Google Play Store: गूगल हटा सकता है ये 9 लाख से ज्यादा ऐप्स, यह हैं वजह

|

Google इन दिनों तगड़े एक्शन के मूड में है। क्योंकि कुछ दिन पहले ही गूगल ने सभी वॉइस कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स पर बैन लगा दिया था और साथ ही समय-समय पर अन्य ऐप्स को भी हटाता रहता है। और अब Google Play Store से लगभग 9 लाख ऐप्स को हटाने जा रहा है जिसकी पुष्टि हाल ही में की है। और कुछ ऐप्स वो भी हो सकते हैं जिसको आपने अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर रखें है। तो आइये जानते हैं कि आखिर गूगल इन 9 लाख ऐप्स को क्यों हटाने वाला है और क्या कारण है।

 
Google Play Store: गूगल हटा सकता है ये 9 लाख से ज्यादा ऐप्स, यह हैं वजह

गूगल हटा सकता है Google Play Store से करीब 9 लाख ऐप्स

जानकारी के लिए आपको बता दें कि Google Play Store जल्द ही अपने प्लेटफॉर्म से लगभग नौ लाख ऐसे मोबाइल ऐप्स को हटाने की प्लानिंग कर रहा है जिन्हें डेवलपर समय पर अपडेट नहीं कर रहे हैं।

वहीं टेक वेबसाइट Android Authority के अनुसार, गूगल अगर ऐसा करता है तो प्ले स्टोर से लगभग 1 तिहाई ऐप्स कम हो जाएंगे।

साथ ही आपको बता दें कि टेक जायंट्स Apple ने भी ठीक इसी तरह का एक्शन लेते हुए उन सभी ऐप्स को हटा दिया था जिन्हें पिछले 2 सालों से अपडेट नहीं किया गया था और अब एंड्रॉइड यूजर्स के लिए इन ऐप्स को रिमूव किया जाने वाला है। इस प्रकार अब इन 9 लाख ऐप्स के डेवलपर को ईमेल के माध्यम से पहले सूचना दी जा सकती है और इसके बाद ऐप्स को Google Play Store से हटाया जाएगा।

Google Play Store: गूगल हटा सकता है ये 9 लाख से ज्यादा ऐप्स, यह हैं वजह

वहीं CNET की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि Google तथा Apple दोनों ही अपने यूजर्स की सिक्योरिटी के लिए ऐसे कदम उठा रहे हैं। क्योंकि ज्यादा समय तक अपडेट न करने से यूजर्स को नुकसान झेलना पड़ सकता है। इसलिए अब यूजर्स इन ऐप्स को डाउनलोड और इंस्टॉल नहीं कर पाएंगे।

रिपोर्ट के अनुसार बता दें कि पुराने ऐप सिक्योरिटी की दृष्टि से कमजोर होते हैं, इसलिए उन्हें अपडेट करना जरूरी है अगर अपडेट नहीं होते हैं, तो इसलिए रिमूव करने का फैसला किया गया है। इस प्रकार अगर आपने भी ऐसे ऐप्स डाउनलोड कर रखें हैं, जिन्हें काफी समय से डेवलपर ने अपडेट नहीं किया है वो काम नहीं कर पाएंगे।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Google Will Remove Over 9 Lakh Apps, Know Reason

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X