Google चाहता है कि जीमेल यूजर्स 2023 में इन 5 'स्मार्ट' टिप्स को करें फॉलो

|
Gmail यूजर्स 2023 में इन 5 'स्मार्ट' टिप्स को करें फॉलो

ये साल अब कुछ दिनों में खत्म होने वाला है। आज हम आपको ईमेल इनबॉक्स से जुडी कुछ जानकारी देने वाले हैं। यदि आप डिजिटल रूप से अव्यवस्थित होना चाह रहे हैं, तो Google के पास जीमेल यूजर के लिए पाँच सुझाव हैं जिनका इस्तेमाल करके आप काफी हद तक स्पैम से बच सकते हैं।

 

जितना हो सके स्पैम से दूर रहें

Google का कहना है कि एआई स्मार्ट जीमेल ऑटोमैटिक आपके इनबॉक्स को स्पैम और अवांछित ईमेल से साफ रखता है। हालाँकि यदि कोई संदेश पॉप अप होता है जो इसे फिल्टर से आगे ले जाता है, तो आप अपने मैसेज के पास बॉक्स को चेक करके स्पैम के रूप में इसकी रिपोर्ट कर सकते हैं।

बल्क में ईमेल स्टोर न करें

ऐसे बहुत से ईमेल हो सकते हैं जिनके लिए वास्तव में आपसे किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है। ऐसे में आर्काइव फीचर का इस्तेमाल करें। डेस्कटॉप पर, सेंडर का ईमेल पता खोजें, फिर अपनी कंप्यूटर स्क्रीन के ऊपर बाईं ओर "सेंडर" खोज फ़िल्टर के नीचे चेक बॉक्स देखें। आप सभी ईमेल का चयन करने के लिए उस बॉक्स को चेक कर सकते हैं। एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं, तो उन्हें पूरी तरह से हटाए बिना अपने इनबॉक्स से निकालने के लिए स्टोर पर क्लिक करें।

म्यूट बटन दबाएं

ईमेल थ्रेड्स पर थोड़ा कर लग सकता है और यहां आप थ्रेड को म्यूट कर सकते हैं ताकि आप अपने इनबॉक्स में हर अपडेट पॉप न देखें, और इसके बजाय, ये ईमेल "ऑल मेल" लेबल पर भेजे जाते हैं। डेस्कटॉप पर, अपने इनबॉक्स में अपने मैसेज के बाईं ओर स्टेटस बॉक्स को चेक करें, पृष्ठ के शीर्ष के पास तीन-डॉट मेनू पर क्लिक करें और म्यूट का चयन करें। ईमेल आपके द्वारा बाद में पढ़ने के लिए तैयार होंगे, जब आप उन्हें खोजेंगे या अपने "ऑल मेल" लेबल पर जाएंगे, लेकिन आपको अपने इनबॉक्स के टॉप पर हर एक अपडेट दिखाई नहीं देगा।

 

'प्लस' चिह्न का प्रयोग करें

क्या आप जानते हैं कि आप अपने ईमेल पते के विभिन्न रूपों का उपयोग करके एक साधारण प्लस चिह्न के साथ साइन अप कर सकते हैं? उदाहरण के लिए, यदि आप उस जिम सदस्यता के लिए youremailaddress+gym@gmail.com से साइन अप करते हैं, तो आप अपने जिम से आने वाले ईमेल को नामित करने के लिए एक लेबल या फ़िल्टर सेट कर सकते हैं।

गूगल अकाउंट को करें प्रोटेक्ट

गूगल का कहना है कि यूजर्स को सिक्योरिटी चेकअप और प्राइवेसी चेकअप लेकर अपने पूरे गूगल अकाउंट को प्रोटेक्ट करना चाहिए। एक बार हो जाने के बाद, एक सुरक्षित पासवर्ड चुनने, 2-स्टेप वेरिफिकेशन को इनेबल करें ताकि कभी पासवर्ड भूलने या अकाउंट हैक होने पर रिकवर किया जा सके।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
That includes your email inbox. In case you are looking to digitally declutter, Google has five tips for Gmail users:

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X