WhatsApp को टक्कर देने के लिए भारत सरकार ने लॉन्च किया Sandes App

|

WhatsApp को कड़ी टक्कर देने के लिए भारत सरकार ने एक ऐप निकाला है जिसे Sandes के नाम से जाना जाता है। बता दें कि इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने 30 जुलाई को लोकसभा में एक लिखित रिप्लाई में कहा कि केंद्र ने एक इंसटेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म संदेश (Sandes) लॉन्च किया है, और यह Google Play Store और Apple के ऐप स्टोर पर उपलब्ध है।

 
WhatsApp को टक्कर देने के लिए भारत सरकार ने लॉन्च किया Sandes App

WhatsApp का भारतीय वर्जन माना जाता है Sandes को

ऐप फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप का एक भारतीय ऑप्शन है और मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी वाले किसी भी व्यक्ति द्वारा सभी प्रकार के कम्यूनिकेशन के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। Sandes वर्तमान में सरकार से जुड़े सरकारी कर्मचारियों और एजेंसियों द्वारा उपयोग किया जा रहा है।

सरकार - एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन और नए आईटी नियमों पर WhatsApp के साथ संघर्ष के बाद - भारतीय निर्मित उत्पादों के एक इकोसिस्टम को विकसित करने के लिए आक्रामक रूप से होममेड ऐप और सॉफ्टवेयर को लॉन्च करने का फैसला किया है।

क्या मिलते है Sandes App में फीचर्स

"Sandes एक ओपन सोर्स-आधारित, सुरक्षित, क्लाउड-इनेबल्ड प्लेटफ़ॉर्म है। इसे सरकार द्वारा और सरकारी बुनियादी ढांचे पर होस्ट किया गया है, यह सुनिश्चित करता है कि कंट्रोल केवल सरकार के पास रहता है। इस ऐप में बहुत से फीचर्स दिये गए है। व्हाट्सएप की तरह ही इस ऐप में यूजर्स किसी को भी मैसेज भेज सकते है और ग्रुप बना सकते है। साथ ही यूजर्स कोई भी फ़ाइल और मीडिया जैसे कि फोटो, वीडियो और ऑडियो भेज सकते हैं। साथ ही इसमें ऑडियो और वीडियो कॉल की सुविधा भी दी गयी है। यह ऐप गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर उपलब्ध है।

हालांकि आपको बता दें कि भारत सरकार ने इस ऐप का पहला वर्जन पिछले साल अगस्त महीने में जारी किया था। लेकिन अब पूर्ण रूप से इसे जारी कर दिया गया है और कहा जा रहा है कि यह ऐप Facebook के स्वामित्व वाले इंसटेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp को भारत में टक्कर दे सकता हैं।

 

यदि आप Android मोबाइल के लिए संदेस ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करना चाहते है, तो यहाँ क्लिक करके कर सकते है और iOS यूजर्स यहाँ क्लिक करके ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
To compete with WhatsApp, the Indian government launched Sandes App.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X