किसी ने अगर आपको Whatsapp पर ब्लॉक कर दिया गया है, तो ये हैं चेक करने के बेस्ट ट्रिक

|

WhatsApp सबसे बड़े मैसेजिंग प्लेटफॉर्म में से एक है और यहाँ करोड़ों यूजर्स इसका इस्तेमाल करते है। हालांकि यहाँ भी यूजर्स को एक फीचर है ब्लॉक करने का भी। लेकिन कुछ ऐसे तरीके है जिससे आप यह चेक कर सकते है कि सामने वाले ने आपको कहीं ब्लॉक तो नहीं किया है। तो आपको आज हम वो संकेत बताते है जिससे आपको यह पता चल जाएगा कि किसी ने आपको ब्लॉक किया है क्या। तो नीचे दिये संकेतों को ध्यान से पढ़ें।

 
किसी ने अगर आपको Whatsapp पर ब्लॉक कर दिया गया है, तो ये हैं चेक करने के बेस्ट ट्रिक

कैसे पता करें कि आपको किसी ने Whatsapp पर ब्लॉक कर दिया गया है

प्रोफ़ाइल फ़ोटो को चेक करें

अगर किसी व्यक्ति ने आपको WhatsApp पर ब्लॉक कर दिया है, तो आप उनकी प्रोफाइल पिक्चर नहीं देख पाएंगे। हालाँकि, यदि आप उस व्यक्ति का प्रोफ़ाइल चित्र देखने में सक्षम हैं और आपको ब्लॉक कर दिया गया है, तो हो सकता है कि आप उसका अपडेटेड प्रोफ़ाइल चित्र न देख पाएँ। लेकिन अगर वो व्यक्ति आपके किसी अन्य दोस्त के संपर्क में है तो उसके मोबाइल में देखिये कि उसको प्रोफ़ाइल फोटो दिखता है या नहीं।

लास्ट सीन/ऑनलाइन स्टेटस चेक करना

चेक करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है चैट विंडो में उनकी अंतिम बार देखी गई या ऑनलाइन स्थिति। हालाँकि, यह भी संभव हो सकता है कि आप उनका लास्ट सीन न देख पाएँ क्योंकि इसे सेटिंग्स से डिसेबल भी कर दिया जा सकता है।

कांटैक्ट को मैसेज भेजना

यदि आप उस कांटैक्ट को मैसेज भेजते हैं जिसने आपको ब्लॉक किया है, तो आप मैसेज पर केवल एक चेकमार्क देख पाएंगे, और उसमें डबल चेकमार्क या नीले कलर का डबल चेकमार्क नहीं देख पाएंगे।

WhatsApp पर ग्रुप बनाकर उसे जोड़ना

यदि आप किसी ऐसे कांटैक्ट के साथ एक ग्रुप बनाने जा रहे है जिसने आपको ब्लॉक कर दिया है, तो ग्रुप बनाने के प्रोसेस में वह व्यक्ति जुड़ नहीं पाएगा और उसमें सिर्फ आप ही जुड़ पाओगे।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
WhatsApp is one of the largest messaging platforms and is used by millions of users. However, here too there is a feature to block users.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X