इन ऐप से सावधान, आपके निजी पल कर सकते हैं सार्वजनिक

By Neha
|

आजकल ज्यादातर लोग अपनी घर की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरा लगवाते हैं, लेकिन आपके घर में लगे सीसीटीवी कैमरे के जरिए आपकी हर जानकारी सार्वजनिक हो सकती है। दरअसल बाजार में इस समय कई सस्ते चाइनीज सीसीटीवी कैमरा मौजूद हैं, जिन्हें आप थोड़े से पैसे बचाने के लिए अपने घर में फिक्स कर लेते हैं, लेकिन ये उस कैमरे के सर्वर के जरिए कोई भी देख सकता है।

 
इन ऐप से सावधान, आपके निजी पल कर सकते हैं सार्वजनिक

फिनलैंड की साइबर सुरक्षा फर्म एफ-सिक्योर ने कुछ समय पहले वर्नेबिलिटीज इन फोसकैम आईपी कैमराज नाम से एक रिपोर्ट जारी की थी। कंपनी ने अपनी रिपोर्ट में बताया था कि वैबकैम जैसी चीज हैकर्स के लिए बड़ी चुनौती नहीं है। हैकर्स इंटरनेट पर उस वैबकैम के पूरे सर्वर नेटवर्क को हैक कर आपके वेबकैम के जरिए कैप्चर की गई हर वीडियो तस्वीरों को कैप्चर कर सकते हैं।

कुछ समय पहले फोर्ब्स ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया था कि चीन में इस समय कुछ ऐसे मोबाइल ऐप काफी पॉपुलर हैं, जिनकी मदद से लोगों के घरों के रियल टाइम वीडियो को देखा जा सकता है। चीन की एक सॉफ्टवेयर कंपनी ने ऐसा ही एक ऐप बनाया था। डेवलपर्स ने बिना कपड़े के लोगों की तस्वीरों के साथ इस ऐप का प्रचार किया और इस ऐप को करीब 28 डॉलर में बेचा जा रहा है। इसके जरिये यूजर्स दुनियाभर में कहीं भी रियल टाइम वीडियो को देख सकते हैं।

इस तरह के ऐप के आने के बाद लोगों ने घरों में सुरक्षा के लिए लगाए गए कैमरे उन्हें परेशानी में डाल सकते हैं। कई सीसीटीवी यूजर्स कैमरे का पासवर्ड नहीं बदलते हैं, जिसके जरिए हैकर्स को यूजर्स की निजी जानकारी हैक करना आसान हो जाता है। ज्यादातर कैमरा कंपनी यूजर्स को डिफॉल्ट पासवर्ड बदलने की सलाह देती हैं, लेकिन लोग इस सलाह को अनदेखा कर देते हैं, जिसके बाद हैकर्स का काम और आसान हो जाता है।

 
Best Mobiles in India

English summary
few Creepy app Stream From Private Security Cameras and leak your private moment.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X