अब Google Maps पर दिखेगा टोल कॉस्ट, जानें कैसे करें अपडेट और नए फीचर का इस्तेमाल

|

Google Maps (गूगल मैप्स) व्यापक रूप से इस्तेमाल किये जाने वाले Google के प्लेटफॉर्म में से एक है। Google अब एक नया फीचर लाकर मैप्स को और भी बेहतर बना रहा है जिससे आपके रूट पर टोल की कीमत का पता ऑनलाइन चल पायेगा। इस फीचर का उद्देश्य लोगों को रेगुलर रोड़ और टोल रोड़ के बीच किसको सेलेक्ट करना है यही बताना है। टोल रेट के साथ अपडेट किया गया Google मैप्स Android और iPhone दोनों पर उपलब्ध होगा।

 
अब Google Maps पर दिखेगा टोल कॉस्ट, जानें कैसे करें अपडेट और नए फीचर का इस्तेमाल

कितना देना होगा टोल पर पैसा, अब दिखेगा Google Maps के ऐप पर

टोल की कीमतों के साथ नया Google Maps अपडेट लोगों को यह अनुमान देगा कि यदि वे किसी विशेष मार्ग से यात्रा करते हैं तो उनकी यात्रा की लागत कितनी होगी। इस कारण यूजर्स यह तय कर सकेंगे कि उन्हें कहाँ और किस रास्ते से जाना चाहिए जिससे टोल से बच सकें और अब यह संभव गूगल मैप्स से होगा।

Google Maps किसी विशेष डेस्टिनेशन तक पहुंचने के लिए वैकल्पिक ऑप्शन भी प्रदान करेगा। वर्तमान में, Google मैप्स यूजर्स को ऑप्शन प्रदान करते हुए कई मार्गों के ऑप्शन दिखाता है अगर कोई मार्ग है तो। जानकारी के लिए आपको बता दें कि Google मैप्स अपडेट भारत में जल्द शुरू होगा, देश में लगभग 2,000 टोल सड़कों को कवर करेगा। इसके बाद डेटा कलेक्ट किया जाएगा और लोकल अधिकारियों से अपडेट किया जाएगा।

अब Google Maps पर दिखेगा टोल कॉस्ट, जानें कैसे करें अपडेट और नए फीचर का इस्तेमाल

Google Maps को अपडेट करके टोल प्राइस के साथ इस्तेमाल कैसे करें?

यदि आप भी खुद की गाड़ी से ट्रैवल करते हैं और टोल (Toll) भरते हैं तो हमने यहाँ नीचे तरीका बताया है कि आप गूगल मैप्स पर कैसे पहले से पता कर सकते हैं कि टोल में कितना पैसा लगेगा और ऑप्शनल रोड़ के बारे में कैसे जान सकते हैं।

स्टेप 1: सबसे पहले तो आपको अपने मोबाइल फ़ोन में मौजूद Google Play या App Store में जाना होगा।

स्टेप 2: अब आपको यहाँ Google Maps सर्च कर देना हैं।

स्टेप 3: इसके बाद यदि आपने ऐप को अपडेट नहीं किया है तो अपडेट के बटन पर क्लिक करें। आप ऑटो-अपडेट का ऑप्शन भी चुन सकते हैं, जो आपको इसके रोल आउट होने पर लेटेस्ट अपडेट प्रदान करेगा।

 

स्टेप 4: Google मैप्स के अपडेट होने के बाद, सर्च बार में अपने डेस्टिनेशन की डिटेल को दर्ज करें

स्टेप 5: यदि आपका मार्ग किसी टोल से होकर गुजरता है, तो आप मानचित्र पर 'टोल' और उसकी कीमत देख सकेंगे।

स्टेप 6: यदि आप कोई वैकल्पिक मार्ग चुनना चाहते हैं, तो ऊपर > के आइकॉन पर क्लिक करके 'Avoid Tolls' के ऑप्शन पर क्लिक करके आप बिना टोल वाले मार्ग को चुन सकते हैं।

इस प्रकार आप गूगल मैप्स में ऊपर बताये गए स्टेप्स को फॉलो करके टोल के बारे में जानकर पैसे बचा सकते हैं।

Google Maps के नए फीचर्स

ज्यादा जानकारी के लिए आपको बता दें कि टोल की कीमतों के साथ गूगल मैप्स का फीचर भारत, अमेरिका, जापान और इंडोनेशिया में आने जा रहा हैं। जबकि अन्य देशों में इसका अपडेट बाद में आने की उम्मीद है।

इसके अलावा, Google मैप्स ने iPhone और Apple वॉच दोनों के लिए iOS यूजर्स के लिए एक विशेष फीचर शुरू किया है। नए फीचर में डायरेक्ट नेविगेशन, ऐप्पल वॉच पर डायरेक्ट पिन किए गए ट्रिप विजेट शामिल हैं।

गूगल मैप्स आईओएस बेस के साथ प्लेटफॉर्म को शॉर्टकट, स्पॉटलाइट और अन्य में भी इंटीग्रेट कर रहा है। इस कारण यूजर्स जल्द ही Google Maps को Siri के लिए डिफ़ॉल्ट के रूप में सेट करने और Google Maps का उपयोग करके डायरेक्शन प्राप्त करने के लिए वॉइस कमांड देने में सक्षम होंगे।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Google Maps will show your Toll Costs for your trips

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X