फोन का प्राइवेट डेटा सेफ रखना है, तो गूगल की ये फ्री टूल करें यूज़

Posted By:

एंड्राइड स्मार्टफोन में इस समय सुरक्षा सबसे बड़ा इश्यू है। हर दिन हैकर्स के हमले और प्लेस्टोर पर मौजूद फेक ऐप्स के जरिए यूजर्स सायबर क्रिमिनल के निशाने पर आ जाते हैं। इस परेशानी से निबटने के लिए गूगल ने मई में आयोजित I/0 2017 डेवलपर कॉन्फ्रेंस में गूगल प्ले प्रोटेक्ट पेश किया था।

फोन का प्राइवेट डेटा सेफ रखना है, तो गूगल की ये फ्री टूल करें यूज़

ये सिक्योरिटी टूल एंड्राइड यूजर्स के स्मारर्टफोन से जुड़े खतरे को देखते हुए पेश किया गया था। ये टूल स्मार्टफोन की वायरस और हैकर्स से सुरक्षा करता है। यहां हम आपको इस टूल से जुड़ी हर जानकारी दे रहे हैं।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

क्या है प्ले प्रोटेक्ट टूल-

एंड्राइड स्मार्टफोन में बढ़ते खतरे को देखते हुए गूगल ने एक सिक्योरिटी सिस्टम पेश किया है, जो किसी भी एंड्रायड डिवाइस को ऑटोमेटिकली स्कैन कर लेता है। जैसा कि हमने बताया है कि हैकर्स के निशाने पर इस समय स्मार्टफोन भी हैं। प्लेस्टोर पर कई वायरस इंफेक्टेड ऐप्स मौजूद हैं। ये टूल आपके स्मार्टफोन में ऐसी ऐप्स की जांच करता है।

कहां मिलेगा ये टूल-

बता दें कि ये कोई ऐप नहीं टूल है। यह गूगल प्ले स्टोर में इंटीग्रेटेड होगी। इसके लिए एक अलग पेज दिया गया है। ttps://www.android.com/play-protect/ यहां से आप इसकी पूरी जानकारी ले सकते हैं। यहां आपको स्कैन की गई ऐप्स की जानकारी मिल जाएगी। इसे एक्सेस करने के लिए यूजर्स गूगल प्ले एप में जाकर सिक्योरिटी पर टैप करें और फिर वेरिफाई एप्स पर क्लिक करना होगा। इस सर्विस को यूजर्स अपनी पसंद के हिसाब से इनेबल और डिसेबल भी कर सकते हैं।

कैसे करेगा काम-

गूगल अपने प्लेस्टोर पर मौजूद ऐप्स की सुरक्षा की जांच करता है, फिर भी कई ऐप्स जो फेक होते हैं, या जिनमें वायरस का खतरा मौजूद होता है, प्लेस्टोर पर आ जाते हैं। ऐसे में अगर आप अगली बार किसी ऐप को डाउनलोड करते हैं और वो आपके फोन के डेटा ऐक्सेस या ड्राइव ऐक्सेस की जानकारी मांग रहा है, तो ये टूल उस ऐप की सिक्युरिटी चैक करेगा। इसके बाद हर कैटेगरी में peer ग्रुप बना दिया जाएगा। गूगल के विशेषज्ञों ने यह महसूस किया कि कैटेगरी-बेस्ड peer ग्रुप में बदलाव नहीं किए जा सकते। इसी वजह से कई बार एक कैटेगिरी वाले कई ऐप्स के बारे में पता नहीं चल पाता है। इसीलिए गूगल ने प्ले प्रोटेक्ट लॉन्च किया है।

डेटा सिक्योर-

इसके अलावा भी ये यूजर्स को और भी कई फीचर्स देता है। स्मार्टफोन गुम होने पर ये स्मार्टफोन को लॉक और उसका डाटा डिलीट करने का ऑप्शन देता है। इस टूल की सबसे खास बात ये है कि इसके लिए आपको किसी ऐप को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होती है।

कैसे करें टूल यूज -

इस टूल को यूज करने के लिए सबसे पहले google पर जाएं। यहां Android Device Manager टाइप करें। इसके बाद जो पहला ऑप्शन आए, उसे ओपन कर अपना जीमेल अकाउंट लॉगइन करें। यहां आपको अपने स्मार्टफोन की लोकेशन का पता चल जाएगी। साथ ही आप फोन का डाटा डिलीट कर सकते हैं और उसे लॉक कर सकते हैं, जिससे कोई भी फोन को ओपन नहीं कर पाएगा।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



English summary
Google Play Protect will save your smartphone from virus and malware. for more detail read in hindi.
Please Wait while comments are loading...
कौशांबी में जलती चिता से पुलिस ने उठवाई लाश, जानिए वजह...
कौशांबी में जलती चिता से पुलिस ने उठवाई लाश, जानिए वजह...
गोरखपुर हादसे में डीएम ने सौंपी जांच रिपोर्ट, हुए चौंकाने वाले खुलासे
गोरखपुर हादसे में डीएम ने सौंपी जांच रिपोर्ट, हुए चौंकाने वाले खुलासे
Opinion Poll

Social Counting