क्या आपके स्मार्टफोन में है ये 7 Dangerous Mobile Apps , अभी करें डिलीट

|

आज के समय में भारतीय स्मार्टफोन सेगमेंट में एंड्रॉइड यूजर्स की बड़ी आबादी है जिसके कारण Google Play और इसके Apps देश और विदेशों में बेहद लोकप्रिय है। पर हाल में रिसर्चर ने ऐसे Android Apps की नई लिस्ट जारी की है जो यूजर डेटा और पैसे चुराने के लिए मैलिशस टाइटल का इस्तेमाल कर रहे है।

 

Google Chrome: सरकार चाहती है इसे अपग्रेड कर लें वरना होगी परेशानीGoogle Chrome: सरकार चाहती है इसे अपग्रेड कर लें वरना होगी परेशानी

मैलवेयर ऐप्स ( Malware apps ) बड़ी समस्या का सिर्फ एक हिस्सा है। Google Play पर मौजूद इन खतरनाक Apps में से ज्यादातर ऐसे Apps भी है जो 5,000 से अधिक डाउनलोड, 4.5 रेटिंग के साथ कुछ शामिल है।
जिसके चलते आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही Apps की एक पूरी लिस्ट लेकर आए है साथ ही आपको बता दें अगर आपके स्मार्टफोन में भी ये Apps मौजूद है तो इन्हें तुरंत डिलीट कर दें।

Facebook Tips : मिनटों में जाने किसने नहीं की आपकी Friend Request AcceptedFacebook Tips : मिनटों में जाने किसने नहीं की आपकी Friend Request Accepted

इनमें से अधिकतर Apps को पहले ही आधिकारिक तौर पर प्ले स्टोर से हटाया जा चुका है। PhoneArena ने इस लिस्ट को अपनी रिपोर्ट में सार्वजनिक किया है। तो चलिए देखते है कौन कौन सी Apps है इस लिस्ट में शामिल...

WhatsApp पर ग्रुप कॉलिंग के लिए आया नया फीचर, अब होस्ट कर सकेंगे यूजर्स को म्यूटWhatsApp पर ग्रुप कॉलिंग के लिए आया नया फीचर, अब होस्ट कर सकेंगे यूजर्स को म्यूट

1- कॉइन ट्रैक लोन ( Coin track Loan - Online loan )

1- कॉइन ट्रैक लोन ( Coin track Loan - Online loan )

कॉइन ट्रैक लोन एक ऑनलाइन लोन App है जो उपयोगकर्ताओं को निश्चित ब्याज दर के साथ आसानी से लोन प्राप्त करने की अनुमति देता है। हालाँकि, कॉइन ट्रैक लोन App को डेटा, और पैसे की चोरी करते हुए और उपयोगकर्ताओं को बहुत नुकसान पहुँचाते हुए देखा गया था। इनमें से ज्यादातर खतरनाक ऐप्स को अब Google Play से हटा दिया गया है। हालाँकि, यदि आपके फ़ोन में अभी भी ये App है तो इससे तुरंत हटा देने में ही आपकी भलाई है।

2- कूल कॉलर स्क्रीन (Cool Caller Screen)
 

2- कूल कॉलर स्क्रीन (Cool Caller Screen)

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर कूल कॉलर स्क्रीन App शामिल है जो Google Play पर उपलब्ध है। यह एक ऐसा App है जो आपके एंड्रॉइड फोन पर कॉलर स्क्रीन पेश करके आपकी प्रैफरेंसेज को प्रेजेंट करता है। Appआपको कॉल के लिए अपने फोन की स्क्रीन को डेकोरेट की अनुमति देता है और इसे खतरनाक भी माना जाता है क्योंकि इसमें मैलवेयर भी होता है।

3- एंटीवायरस  2018 ( Antivirus 2018 )

3- एंटीवायरस 2018 ( Antivirus 2018 )

आपको बता दें इस App के डाउनलोड्स की संख्या 1,000,000 से भी ज्यादा हो गई है, जबकि यह App को सुझाव देकर आपकी निजी जानकारियों को हैकर्स तक पहुंचाता है या आपकी निजी जानकारि का इस्तेमाल कर सकता है ।

4- RGB इमोजी कीबोर्ड ( RGB Emoji Keyboard )

4- RGB इमोजी कीबोर्ड ( RGB Emoji Keyboard )

RGB इमोजी कीबोर्ड भी एक ऐसा App है जो आपका डेटा और पैसा चुरा सकता है। RGB इमोजी कीबोर्ड App को फिलहाल Google Play Store से हटा दिया गया है। लेकिन ध्यान दें कि ऐसे बहुत से Appआसानी से उपलब्ध है लेकिन ये उतने ही खतरनाक भी हो सकते है। यदि यह App भी आपके फ़ोन में है तो इससे हटा दें।

5- डॉक्यूमेंट मैनेजर ( Document Manager )

5- डॉक्यूमेंट मैनेजर ( Document Manager )

डॉक्यूमेंट मैनेजर App आपकी सभी फ़ाइलों और मीडिया को मैनेज करने में मदद करता है। साथ ही यह एक फ्री ऑफिस सलूशन भी है जो Word, PDF, Excel, Slide, आदि जैसे फाइल फोर्मट्स को एक साथ जोड़ता है ,पर डॉक्यूमेंट मैनेजर App को काफी खतरनाक हो सकता है।

6- फास्ट PDF स्कैनर (Fast PDF Scanner)

6- फास्ट PDF स्कैनर (Fast PDF Scanner)

फास्ट PDF स्कैनर, जैसा कि नाम से पता चलता है, आपके डाक्यूमेंट्स को स्कैन करने के लिए एक लोकप्रिय App है। App आपके डॉक्यूमेंट को स्कैन करता है और उन्हें PDF फाइलों या किसी और फॉर्मेट परिवर्तित करता है। यह जितना सुविधाजनक है, उतना ही खरतनाक भी है इसलिए इस App को उसे तुरंत हटाने की सलाह दी जाती है।

7- कलरफुल मैसेंजर  ( Colorful Messenger )

7- कलरफुल मैसेंजर ( Colorful Messenger )

कलरफुल मैसेंजर यदि आपने अपने एंड्रॉइड फोन पर कलरफुल मैसेंजर App डाउनलोड किया हो तो इसे तुरंत हटा देना सबसे अच्छा है क्योंकि यह Google Play Store पर मौजूद सबसे खतरनाक ऐप्स में से एक माना जा रहा है।

 

फेमस होना है तो इंस्‍टॉल कीजिए ये 5 बेस्‍ट Short Video Appsफेमस होना है तो इंस्‍टॉल कीजिए ये 5 बेस्‍ट Short Video Apps

 
Best Mobiles in India

English summary
In today's time, the Indian smartphone segment has a large population of Android users, due to which Google Play and its apps are extremely popular in the country and abroad. But recently, a researcher has released a new list of Android apps that are using malicious titles to steal user data and money.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X