Google Play Store से हटाए गए 16 फर्जी ऐप: यहां देखें लिस्ट

|
Google Play Store से हटाए गए 16 फर्जी ऐप: यहां देखें लिस्ट

Google न केवल अपने यूजर की सुरक्षा और गोपनीयता के बारे में अतिरिक्त सतर्क रहा है बल्कि उपयोग को बेहतर बनाने का भी प्रयास किया है। यूजर की प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए Google ने Google Play Store से 16 एप्लिकेशन हटा दिए हैं जो यूजर के स्मार्टफोन पर बैटरी ड्रेन और हाई नेटवर्क इस्तेमाल का कारण बन रहे थे।

 

एक सुरक्षा फर्म द्वारा जिन ऐप्स की पहचान की गई है, वे वास्तविक यूजर के रूप में होने के दौरान विज्ञापनों पर क्लिक करने के लिए बैकग्राउंड में वेब पेज खोलकर विज्ञापन धोखाधड़ी कर रहे थे। Google द्वारा हटाए जाने से पहले इन 16 ऐप्स में 20 मिलियन से अधिक इंस्टॉलेशन थे।

20 मिलियन से अधिक था डाउनलोड

Ars Technica ने कहा कि जिन ऐप्स को McAfee द्वारा धोखाधड़ी के लिए निर्धारित किया गया था, उन्हें Google द्वारा हटा दिया गया था ताकि कोई और यूजर उनके जाल में न फंसें। McAfee ने दावा किया कि ऐप्स को यूजर एप्लिकेशन के रूप में लिस्ट किया गया था, जिससे यूजर क्यूआर कोड स्कैन कर सकते हैं, डिवाइस के फ्लैश को टॉर्च को ऑन या ऑफ कर सकते हैं। यहां उन 16 ऐप की लिस्ट दी गई है जिन्हें हटा दिया गया है।

ये रही लिस्ट:

  1. BusanBus
  2. Joycode
  3. Currency Converter
  4. High-Speed Camera
  5. Smart Task Manager
  6. Flashlight+
  7. 8K-Dictionary
  8. Quick Note
  9. EzDica
  10. Instagram Profile Downloader
  11. Ez Notes
  12. com.smh.memocalendar
  13. com.candlecom.flashlite
  14. com.dev.imagevault Flashlight+

ऐसे चुरा रहे थे डेटा

McAfee ने बताया कि इन ऐप को एक बार खोले जाने के बाद कोड डाउनलोड किया, जिसके कारण यूजर को सचेत किए बिना, या लिंक और विज्ञापनों पर क्लिक किए बिना वेब पेज खोलने की बात सामने आई। इनका मेन मकसद था ज्यादा से ज्यादा विज्ञापनों पर क्लिक कराना जो मूल रूप से विज्ञापन धोखाधड़ी है। यह यूजर की जानकारी के बिना ज्यादा बैटरी ड्रेन और मोबाइल नेटवर्क का ज्यादा इस्तेमाल का कर रहे थे।

 

प्ले स्टोर से हटाए गए ऐप

Google ने Ars Technica को बताया कि Play Store से सभी ऐप्स हटा दिए गए थे और Play Protect इन ऐप्स को यूजर के डिवाइस पर ब्लॉक कर देगा। हालांकि, McAfee की रिपोर्ट है कि ऐप्स इंस्टॉल होने के बाद ऐप्स अतिरिक्त कोड डाउनलोड करेंगे, यह बताता है कि वे Play Store पर Google की सुरक्षा को बायपास करने में कामयाब रहे।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
oogle has removed 16 applications from the Google Play Store that were causing battery drainage and higher network usage on the users’ devices.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X