WhatsApp पर आया नया Scam, 360 रुपये के बीयर की चक्कर में अकाउंट से उड़ा लिए 45 हजार

|
WhatsApp पर आया नया Scam, 360 रुपये के चक्कर में उड़ा 45 हजार

ऑनलाइन घोटाले बढ़ रहे हैं। बेगुनाह यूजर्स को ठगने के लिए स्कैमर्स इन दिनों आए दिन नए-नए ट्रिक्स लेकर आ रहे हैं। हैकर्स न केवल यूजर के व्यक्तिगत डेटा तक पहुंच प्राप्त करते हैं, बल्कि उनके बैंक खातों से पैसे भी निकालते हैं।

 

ताजा घोटाले में, मुंबई के 24 वर्षीय वकील, जो ऑनलाइन बीयर ऑर्डर करने की कोशिश कर रहा था, को एक ऑनलाइन घोटाले में 44,782 रुपये का नुकसान हुआ। घोटालेबाज ने शराब की दुकान का मालिक होने का नाटक किया और बीयर की दो बोतलें देने का वादा किया।

दो बियर के चक्कर में गवा दिए 44,782 रुपये

रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीड़िता ने अपने घर के पास शराब की दुकानों की तलाशी ली, जो उनके घर तक शराब पहुंचाती थी। उसे जल्द ही एक नंबर मिला और उसने कई बार नंबर पर कॉल करने की कोशिश की लेकिन कॉल का रिप्लाई नहीं मिला। थोड़ी देर बाद, उसे शराब की दुकान के मालिक के रूप में घोटालेबाज का मैसेज मिला।

इसके बाद उन्होंने वकील से व्हाट्सएप के जरिए अपना ऑर्डर देने को कहा। शुरू में, वकील ने केवल एक बियर के लिए एक ऑर्डर दिया लेकिन बाद में उसे स्कैमर द्वारा कहा गया कि बियर को अपने घर पहुंचाने के लिए, उसे 360 रुपये के दो बियर का न्यूनतम ऑर्डर देना होगा।

ये है स्कैम की पूरी कहानी

स्कैमर ने उसे दो बियर का भुगतान करने के लिए एक क्यूआर कोड भेजा। उसे डिलीवरी शुल्क के रूप में अतिरिक्त 30 रुपये का भुगतान करने के लिए भी कहा गया था। जबकि यह सब वकील को विश्वसनीय लग रहा था, फिर स्कैमर ने वकील से दो बियर का बिल प्राप्त करने के लिए 4999 रुपये का भुगतान करने को कहा। उन्होंने वकील को यह भी आश्वासन दिया कि उनके बैंक खाते से कोई पैसा नहीं काटा जाएगा।

 

कई बार में काटे गए पैसे

जैसे ही उसने कोड को स्कैन किया, उसके बैंक खाते से 499 और 4999 रुपये काट लिए गए, जो स्कैमर द्वारा किए गए दावों के विपरीत था। जब वकील ने उसे अपना पैसा वापस करने के लिए कहा, तो उसे एक और क्यूआर कोड भेजा गया जिससे पैसे की अधिक हानि हुई। वकील ने रिफंड पाने के लिए कोड को बार-बार स्कैन किया और 44,782 रुपये का नुकसान हुआ।

सतर्क होता तो बच जाते पैसे

जब वकील ने घोटालेबाज को उसके पैसे मांगने के लिए बुलाया, तो उसकी कॉल का जवाब नहीं दिया गया और जल्द ही उसे घोटालेबाज ने ब्लॉक कर दिया। बाद में, वकील ने स्कैमर के खिलाफ पास के एक पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई। इस मामले में वकील को सतर्क हो जाना चाहिए था जब घोटालेबाज ने उसे बिल बनाने के लिए 4999 रुपये देने के लिए कहा। कोई भी ऑनलाइन या ऑफलाइन विक्रेता बिल जेनरेट करने के लिए पैसे नहीं मांगता। जब उसे एहसास हुआ कि वह अपना पैसा खो रहा है, तो उसे कोड को स्कैन नहीं करना चाहिए था।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
A 24-year-old lawyer lost RS 44, 782 in an online WhatsApp scam.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X