फेसबुक ने पेश किया क्लबहाउस फीचर, जानिए लाइव ऑडियो रूम्स की खास बात

|

आपने Clubhouse ऐप के बारे में सुना होगा जो कि एक कन्वर्सेशन प्लेटफॉर्म है। पहले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर ने क्लबहाउस जैसे फीचर वाली सर्विस Spaces को रोलआउट किया था और अब फेसबुक ने भी क्लबहाउस जैसे ही फीचर को जारी किया है। इस ऑडियो बेस्ड फीचर को Live Audio Rooms नाम दिया गया है।

 
फेसबुक ने पेश किया क्लबहाउस फीचर, जानिए लाइव ऑडियो रूम्स की खास बात

फेसबुक ने जारी किया Live Audio Rooms

बता दें कि फेसबुक का ये नया फीचर पहले ग्रुप्स और पब्लिक फिगर्स के लिए एवेलेबल कराया जाएगा। लेकिन बाद में मैसेंजर और आम यूजर्स के लिए भी रोलआउट कर दिया जाएगा। हालांकि लाइव ऑडियो रुम्स का कॉन्सेप्ट काफी हद तक क्लबहाउस जैसा है लेकिन इसमें कुछ अन्य फीचर्स भी एड किए गए हैं। जैसे यहां यूजर्स अपनी कन्वर्सेशन को रिकॉर्ड कर सकते हैं और सेंड कर सकते हैं।

सब्सक्रिप्शन भी एवेलेबल

फेसबुक ने इस फीचर के लिए सब्सक्रिप्शन का ऑप्शन भी रखा है। यूजर्स इसे पेड बना सकते हैं। बता दें कि जिस तरह से वीडियो क्रिएटर्स अपनी वीडियोज़ बनाकर पोस्ट करते हैं, उसी तरह से अब ऑडियो क्रिएटर्स भी ऑडियो रिकॉर्ड करके पोस्ट कर सकेंगे और पैसा कमा सकेंगे।

इसमें छोटे-छोटे ऑडिया क्लिप्स का इस्तेमाल होगा, जिसका नाम Soundbites नाम रखा गया है। आसान शब्दों में समझें तो जैसे टिक-टॉक पर छोटी छोटी वीडियोज़ बनाकर अपलोड की जाती थी वैसे ही इसे ऑडियो टिक-टॉक की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। बता दें कि साउंडबाइट्स फीचर आपको न्यूज़ फीड में मिलेगा।

साउंड स्टूडियो इन योर पॉकेट

फेसबुक ने इस फीचर को साउंड स्टूडियो इन योर पॉकेट नाम दिया है। चूकि अब लोगों का फोकस ऑडियो और पॉडकास्ट पर शिफ्ट हो रहा है इसीलिए उम्मीद की जा रही है कि आने वाले वक्त फेसबुक भी ऑडियो से जुड़े अन्य फीचर्स ला सकती है।फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने खुद कहा था कि उन्हें ऑडियो ज्यादा पसंद है। उनका मानना था कि आप ऑडियो सुनते हुए मल्टीटास्क कर सकते हैं।खैर, अभी ये फीचर्स आम यूजर्स के लिए नहीं आया है लेकिन कुछ महीनों में आप भी इस फीचर का इस्तेमाल कर सकेंगे।

 
Best Mobiles in India

English summary
You must have heard about the Clubhouse app which is a conversion platform. Earlier social media platform Twitter rolled out service spaces like Clubhouse and now Facebook has also released a feature similar to Clubhouse.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X