Google Play Store से हटे 2 मिलियन से अधिक डाउनलोड वाले कई 'खतरनाक' ऐप्स, आप भी कर दें अनइंस्टॉल

|
Google Play Store से हटे ये 'खतरनाक' ऐप्स

Google Play Store में मैलवेयर, फ़िशिंग और एडवेयर ऐप्स के एक नए मैलवेयर सेट की हल चल देखी जा रही है। इन नकली ऐप्स की खोज रूसी आईटी सुरक्षा कंपनी डॉक्टर वेब ने की थी, जिसमें यह भी दावा किया गया था कि ऐप दो मिलियन से अधिक यूजर्स को उनके डिवाइस पर इंस्टॉल करने में सक्षम थे। ब्लीपिंग कंप्यूटर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल के एक प्रवक्ता ने पुष्टि की है कि डॉक्टर वेब द्वारा रिपोर्ट किए गए सभी ऐप्स को गूगल प्ले से हटा दिया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ये ऐप उपयोगी टूल और सिस्टम ऑप्टिमाइज़र होने का दिखावा करते थे, लेकिन वास्तव में, वे कई दिक्कतें, विज्ञापन और अन्य समस्याएं लेकर आए, जिससे यूजर्स का अनुभव खराब हुआ।

 

Google फोटोज ने Google फोटोज ने "Lens" को "Search" बटन से किया रिप्लेस

इन ऐप्स ने यूजर्स को कैसे किया परेशान ?

रिपोर्ट के अनुसार, Tubebox नाम के एक ऐप ने 10 लाख डाउनलोड भी जुटा लिए थे। इस ऐप ने यूजर्स को वीडियो और विज्ञापन देखने के लिए पुरस्कार देने का वादा किया था, लेकिन अपने वादों को कभी पूरा नहीं किया, जैसा कि रिपोर्ट में कहा गया है। जब भी यूजर्स ने पुरस्कारों को लेने की कोशिश की तो ऐप ने वेरियस एरर दिखाना शुरू कर दिया।
रिपोर्ट में दावा किया गया है कि यूजर्स को भी धन प्राप्त नहीं हुआ। शोधकर्ताओं ने उल्लेख किया है कि "यह सब एक चाल है" क्योंकि ऐप यूजर्स को लंबे समय तक ऐप के अंदर रखने की कोशिश करता है। इस बीच, यूजर्स को विज्ञापन देखना होगा और ऐप के डेवलपर्स के लिए रेवेनुए जेनेरेट करना होगा।

WhatsApp New Group Chat Feature: कुछ यूजर्स के लिए हुआ रोल आउट, जानिए क्या कुछ है खासWhatsApp New Group Chat Feature: कुछ यूजर्स के लिए हुआ रोल आउट, जानिए क्या कुछ है खास

स्कैम लोन ऐप्स को प्ले स्टोर से हटाया गया

रिपोर्ट में लोन स्कैम ऐप्स के एक सेट का भी उल्लेख किया गया है जिसे डॉक्टर वेब द्वारा भी खोजा गया था। इन ऐप्स ने रूसी बैंकों और निवेश समूहों से सीधे संबंध होने का दावा किया था। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कंपनी द्वारा हटाए जाने से पहले इनमें से प्रत्येक ऐप के Google Play पर औसतन 10,000 डाउनलोड थे।
इन फर्जी ऐप को दूसरे ऐप के जरिए प्रमोट किया जाता था और निवेश पर मुनाफे की गारंटी का वादा किया जाता था। जबकि असल में ये ऐप पीड़ितों को फिशिंग साइट्स पर ले जाते थे जहां उनकी निजी जानकारियां जुटाई जाती थीं।

ये हैं 5 फ्री ऑनलाइन टूल जो आपके ऑफिस के कामों को पूरा करने में मदद कर सकते हैंये हैं 5 फ्री ऑनलाइन टूल जो आपके ऑफिस के कामों को पूरा करने में मदद कर सकते हैं

प्ले स्टोर पर स्कैम ऐप्स से कैसे बचें

ऐसे स्कैम ऐप्स से बचने के लिए, Android यूजर्स को हमेशा प्राइवेसी पॉलिसी की जांच करनी चाहिए, नेगेटिव रिव्यु की जांच करनी चाहिए और डेवलपर की साइट पर जाना चाहिए। यूजर्स को यह भी नियमित रूप से सुनिश्चित करना चाहिए कि गूगल का प्ले प्रोटेक्ट फीचर एक्टिव है।

 

UPI, डिजिटल लेनदेन: सरकार ने 30 % कैप लागू करने की समय सीमा को बढ़ाकर दिसंबर 2024 तक कियाUPI, डिजिटल लेनदेन: सरकार ने 30 % कैप लागू करने की समय सीमा को बढ़ाकर दिसंबर 2024 तक किया

 
Best Mobiles in India

English summary
A new malware set of malicious, phishing and adware apps is being spotted in the Google Play Store. These fake apps were discovered by Russian IT security company Doctor Web, which also claimed that the apps were able to trick over two million users into installing them on their devices.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X