साइबर क्राइम अलर्ट: अनजान नंबरों से WhatsApp वीडियो कॉल न उठाएं, वरना पड़ सकते हैं मुसीबत में

|
अनजान नंबरों से WhatsApp वीडियो कॉल न उठाएं

आज का युग टेक्नोलॉजी का युग है और इंटरनेट की मदद से सब कुछ आसान हो गया है। लेकिन यह इंटरनेट फायदे के साथ कुछ नुकसान भी लेकर आया है। जी हां, साइबर क्राइम ने इंटरनेट की मदद से जन्म लिया है। अक्सर सुनने में आता है कि फेसबुक पर फर्जी आईडी बनाकर लोगों से पैसे मांगे जा रहे हैं।

 

WhatsApp Nude Video Call scam

अब एक नया फ्रॉड सामने आ रहा है, जिसमें व्हाट्सएप कॉल के लिए लोगों को ठगा जा रहा है। अगर आपके पास भी किसी अनजान नंबर से व्हाट्सएप कॉल आती है तो उसे न उठाएं, नहीं तो आपको भी पछताना पड़ेगा। जी हां लोगों को व्हाट्सएप पर अनजान नंबरों से वीडियो कॉल आती है और फिर न्यूड वीडियो दिखाकर उन्हें फंसाया जा रहा है.

आपको बता दें कि ऐसे में ऐसा लगता है कि लड़की सामने से नंगी कॉल कर रही है लेकिन ऐसे में एक वीडियो दिखाया जाता है और फिर उस वीडियो को कैद कर लिया जाता है. इस तरह की ब्लैकमेलिंग राजस्थान के एक गांव से की जा रही है। जी हां, राजस्थान के अलवर का गोथरी गुरु गांव इस तरह के अपराध का केंद्र बन चुका है.

व्हाट्सएप वीडियो कॉल के जरिए ब्लैकमेलिंग

पहले तो लोगों के पास अनजान नंबरों से वीडियो कॉल आती है और फिर उन्हें अश्लील वीडियो दिखाया जाता है। लोगों को लगता है कि लड़की न्यूड होकर बात कर रही है, जो कि एक वीडियो चल रहा है। इन सबके बीच लोगों के वीडियो को रिकॉर्ड कर एडिट कर अश्लील वीडियो में बदल दिया जाता है. फिर लोगों से पैसे लूटे जाते हैं। बाद में फोन व मैसेज के जरिए धमकी दी जाती है कि रुपये नहीं दिए तो यह वीडियो वायरल कर दिया जाएगा।

 

कैसे बचें:

अगर आप इस तरह के फ्रॉड से बचना चाहते हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि गलती से भी अगर किसी अनजान नंबर से कॉल आ जाए तो उसे न उठाएं। आप इस तरह की कॉल्स को जितना इग्नोर करें, उतना अच्छा है।

ये है पूरा मामला:

अलवर के गोथरी गुरु गांव के कुछ शातिर युवक इस हरकत में शामिल हैं और लोगों को लूट रहे हैं. आपको बता दें कि इस तरह के वीडियो के चलते पुणे के एक 19 वर्षीय युवक ने आत्महत्या कर ली. दरअसल, उन्हें लगातार धमकियां मिल रही थीं। पुणे पुलिस ने इस मामले में कार्रवाई करते हुए राजस्थान के एक 29 वर्षीय युवक को गिरफ्तार किया है।

अपराधियों को किया गया गिरफ्तार

इस युवक को अश्लील वीडियो से जुड़े अपराध में गिरफ्तार किया गया है. युवक ने आत्महत्या करने के कुछ दिन पहले जालसाज को साढ़े चार हजार रुपए तक दिए थे। लेकिन लगातार ब्लैकमेलिंग के चलते युवक को अपनी जान देने पर मजबूर होना पड़ा। इस जघन्य अपराध के मास्टरमाइंड अनवर को भी गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस ऐसे अपराधों में शामिल और लोगों की तलाश कर रही है।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Now a new fraud is coming to the fore, in which people are being duped for WhatsApp calls. If you also get a WhatsApp call from an unknown number, do not pick it up.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X