इन 5 फीचर्स के बिना अधुरा है गूगल मैप, क्या आप भी हैं इनसे अंजान!

Written By:

गूगल द्वारा अपने गूगल मैप ऐप में समय के साथ-साथ अनेक नई सुविधाओं की शुरूआत की गई है। वास्तव में, गूगल के डेवलपर्स द्वारा गूगल मैप ऐप को लोकप्रिय बनाने के लिए बहुत मेहनत की गई हे। सुंदर पिचाई के नेतृत्व में टीम द्वारा अनेक फीचर्स उतारे गए हैं इनमें से एक फीचर में यात्रियों को व्यस्त भारतीय शहरों को नेविगेट करने में मदद मिलेगी लेकिन यह बात भी ध्यान देने योग्य है कि सबकुछ नेविगेशन के लायक नहीं है।

'स्मार्ट गद्दा': जानिए कौन है आपके पार्टनर के साथ बेडरूम में!

तो चलिए आज आपको गूगल मैप के ऐसे ही बेहतरीन फीचर्स की जानकारी दिए देते हैंः

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

#1

अब गूगल द्वारा यूजर्स को आॅफलाइन मैप डाउनलोड करने की सुविधा दी गई है। इसलिए अब आपको इस बात की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है कि आप जहां पर ट्रेवल करने की योजना बना रहे हैं वहां नेटवर्क की प्राॅब्लम है। यह फीचर आपको आसानी से डाउनलोड आॅप्शन पर जाकर मैप डाउनलोड करने की सुविधा देता है। इसके बाद, आप उस लोकेशन के मैप को फिर से डाउनलोड कर सकते हैं जहां की यात्रा की योजना आप बना रहे हैं। इस तरह से आप मैप की अनेक विस्तृत काॅपियां डाउनलोड कर सकते हैं।

#2

हाल ही गूगल द्वारा भारत को एक नई सुविधा दी गई है जिसके अंतर्गत व्यस्त भारतीय सड़कों की स्थिति आदि की जानकारी यात्रियों को दी जाती है। वास्तव में गूगल द्वारा स्वचालित रूप से शहर में एक स्थान से दूसरे स्थान पर नेविगेट माध्यम से निर्देशन दिया जाता है जहां पर यातायात कम से कम है। ट्रैफिक पैर्टन को लाल, हरे एवं पीले लाइन से दिखाया जाता है। इसमें लाल रंग का मतलब है यहां पर यातायात अत्यंत अधिक है।

#3

हाल ही में गूगल द्वारा नेविगेशन ऐप को जोड़ा गया है जिसके द्वारा आप उस मार्ग पर रेस्तां, कैफे, पैट्रोल पंप आदि ढूंढ सकते हैं जिसपर आप यात्रा कर रहे हैं। उदाहरण के लिए आप कोलकाता हवाई अड्डे से ईडन गार्डन जा रहे हैं तो आपको दायी ओर सर्च बटन पर टेप करना होगा जोकि आपके मार्ग में स्थित रेस्तां, कैफे एवं पैट्रोल पंप को दिखाएगा। यह बहुत ही उपयोगी फीचर है विशेषकर उन लोगों के लिए जिसकी गाड़ी में पैट्रोल कम है और जो पैट्रोल भरवाने के लिए जा रहे हैं।

#4

प्रायः अगर आपको अपने पसंदीदा रेस्तां में जाने के लिए इंतजार करना पड़ता है तो अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। इसके लिए अब आप रेस्तां के व्यस्त समय की जानकारी सीधे ऐप से प्राप्त कर सकते हैं। यह फीचर्स आईओएस एवं विंडो प्लेटफार्म पर भी उपलब्ध है।

#5

क्या आपको अक्सर माॅल एवं स्टेशन पर एक बाथरूम की खोज करने में बड़ी परेशानी होती है। तो चिंता मत कीजिए गूगल मैप आपकी मदद के लिए है। गूगल सर्च इंजन से अब लोकप्रिय इनडोर स्पेस को ढूंढ निकाला जा सकता है। इस मैप का उपयोग करते हुए आप आसानी से दृश्य संकेतक का उपयोग कर बाथरूम को ट्रैक कर सकते हैं।

अन्य टेक न्यूज़

इस शानदार फोन पर पाइए 16,000 रुपए तक की छूट!

गलती से भी रात में न सुन लेना ये दिल देहला देने वाली आवाजें!

5 मिनट में ऐसे बढाएं अपने स्मार्टफोन की स्पीड!

हिंदी गिज़बॉट

ऐसी अन्य टेक न्यूज़ के लिए पढ़ते रहें हिंदी गिज़बॉट और लाइक करें हमारा फेसबुक पेज!


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
It's however worth noting that Maps isn't all about navigation, instead this now comes with a number of cool new features. Incidentally not many are aware of these new features. So without further ado, let's get started.
Please Wait while comments are loading...
भारत की इस सफाई से चीन को मिली बड़ी राहत
भारत की इस सफाई से चीन को मिली बड़ी राहत
मुजफ्फरनगर रेल हादसा LIVE: 23 की मौत, 65 गंभीर रूप से घायल
मुजफ्फरनगर रेल हादसा LIVE: 23 की मौत, 65 गंभीर रूप से घायल
Opinion Poll

Social Counting