इन 5 एप्स के लाइट वर्जन्स से बचाएं डेटा

By: Gauri Shankar sharma

आज हर स्मार्टफोन यूजर इंटरनेट पर डाउनलोडिंग, ब्राउज़िंग और अपलोडिंग करता है लेकिन इन सब चीजों में काफी सारा डेटा खर्च होता है। यदि हम एंडरोइड ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करें, तो यह अन्य किसी ऑपरेटिंग सिस्टम के बजाय ज़्यादा डेटा यूज करता है।

इन 5 एप्स के लाइट वर्जन्स से बचाएं डेटा

एंडरोइड के इस तरह डेटा खाने के कारण आपका इंटरनेट डेटा चार्ज का बजट बिगड़ता है। रिलायंस जियो के आने से पहले इंटरनेट कंपनियों ने डेटा पैक्स की कीमत बढ़ा दी थी।

अब रिलायंस जियो ने स्थिति बदल दी है। अब डेटा सस्ता है। लेकिन फिर भी हर जगह हाई यूजेज़ की लिमिट है। लेकिन क्या आपको पता है कि आप फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब आदि के लाइट वर्जन यूज कर डेटा बचा सकते हैं। इन लाइट वर्जन्स को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

इस आर्टिकल में हम आपको बताते हैं 5 प्रसिद्ध एंडरोइड एप्स के लाइट वर्जन...

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

फ़ेसबुक लाइट

यह एक लाइट एप है, यह आपके फोन का स्पेस बचाती है और आप फेसबुक 2जी में भी चला सकते हैं। इस एप में फेसबुक के कई क्लासिक फीचर्स हैं जैसे टाइमलाइन पर शेयर करना, फोटो लाइक करना, लोगों को सर्च करना और अपनी प्रोफ़ाइल और ग्रुप को एडिट करना।

मैसेन्जर लाइट

यह फेसबुक मैसेन्जर का लाइट वर्जन है। यह फास्ट है और कम डेटा काम में लेती है। इसकी साइज़ भी कम है और डाउनलोड भी तेजी से होती है।

ट्विटर लाइट

ट्विटर एप बहुत डेटा कंज्यूम करता है। ट्विटर लाइट की कोई एप नहीं है। आप अपने वेब ब्राउज़र से mobile.twitter.com पर विजिट कर सकते हैं, इससे आपको ट्विटर की नई साइट मिलेगी। इसमें डेटा कम यूज होगा और फोटो व विडियो तेजी से दिखाई देंगे।

5 इंच स्‍क्रीन वाले 10 स्‍मार्टफोन जो मार्केट में जल्‍द होंगे लांच

स्काइप लाइट

स्काइप लाइट एप भारत में कम डेटा में मैसेज और विडियो कम्यूनिकेशन करने के लिए बनाई गई है। एक कम साइज़ की और तेज है। कम नेटवर्क में भी आप इससे मैसेज और विडियो कॉल कर सकते हैं।

यूट्यूब गो

यह यूट्यूब का लाइट वर्जन है। इस एप से आप विडियो को अपने फोन या एसडी कार्ड में डाउनलोड कर सकते हैं, इन्हें आप बिना बफरिंग के देख सकते हैं। कम नेटवर्क में भी यह सही काम करती है।

तो आप भी इन लाइट वर्जन्स को डाउनलोड कर अपना डेटा बचा सकते हैं। आर्टिकल के बारे में अपनी राय कमेन्ट बॉक्स में दें।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
If you want to save Mobile data then In Hindi Gizbot today we are going to tell yoou how to save you data with the help of apps.
Please Wait while comments are loading...
बेटी के बैग में इस्तेमाल हुए तीन कंडोम देख मां ने कर दिया रेप केस, कोर्ट ने दिया यह फैसला
बेटी के बैग में इस्तेमाल हुए तीन कंडोम देख मां ने कर दिया रेप केस, कोर्ट ने दिया यह फैसला
मेट्रो में सफर करना हुआ सरक्षित, मुंबई मेट्रो रेल ने उठाए ये अहम कदम
मेट्रो में सफर करना हुआ सरक्षित, मुंबई मेट्रो रेल ने उठाए ये अहम कदम
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot