Subscribe to Gizbot

हर कोई नहीं जानता वॉट्सएप के ये फीचर

Posted By: Arpit Shukla

वॉट्सएप चैटिंग के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ऐप है। इस ऐप में ऐसे कई सारे फीचर्स हैं, जो बाकी चैटिंग ऐप्स की तुलना में इसे ज्यादा यूजफुल और पॉपुलर बनाते हैं।

हाल ही में वॉट्सएप ने अपने प्लेटफॉर्म पर मनी ट्रांसफर से लेकर डिलीट फॉर एवरीवन जैसे कई शानदार फीचर्स पेश किए हैं। हालांकि ऐसे कई फीचर्स भी हैं, जिनके बारे में यूजर्स को पता ही नहीं हैं।

आज इस आर्टीकल में हम आपको वॉट्सएप के कुछ ऐसे छिपे हुए फीचर के बारे में बात करेंगे, जिनके बारे में शायद ही आपको पता हो।

हर कोई नहीं जानता वॉट्सएप के ये फीचर

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

टेक्स्ट मैसेज के फॉर्मेट को चेंज करना-

वॉट्सएप पर टेक्स्ट को हम अपने हिसाब से बदल सकते हैं, जैसे हम टेक्स्ट को बोल्ड करना चाहते हैं, उसको इटैलिसाइज़ में लिखना चाहते हैं या टेक्स्ट को स्ट्राइक करना चाहते हैं, तो हम कुछ स्पेशल केरिक्टर का इस्तेमाल करते हैं जैसे बोल्ड में लिखने के लिए किसी भी केरिक्टर के आगे और पीछे हम स्टार (*) का उस करते हैं, इटैलिसाइज़ में लिखने के लिए अंडरस्कोर ( _ ) का यूज़ और स्ट्राइक करने के लिए हम टिल्ड (~) साइन का प्रयोग करते हैं।

किसी मैसेज को स्टार करना-

वॉट्सएप पर जब हम किसी से बात करते हैं और वो बात बहुत ज़रूरी होती है तो हम उसको स्टार कर सकते हैं, जिससे वो कान्वर्सेशन, मेन्यू में जा कर 'स्टार्ड मैसेज' ऑप्शन में जा कर सेव हो जाता है। कान्वर्सेशन को स्टार करने के लिए सबसे पहले हम जिसको स्टार करना चाहते हैं उसको कुछ टाइम के लिए प्रेस करना होता है फिर हम उपर कि ओर एक स्टार (*) साइन देखते हैं और उस पर क्लिक करते हैं जिससे वो मैसेज स्टार हो जाता है, और जब भी हम उसको दोबारा देखना चाहते हैं, तो हम मेनू में जा कर 'स्टार्ड मैसेज' ऑप्शन पर क्लिक कर के देख सकते हैं।

अपने कन्वर्सेशन को म्यूट करना-

जब आप कभी किसी मीटिंग को अटेंड करते हैं या कहीं मूवी देखने जाते हैं तो ये फीचर आपके बहुत काम में आ सकता है, इसके द्वारा आप सिर्फ उसी ग्रुप या सिर्फ उसी व्यक्ति की कान्वर्सेशन को साइलेंट कर सकते हैं जो आपको बार - बार मैसेज करता है या आप उस ग्रुप को भी साइलेंट कर सकते हैं जिसमे सबसे ज्यादा कान्वर्सेशन होता है, इसके लिए आपको सबसे पहले आपको अपने चैट ग्रुप या उस व्यक्ति के नाम पर क्लिक करना होगा तो आपको एक स्क्रीन दिखाई देगी जिस पर 'म्यूट नोटिफिकेशन' का ऑप्शन दिखेगा, जिस पर
आपको क्लिक करना होगा तो वो चैट ग्रुप म्यूट हो जायेगा और जब भी इस पर कोई मैसेज आएगा तो आपको उसकी आवाज़ नही सुनाई देगी।

अपने अपने कान्वर्सेशन को को मेल करना-

जब आप किसी ऐसे व्यक्ति विशेष से बातें करते हैं और आप उसकी बातचीत को सेव रखना चाहते हैं तो आप उसको अपने मेल पर मेल कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले सेटिंग में जाना होगा, फिर चैट ऑप्शन पर जाना होगा, फिर चैट हिस्ट्री पर क्लिक करना होगा उसके बाद आपको ईमेल चैट पर क्लिक करना होगा फिर आपके सामने चैट लिस्ट आएगी जिनसे भी आपने चैट कि है आप जिसकी भी चैट को या कान्वर्सेशन को मेल करना कहते हैं उसको सेलेक्ट करके मेल कर सकते हैं।

अपने लास्ट सीन को हाईड करना-

अगर आप आपने फ्रेंड्स को अपना लास्ट सीन नही दिखाना चाहते हैं तो आपको नीचे दी हुयी सेटिंग्स को फॉलो करना पड़ेगा। सेटिंग>>अकाउंट>>प्राइवेसी>>लास्ट सीन
वॉट्सएप पर हम तीन ऑप्शन् देखते हैं लास्ट सीन के एवरी वन, माय कॉन्टेक्ट्स और नोबडी इन में से हम किसी को भी चुन सकते हैं जो भी हम चाहते हैं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
If you want to take your WhatsApp use to the next level, you should know about these well-hidden whatsapp features.
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot