशोक कुमार की मुआवजे की याचिका को कोर्ट ने ठुकराया
Pradyuman Murder Case:अशोक कुमार की मुआवजे की याचिका को कोर्ट ने ठुकराया
 Astrology Tips: अगर खर्चे से परेशान हैं या फिर कमर-तोड़ मेहनत के बाद भी पैसा नहीं मिलता तो कीजिए ये उपाय
Astrology Tips: अगर खर्चे से परेशान हैं या फिर कमर-तोड़ मेहनत के बाद भी पैसा नहीं मिलता तो कीजिए ये उपाय
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot