Google ने DigiLocker से की पार्टनरशिप, आइए जानते हैं क्या है DigiLocker

|
Google ने DigiLocker से की पार्टनरशिप, आइए जानते हैं क्या है DigiLocke

सोमवार को Google फॉर इंडिया इवेंट में, तकनीकी दिग्गज ने फ्यूचर में एंड्रॉइड पर फाइल ऐप में दस्तावेज स्टोरेज सर्विस डिजिलॉकर लाने की बात कही है। नेशनल ई-गवर्नेंस डिवीजन (NEGD) के साथ अपनी पार्टनरशिप की है, गूगल लोगों को अपने स्मार्टफोन पर पैन, पासपोर्ट, आधार, या किसी अलावा सरकार द्वारा जारी डिजिटल डॉक्यूमेंट तक आसानी से पहुंचने देना चाहता है। इस हेल्प के पीछे का हजारो फाइलों के बीच इंपॉर्टेंट आईडी प्रूफ खोजने में लगने वाले समय को बचाना है।

 

गूगल ने कहा कि फाइल्स ऐप यूजर के सरकारी दस्तावेजों (Official Documents) की पहचान करने और उन्हें एक सिंगल और सिक्योर्ड फोल्डर में ऑर्गनाइज करने में आसान होगा। कंपनी ने यह भी बताया कि एल्गोरिद्म फाइल्स ऐप में स्टोर किए गए डॉक्यूमेंट से यूजर के पैन कार्ड और आधार कार्ड डेटा की पहचान करने में सपोर्ट करेगा।

ऐसा कहा जाता है कि Google फ़ाइलें में स्टोर डॉक्यूमेंट "डिवाइस पर एक अलग क्लाइमेट में होंगे, और केवल एक यूनिक लॉकस्क्रीन सर्टिफिकेशन का यूज करके ही एक्सेस किया जा सकता है।" इसका सीधा सा मतलब है कि फोन के यूजर के अलावा कोई भी डॉक्यूमेंट्स को एक्सेस नहीं कर पाएगा।

Google ने DigiLocker से की पार्टनरशिप, आइए जानते हैं क्या है DigiLocke

इस मदद की अनाउंसमेंट करते हुए, एनईजीडी के प्रेसिडेंट और सीईओ और डिजिटल इंडिया कॉरपोरेशन (DIC) के एमडी और सीईओ अभिषेक सिंह ने कहा, "हम उम्मीद करते हैं कि एंड्रॉइड पर डिजिलॉकर का इंटीग्रेशन, पार्टनरशिप और सेफ तरीके से डिजीटल डॉक्यूमेंट्स तक आसान पहुंच को प्रोवाइट करना है। Google ने यूजर के लिए DigiLocker एकीकरण कब मौजूद होगा, इसके बारे में अभी कोई का खुलासा नहीं किया गया है। न ही कंपनी ने iOS के साथ हेल्प से जुड़े सभी डिटेल्स का खुलासा किया है।

 

डिजीलॉकर ने मार्च 2022 तक 100 मिलियन यूजर आधार को पार कर लिया। सिंह ने यह भी बताया कि डिजीलॉकर के 137 मिलियन से ज्यादा रजिस्टर्ड यूजर हैं। उन्होंने यह भी कहा कि सर्विस में 2,300 से ज्यादा जारीकर्ता भी हैं जिन्होंने अब तक 5.6 अरब से अधिक डॉक्यूमेंट्स जारी किए हैं।

 
Best Mobiles in India

English summary
Google said that the Files app will be easier to identify the official documents of the user and organize them in a single and secure folder. The company also revealed that the algorithm will support identifying a user's PAN card and Aadhaar card data from documents stored in the Files app.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X