Android यूजर्स हो जाएँ सावधान, इन 4 ऐप्स को तुरंत करें अनइंस्टॉल

|

Android यूजर्स इतने सुरक्षित नहीं है जितने iOS यूजर्स हैं क्योंकि एंड्रॉइड यूजर्स के लिए जोकर मैलवेयर एक सिरदर्द बना हुआ है और अब Google Play Store दुबारा देखा गया है। जी हाँ, कुछ मैलवेयर-लोडेड ऐप्स ने Google Play Store पर अपनी जगह बना ली है, और ऐसे 4 ऐप्स देखे गए हैं जिन्हें लोगों ने खतरनाक समझे बिना डाउनलोड भी कर लिया है। हालांकि अब प्ले स्टोर ने इन ऐप्स को हटा दिया है लेकिन जिन्होंने अभी तक इन ऐप्स को अनइंस्टॉल नहीं किया है उनके लिए खतरा बन सकता है।

 
Android यूजर्स हो जाएँ सावधान, इन 4 ऐप्स को तुरंत करें अनइंस्टॉल

Android यूजर्स इन 4 ऐप्स को तुरंत कर लें अपने फोन से अनइंस्टॉल

साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने जोकर मैलवेयर, एक स्पाइवेयर ट्रोजन के बारे में चेतावनी दी है जो हैकर्स को पीड़ितों के फोन पर अटैक करने और डिवाइसों पर खतरनाक मैलवेयर इंस्टॉल करने की परमिशन देता है। बता दें कि इसमें 4 ऐप्स देखे गए हैं जिनको 100,000 से अधिक यूजर्स ने इंस्टॉल कर लिया है।

साइबर सिक्योरिटी रिसर्च फर्म प्रेडियो ने इस जोकर मैलवेयर को Google Play Store पर चार ऐप में देखा है, जिसमें (Smart SMS Messages) स्मार्ट एसएमएस मैसेज, (Blood Pressure Monitor) ब्लड प्रेशर मॉनिटर, (Voice Languages Translator) वॉयस लैंग्वेज ट्रांसलेटर, और (Quick Text SMS-a SamMobile) क्विक टेक्स्ट एसएमएस-ए सैममोबाइल रिपोर्ट ऐप्स शामिल है।

इन ऐप्स में मैलवेयर मिलने के बाद रिसर्च टीम ने Google को इसकी जानकारी दी और इसके बाद तुरंत एक्शन लेते हुए गूगल ने इन सभी चारों ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया है। लेकिन आपको यह नहीं भूलना चाहिए कि ऐप्स को हटाने से पहले करीब 1 लाख यूजर्स ने इन्हें डाउनलोड कर लिया था इसलिए अब इन यूजर्स के लिए ये परेशानी बन सकता है। और उन्हें इन सभी ऐप्स को जितना जल्दी हो सके अनइंस्टॉल करना है अन्यथा व्यक्तिगत जानकारी और बैक बैलेंस खाली हो सकता है।

ये ऐप्स क्या-क्या चुरा सकते हैं और आपको पता तक नहीं चलेगा

अगर आप भी सोच रहे हैं कि ये जोकर मैलवेयर ऐप्स कितने खतरनाक हैं और क्या-क्या कर सकते हैं, तो आपको बता दें कि ये वन-टाइम पासवर्ड (OTP) और सिक्योरिटी कोड को इंटरसेप्ट कर सकते हैं, नोटिफिकेशन पढ़ सकते हैं, बिना कोई निशान छोड़े स्क्रीनशॉट ले सकते हैं, SMS भेज और पढ़ सकते हैं और यहां तक ​​कि कॉल भी कर सकते हैं और इसके बारे में आपको कोई भनक तक नहीं लगेगी।

 

एंड्रॉइड यूजर्स अब क्या करें

Android यूजर्स हो जाएँ सावधान, इन 4 ऐप्स को तुरंत करें अनइंस्टॉल

अब अगर इन ऊपर बताए गए 4 ऐप्स में कोई ऐप आपके फोन में हैं तो उसको हटा दें और आगे से ध्यान रखें कि कोई भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले उनकी रेटिंग और रिव्यू जरूर देख और ऐप कितना पुराना है और डेवलपर कौन हैं इसके बारे में भी देख लें और उसके बाद ही उसको अपने फोन में इंस्टॉल करें।

इसके अलावा आपको किसी बाहरी थर्ड-पार्टी ऐप स्टोर से ऐप्स को इंस्टॉल नहीं करना है बल्कि Google Play Store से ही ऐप्स को इंस्टॉल करें, क्योंकि बाहर के ऐप्स में ज्यादा खतरा होता हैं मैलवेयर का। और अगर किसी ऐप की रेटिंग बहुत कम होती है समझ लीजिये इसमें कुछ न कुछ गड़बड़ जरूर हैं।

 
Best Mobiles in India

English summary
Android users are not as secure as iOS users because Joker malware has become a headache for its users. Yes, some malware-loaded apps have made their way to the Google Play Store, and there have been 4 apps that people have downloaded without thinking them to be dangerous.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X